1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. 26/11 मुंबई आतंकी हमले के मास्टरमाइंड को 15 साल की जेल, ATC ने सुनाई सजा

26/11 मुंबई आतंकी हमले के मास्टरमाइंड को 15 साल की जेल, ATC ने सुनाई सजा

जकीउर रहमान लखवी साल 2008 में हुए 26/11 मुंबई आतंकी हमले का मास्टरमाइंड है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 08, 2021 16:23 IST
26/11 मुंबई आतंकी हमले के मास्टरमाइंड को 15 साल की जेल, एंटी टेररिज्म कोर्ट ने सुनाई सजा- India TV Hindi
Image Source : AP/FILE 26/11 मुंबई आतंकी हमले के मास्टरमाइंड को 15 साल की जेल, एंटी टेररिज्म कोर्ट ने सुनाई सजा

इस्लामाबाद (पाकिस्तान): लश्कर-ए-तैयबा के ऑपरेशन कमांडर आतंकी जकीउर रहमान लखवी को पाकिस्तान में 15 साल की सजा सुनाई गई है। टेरर फंडिंग से जुड़े एक मामले में बीते दिनों ही लखवी को गिरफ्तार किया गया था। अब शुक्रवार को लाहौर की एंटी टेररिज्म कोर्ट (ATC) ने जकीउर रहमान लखवी को 15 साल की सजा सुनाई। गौरतलब है कि जकीउर रहमान लखवी साल 2008 में हुए 26/11 मुंबई आतंकी हमले का मास्टरमाइंड भी है।

लखवी को टेरर फंडिंग के केस में सजा सुनाई गई है। उसपर आरोप था कि वह डिस्पेंसरी के नाम पर पैसा इकट्ठा कर आतंकी गतिविधियों में उसका इस्तेमाल करता था। लखवी की टेरर फंडिंग का मुख्य रूप से नए आतंकियों को तैयार करने में इस्तेमाल किया जाता था। लखवी को संयुक्त राष्ट्र ने भी आतंकी घोषित किया था और लंबे वक्त से उसी तलाश हो रही थी, जिसके बाद हाल ही में उसे गिरफ्तार किया गया था।

2008 में हुए 26/11 मुंबई आतंकी हमले में हाफिज़ सईद के साथ जकीउर रहमान लखवी भी आरोपी है। जकीउर रहमान लखवी भी हमले का मास्टरमाइंड है। उसे इस मामले में भी जेल हुई थी लेकिन 2015 से वह बेल पर बाहर था। अब उसे टेरर फंडिंग के केस में सजा सुनाई गई है। गौरतलब है कि लखवी पर जनवरी-फरवरी में फाइनेंशियल एक्शन टॉस्क फोर्स (FATF) की होने वाली बैठक से पहले कार्रवाई की गई है। 

बता दें किFATF देशों को आतंक के खिलाफ लड़ने के लिए पैसा मुंहैया कराती है। लेकिन, पाकिस्तान पर लंबे वक्त से FATF की ग्रे लिस्ट में जाने की तलवार लटकी हुई है। ऐसी स्थिति के बीच पाकिस्तान बड़ी ही चालाकी से हर पर बैठक से पहले आतंकियों पर शिकंजा कसने की दिखावा करता है।

Click Mania
bigg boss 15