1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. भारत ने फिर की छोटे भाई नेपाल की मदद, सौंपा 306 मिलियन रुपयों का चेक

भारत ने फिर की छोटे भाई नेपाल की मदद, सौंपा 306 मिलियन रुपयों का चेक

साल 2015 के भूकंप के बाद, भारत ने नेपाल में शैक्षणिक संस्थानों के पुनर्निर्माण की दिशा में 50 मिलियन अमरीकी डालर की सहायता प्रदान की। प्रतिबद्ध परियोजनाओं में से, 71 वर्तमान में NRA द्वारा चलाई जा रही है, जिसमें त्रिभुवन विश्वविद्यालय के केंद्रीय पुस्तकालय भवन भी शामिल हैं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 07, 2021 14:25 IST
India helps Nepal for reconstruction of schools in earth affected areas भारत ने फिर की छोटे भाई नेपा- India TV Hindi
Image Source : INDIAN TV भारत ने फिर की छोटे भाई नेपाल की मदद, सौंपा 306 मिलियन रुपयों का चेक

काठमांडू. भारत ने बुधवार को काठमांडू में नेपाल को भूकंप प्रभावित स्कूलों के पुनर्निर्माण के लिए 306 मिलियन  नेपाली रुपये का चेक सौंपा। बुधवार को भारतीय दूतावास के Deputy Chief of Mission  Namgya Khampa ने National Reconstruction Authority (NRA) के सीईओ सुशील ग्वाली से मुलाकात की और उन्हें 306.6 मिलियन नेपाली रुपये का एक चेक सौंपा।

पढ़ें- महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ और केरल में अचानक बढ़े कोरोना केस, बिलकुल न बरतें लापरवाही- हर्षवर्धन

भारतीय दूतावास की तरफ से जारी बयान में बताया गया कि डीसीएम खम्पा ने नेपाल के भूकंप प्रभावित जिलों में शैक्षणिक संस्थानों के पुनर्निर्माण की दिशा में 306.6 मिलियन नेपाली रुपयों का चेक सौंपा। इस चेक हैंडओवर के साथ, भारत ने नेपाल सरकार को शैक्षिक क्षेत्र के पुनर्निर्माण परियोजनाओं के लिए अबतक 819.8 मिलियन की राशि की प्रतिपूर्ति की है। इस दौरान दोनों देशों के अधिकारियों ने हिमालयी राष्ट्र में भारत सरकार की विभिन्न सहायता प्राप्त पुनर्निर्माण परियोजनाओं पर भी चर्चा की।

पढ़ें- तस्वीरों में देखिए कैसे अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप समर्थकों ने मचाया बवाल

आपको बता दें कि साल 2015 के भूकंप के बाद, भारत ने नेपाल में शैक्षणिक संस्थानों के पुनर्निर्माण की दिशा में 50 मिलियन अमरीकी डालर की सहायता प्रदान की। प्रतिबद्ध परियोजनाओं में से, 71 वर्तमान में NRA द्वारा चलाई जा रही है, जिसमें त्रिभुवन विश्वविद्यालय के केंद्रीय पुस्तकालय भवन भी शामिल हैं। जारी किए गए बयान के अनुसार,सात जिलों में जारी 71 परियोजनाओं में से, गोरखा में तीन स्कूलों में और नुवाकोट में पांच का निर्माण पूरा हो चुका है, जबकि पांच जिलों में 56 स्कूलों का निर्माण कार्य चल रहा है और सात स्कूल अनुबंध के अंतिम चरण में हैं।

पढ़ें- ₹5500 का चालान कटने पर ही करेंगे HSRP के लिए अप्लाई? आधे लोगों ने भी नही किया आवेदन, जानिए तरीका

बुधवार की बैठक के दौरान, आवास, स्वास्थ्य और सांस्कृतिक विरासत क्षेत्र में भारत सरकार द्वारा वित्त पोषित पुनर्निर्माण परियोजनाओं की प्रगति पर भी चर्चा की गई। भारत ने नेपाल को गोरखा और नुवाकोट जिलों में 50,000 घरों के पुनर्निर्माण के लिए 150 मिलियन अमरीकी डालर, 10 जिलों में 147 अस्पतालों / स्वास्थ्य पदों के पुनर्निर्माण के लिए 50 मिलियन अमरीकी डालर और 8 जिलों में 28 सांस्कृतिक विरासत स्थलों की बहाली / पुनर्निर्माण के लिए 50 मिलियन अमरीकी डालर का भुगतान किया है। आपको बता दें कि नेपाल में आवास क्षेत्र की परियोजनाएं लगभग पूरी हो चुकी हैं और लाभार्थियों को सौंप दी गई हैं जबकि शिक्षा, स्वास्थ्य और सांस्कृतिक विरासत क्षेत्रों में परियोजनाएं सक्रिय कार्यान्वयन के विभिन्न चरणों में हैं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment