Friday, April 26, 2024
Advertisement

पाकिस्तान ने ‘बगैर उकसावे की गोलीबारी’ को लेकर भारतीय राजनयिक को किया तलब

पाकिस्तान ने नियंत्रण रेखा पर ‘बिना किसी भड़कावे’ के भारतीय जवानों द्वारा की गई गोलीबारी की निंदा करने के लिए गुरुवार को भारत के उप उच्चायुक्त जे पी सिंह को तलब किया...

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 15, 2018 21:41 IST
Representational Image | PTI Photo- India TV Hindi
Representational Image | PTI Photo

इस्लामाबाद: पाकिस्तान ने नियंत्रण रेखा पर ‘बिना किसी भड़कावे’ के भारतीय जवानों द्वारा की गई गोलीबारी की निंदा करने के लिए गुरुवार को भारत के उप उच्चायुक्त जे पी सिंह को तलब किया। पाकिस्तान का आरोप है कि इस गोलीबारी में स्कूली बच्चों को ले जा रही एक गाड़ी के ड्राइवर की मौत हो गई। पाकिस्तान के दावे के मुताबिक, भारत 2018 में अब तक 335 से ज्यादा बार संघर्षविराम का उल्लंघन कर चुका है। पाकिस्तान का कहना है कि इन घटनाओं में उसके 14 नागरिकों की जान जा चुकी है।

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने इस्लामाबाद में जारी एक बयान में बताया कि महानिदेशक (दक्षिण एशिया एवं दक्षेस) मोहम्मद फैसल ने भारतीय उप उच्चायुक्त जे पी सिंह को तलब किया और बिना किसी भड़कावे के भारतीय सशस्त्र बलों द्वारा की गई ‘गोलीबारी की निंदा की।’ पाकिस्तान ने आरोप लगाया कि भारतीय सशस्त्र बलों ने बट्टाल माधरपुर मार्ग पर स्कूली बच्चों को ले जा रहे एक स्कूल वाहन को जानबूझकर निशाना बनाया, फलस्वरुप वाहन का ड्राइवर सरफराज अहमद मर गया तथा स्कूली बच्चे बुरी तरह भयभीत हो गए।

फैसल ने कहा कि संयम के आह्वान के बावजूद भारत नियंत्रण रेखा पर गोलीबारी में लगा हुआ है। उन्होंने आरोप लगाया कि वर्ष 2018 में भारतीय सशस्त्र बल नियंत्रण रेखा एवं अन्य सीमावर्ती क्षेत्रों में 335 से अधिक संघर्षविराम उल्लंघन किए हैं जिनमें 14 नागरिकों की जान चली गई। फैसल ने रिहायसी क्षेत्रों को निशाना बनाने को निंदनीय और मानवीय मर्यादा, अंतर्राष्ट्रीय मानवाधिकारों और मानवीय कानूनों के विरुद्ध बताया तथा भारत से 2003 के संघर्षविराम का सम्मान करने की अपील की।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement