Monday, April 29, 2024
Advertisement

फिर खतरनाक हुआ हमास, इजराइल पर पलटवार, गाजा से दागे 30 रॉकेट, स्कूल भी आया निशाने पर

गाजा में फिर जोरदार जंग भड़क उठी है। इस बार हमास ने जोरदार पलटवार करते हुए इजराइल पर प्रहार किया है। गाजा से इजराइल की राजधानी तेल अवीव पर ताबड़तोड़ 30 रॉकेट दाग दिए। इजराइली स्कूल पर भी मिसाइल का शिकार बना।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: December 22, 2023 7:08 IST
हमास: गाजा से दागे 30 रॉकेट- India TV Hindi
Image Source : AP हमास: गाजा से दागे 30 रॉकेट

Israel Hamas War: इजराइल और हमास का युद्ध एकतरफा नहीं है। कुछ समय की खामोशी के बाद हमास ने इजराइल पर फिर बड़ा हमला किया है। हमास ने गाजा पट्टी से इजराइल पर ताबड़तोड़ 30 रॉकेट छोड़े। इनमें से एक मिसइल का टुकड़ा इजराइली स्कूल पर भी जाकर गिरा। बौखलाए हमास ने हमले की वजह भी बताई है। अब तक इस जंग में 20 हजार के करीब लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं हमास इस जंग में अब तक इजराइल पर 12000 से ज्यादा मिसाइलें दाग चुका है। हमास के इस हमले से यह जंग संघर्ष विराम होने की बजाय और ज्यादा भड़कने के आसार हैं। 

ताजा हमले में हमास ने गुरुवार को इजराइल पर एक के बाद एक करके 30 रॉकेट दागे। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, 7 अक्तूबर से मिसाइल का यह अब तक का सबसे बड़ा रॉकेट हमला है। इस तरह अब तक हमास 

इजराइल के खिलाफ 12 हजार से ज्यादा मिसाइलें दाग चुका है। वहीं कई इजराइली नागरिक अभी भी हमास की कैद में हैं। 

हमास के हमले में कई इजराइली लोग घायल

हमास के हमले में कई लोग घायल हो गए हैं। एक डॉक्टर का कहना है कि उनकी टीम ने 60 साल की एक महिला का इलाज किया। सायरन बजने के बाद वह शेल्टर की ओर भाग रही थी, इस कारण वह सीढ़ियों से गिर गई।  प्राथमिक उपचार के बाद उसे रेफर कर दिया है। हमास के रॉकेट का एक टुकड़ा तेल अवीव के एक स्कूल पर भी गिरा। हालांकि, कोई हताहत नहीं हुआ। स्कूल का कहना है कि हमने पहले ही बच्चों को सुरक्षित स्थानों पर छिपा दिया था। 

हमास ने क्यों किया ताजा हमला, बताए ये 3 कारण

  1. हमास ने बताया कि उसने क्यों इजराइल पर फिर बड़ा हमला किया है। हमास ने पहला कारण बताते हुए कहा कि ये यरूशलम में अल-अक्सा मस्जिद को इजराइल की तरफ से अपवित्र करने का बदला है। क्योंकि इजराइली पुलिस ने अप्रैल 2023 में अल-अक्सा मस्जिद में ग्रेनेड फेंक इसे अपवित्र किया था। 
  2. दूसरा, इजराइली सेना लगातार हमास के ठिकानों पर हमले कर रही है और अतिक्रमण कर रही है। 
  3. तीसरा, इजराइली सेना हमारी महिलाओं पर हमले कर रही है। हमास के प्रवक्ता गाजी हमाद ने अरब देशों से अपील है कि इजराइल के साथ अपने सभी रिश्तों को तोड़ दें। 

अब तक 8 हजार हमास के लड़ाके मारने का दावा

इजराइली अधिकारियों के अनुसार हमास ने इजराइल की राजधानी तेलअवीव पर रॉकेट हमले किए हैं। इजराइली सेना के प्रवक्ता का कहना है कि 7 अक्टूबर से अब तक उन्होंने हमास के 8 हजार लड़ाकों को मार गिराया है। वहीं, हमास के आतंकियों का दावा है कि अब तक इजराइल ने 20 हजार लड़ाकों को मारा है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement