Sunday, April 28, 2024
Advertisement

पाकिस्तान आर्मी की ताकत पर अफगानिस्तान सरकार ने उठाई उंगली, आरोपों पर दे डाली ये चेतावनी

अफगानिस्तान की तालिबान सरकार ने एक बार फिर पाकिस्तान को उसकी हैसियत दिखाई है। इस बार पाकिस्तान की आर्मी की ताकत पर ही तालिबान ने सवाल उठा दिए हैं। साथ ही टीटीपी पर पाकिस्तान के आरोपों पर जवाब में अफगान सरकार ने कहा कि उनकी धरती पर आतंकवाद नहीं पल रहा है, पाकिस्तान गलत आरोप न लगाए।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: August 22, 2023 16:57 IST
पाकिस्तान आर्मी की ताकत पर अफगानिस्तान सरकार ने उठाई उंगली, आरोपों पर दे डाली ये चेतावनी- India TV Hindi
Image Source : FILE पाकिस्तान आर्मी की ताकत पर अफगानिस्तान सरकार ने उठाई उंगली, आरोपों पर दे डाली ये चेतावनी

Pakistan-Afghanistan News: पाकिस्तान की कंगाल हालत पर कई बार अफगानिस्तान की तालिबान सरकार भी तंज कस चुकी है। वहीं पाकिस्तान की सेना की हालत भी खस्ता है। इसे लेकर भी अब तालिबान काफी मजाक उड़ा रहा है। तालिबान ने तो पाकिस्तान की सेना की ताकत पर ही सवालिया निशान उठा दिया है। तालिबान ने कहा कि उसे पाकिस्तान की सेना की ताकत पर संदेह है। तालिबान लगातार पाकिस्तान के हुक्मरानों और उनकी सेना की नाकामयाबी पर सवाल उठाते रहे हैं। दरअसल, पाकिस्तान की ओर से पाकिस्तान तालिबान यानी टीटीपी को पालने पोसने और शह देने के लिए अफगानिस्तान की तालिबान सरकार पर आरोप लगाया जाता रहा है। इस पर अफगानिस्तान ने कई बार दो टूक जवाब दिया है। इसी बीच एक बार फिर ​तालिबान ने पाकिस्तान पर सवाल उठाए हैं और पाकिस्तान की सेना की ताकत पर संदेह जताया है।

हाल ही में तालिबान का यह बयान तब आया है, जब पाकिस्तान ने अपने देश में हाल में हुए दो आतंकवादी हमलों के लिए अफगानिस्तान में मौजूद आतंकवादियों को जिम्मेदार बताया है। तालिबान के सेना प्रमुख फसीहुद्दीन फितरत ने रविवार को कहा कि इस्लामाबाद की अपनी सीमाओं को सुरक्षित करने की क्षमता संदिग्ध है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान हर हमले के लिए अफगानिस्तान पर उंगली उठाता है, यह उसकी आदत बन चुकी है।

पाकिस्तान अपनी हद में रहे, तालिबन ने दी चेतावनी

फितरत ने पाकिस्तान को दो टूक चेतावनी देते हुए कहा कि अफगानिस्तान अपनी धरती पर किसी भी हमले को बर्दाश्त नहीं करेगा। उन्होंने पाकिस्तान को सुझाव देते हुए कहा कि इस्लामाबाद को अपना ध्यान अपनी सीमाओं के भीतर विरोधियों की पहचान करने पर केंद्रित करना चाहिए। पिछले हफ्ते ही, पाकिस्तानी मीडिया ने अफगान क्षेत्र के भीतर तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान के एक प्रमुख कमांडर हाफिज गुल बहादुर को निशाना बनाकर किए गए पाकिस्तानी हवाई हमले की सूचना दी थी। इस हमले को लेकर तालिबान भड़का हुआ है।

विदेशी खुफिया एजेंसियों को बताया जिम्मेदार

फितरत ने रविवार को अफगानिस्तान में आतंकवादी समूहों की मौजूदगी से सख्ती से इनकार किया। उन्होंने आईएसआईएस के नाम पर हो रहे आतंकवादी हमलों के पीछे विदेशी खुफिया एजेंसियों को जिम्मेदार ठहराया। तालिबान का दावा है कि अफगानिस्तान में आईएसआईएस का वजूद नहीं है। वह अपनी जमीन का इस्तेमाल किसी भी आतंकवादी समूह को करने की इजाजत नहीं देगा। तालिबान ने यह भी कहा है कि वह पूरे देश में कई नई नीतियों को लागू करने जा रहा है, जिससे लोगों को गुरबत से निकलने में मदद मिलेगी।

सेना में भर्ती करने जा रहा तालिबान

तालिबान के रक्षा मंत्रालय से मिली जानकारी के अनुसार, 35 व्यक्तियों को उनके रैंक के सर्वोच्च जनरल पद पर पदोन्नत किया गया है। तालिबान ने घोषणा की है कि रक्षा मंत्रालय को तालिबान की सेना में भर्ती के लिए 170,000 से अधिक आवेदन प्राप्त हुए हैं। 

Also Read: 

रूस के लूना-25 मिशन फेल होने से चीन को भी लगा सदमा, जानिए क्या बोला 'ड्रैगन'?

70 साल बाद बंद होने जा रहा लंदन का ऐतिहासिक इंडिया क्लब, स्वतंत्रता के बाद से ही भारतीय प्रवासियों का था दूसरा घर

Explainer: दक्षिण अफ्रीका में बढ़ेगा BRICS का कुनबा! इस पर समिट में होगा फैसला, जानिए भारत के लिए क्यों अहम है यह समिट?

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement