ईरान ने क्षेत्रीय ऊर्जा सुरक्षा को जताया खतरा, मानव रहित जहाजों ने मचाई हलचल

Iran Expressed threat to Regional Energy Security:ईरान ने विदेशी ताकतों से अपने क्षेत्रीय ऊर्जा सुरक्षा को लेकर बड़े खतरे की आशंका जताई है। उधर फारस की खाड़ी और ओमान के पानी में बड़ी संख्या में मौजूद मानव रहिद विदेशी जहाजों ने भी हलचल मचा दी है। इससे क्षेत्रीय सुरक्षा की समस्याएं कई गुना बढ़ गई हैं।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: November 20, 2022 7:53 IST
समुद्री क्षेत्र (प्रतीकात्मक फोटो)- India TV Hindi
Image Source : AP समुद्री क्षेत्र (प्रतीकात्मक फोटो)

Iran Expressed threat to Regional Energy Security:ईरान ने विदेशी ताकतों से अपने क्षेत्रीय ऊर्जा सुरक्षा को लेकर बड़े खतरे की आशंका जताई है। उधर फारस की खाड़ी और ओमान के पानी में बड़ी संख्या में मौजूद मानव रहिद विदेशी जहाजों ने भी हलचल मचा दी है। इससे क्षेत्रीय सुरक्षा की समस्याएं कई गुना बढ़ गई हैं। इरान ने इसलिए क्षेत्रीय ऊर्जा को लेकर बड़ी चिंता जाहिर की है।

ईरान के विदेश मंत्री हुसैन अमीर-अब्दुल्लाहियान ने शनिवार को कहा कि विदेशी सैन्य बलों की मौजूदगी से क्षेत्रीय जल क्षेत्र में ऊर्जा सुरक्षा को खतरा है। इसलिए विदेशी सैन्य बल हटाए जाने चाहिए। वहीं ईरान की आधिकारिक समाचार एजेंसी आइआरएनए ने आमिर-अब्दुल्लाहियान के हवाले से कहा कि फारस की खाड़ी और ओमान के पानी में बड़ी संख्या में विदेशी मानव रहित जहाजों ने क्षेत्र की सुरक्षा समस्याओं को दोगुना कर दिया है। उन्होंने कहा कि ईरान विदेशी ताकतों की मौजूदगी को क्षेत्रीय शांति और स्थिरता के लिए खतरा मानता है, जिसे बनाए रखने की क्षेत्र के देशों में क्षमता है।

ओमान ने ईरान को दिया ये जवाब

ईरान के इस आरोप के जवाब में उनके ओमानी समकक्ष सैयद हमद अल-बुसैदी ने कहा कि "हमने हमेशा शिपिंग और वाणिज्यिक यातायात (क्षेत्रीय जल में) के लिए सुरक्षा प्रदान करने की कोशिश की है, क्योंकि यह क्षेत्र के राष्ट्रों के हित में है।" उन्होंने जोर देकर कहा कि कई चुनौतियां और मतभेद हैं, लेकिन एकमात्र समाधान बातचीत और कूटनीतिक समाधान है। दोनों राजनयिकों के बीच बैठक इस सप्ताह के शुरू में ओमान के तट पर लाइबेरिया के झंडे वाले, इजरायल के स्वामित्व वाले तेल टैंकर पैसिफिक जिरकॉन पर ड्रोन हमले के बाद हुई थी। इस दौरान दोनों देशों ने अपनी-अपनी समस्याएं साझा की।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन