Lebanon Bank: बेरूत में हथियारबंद शख्स ने बैंक में घुस कर्मचारियों को बनाया बंधक, कहा- मेरा पैसा मुझे दे दो

Lebanon Bank: लेबनान में 2019 के अंत से ही कैश की कमी है और बैंकों से विदेशी करंसी निकालने पर बेहद कड़े प्रतिबंध लागू किए गए हैं।

Vineet Kumar Edited By: Vineet Kumar @JournoVineet
Updated on: August 11, 2022 22:53 IST
A man shouts inside the bank as he holds hostages at...- India TV Hindi News
Image Source : AP A man shouts inside the bank as he holds hostages at gunpoint in Beirut,, Lebanon, Thursday, Aug. 11, 2022.

Highlights

  • बेरूत के बैंक में एक शख्स ने कर्मचारियों और ग्राहकों को बंधक बना लिया है।
  • बताया जा रहा है कि हुसैन नाम का शख्स बैंक में जमा अपने ही पैसे मांग रहा है।
  • हुसैन के भाई ने बताया है कि वह अपने पिता के इलाज के लिए पैसे चाहता है।

Lebanon Bank: लेबनान की राजधानी बेरूत में एक बंदूकधारी शख्स गुरुवार को एक बैंक में घुस गया और वहां मौजूद ग्राहकों और कर्मचारियों को बंधक बना लिया। हथियारबंद शख्स मांग कर रहा है कि बैंक में जो पैसे उसने जमा किए हैं, वे उसे दे दिए जाएं, नहीं तो वह खुद को आग लगा लेगा। एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि शख्स की पहचान 42 वर्षीय बस्सम अल-शेख हुसैन के तौर पर हुई है जो बेरूत के हमरा जिले में फेडरल बैंक में घुस गया है। उसके पास ज्वलनशील पदार्थ से भरा कनस्तर है और उसने 6-7 कर्मचारियों को बंधक बनाया हुआ है।

बैंक में फंसे हैं शख्स के 2 लाख डॉलर

बैंक एम्प्लॉइज सिंडिकेट के प्रमुख जॉर्ज अल हज ने स्थानीय मीडिया को बताया कि 7-8 कर्मचारियों के साथ ही 2 ग्राहकों को भी उसने बंधक बना लिया है। अधिकारियों के मुताबिक, व्यक्ति ने चेतावनी देने के लिए 3 गोलियां चलाईं। बताया जा रहा है कि बैंक में उसके करीब 2 लाख डॉलर (लगभग 1.6 करोड़ रुपये) फंसे हुए हैं। बता दें कि लेबनान की आर्थिक हालत पिछले कुछ सालों में बद से बदतर हुई है। इस देश में 2019 के अंत से ही कैश की कमी है और बैंकों से विदेशी करंसी निकालने पर बेहद कड़े प्रतिबंध लागू किए गए हैं।

Lebanon Bank, Lebanon Bank Hostage, Lebanon Bank Staff Hostage, Beirut bank staff hostage

Image Source : AP
Lebanese security forces secure the area outside a bank in Beirut,, Lebanon, Thursday, Aug. 11, 2022.

सुरक्षाकर्मियों ने पूरे इलाके को घेरा
बंधक संकट से निजात दिलाने के लिए लेबनान के सैनिकों, खुफिया एजेंटों और देश के आंतरिक सुरक्षा बल के पुलिस अधिकारियों ने इलाके को घेर लिया है। अधिकारी हुसैन से बातचीत कर किसी समाधान पर पहुंचने की कोशिश में हैं लेकिन उन्हें अब तक कामयाबी नहीं मिली है। हुसैन ने एक बंधक को छोड़ कर दिया है जिसे एंबुलेंस से ले जाया गया है। इससे पहले मोबाइल से शूट किए गए एक वीडियो में दिख रहा था कि शख्स हाथ में शॉटगन लिए हुए है और अपने पैसे वापस मांग रहा है।

Lebanon Bank, Lebanon Bank Hostage, Lebanon Bank Staff Hostage, Beirut bank staff hostage

Image Source : AP
A man shouts as he protests against banks outside a bank where another armed man holds hostages in Beirut, Lebanon, Thursday, Aug. 11, 2022.

‘पिता के इलाज के लिए’ पैसे मांग रहा शख्स
एक और वीडियो सामने आया है जिसमें पुलिस के 2 अफसर उससे कम से कम एक बंधक को आजाद करने की गुजारिश कर रहे हैं। हालांकि अफसरों की अपील का शख्स पर कोई असर नहीं हुआ और उसने किसी को भी रिहा करने से इनकार कर दिया। घटना में बच निकले बैंक के एक ग्राहक ने स्थानीय मीडिया को बताया कि वह अस्पताल में भर्ती अपने पिता के इलाज के लिए अपने जमा किए गए पैसों में से 2 हजार डॉलर दिए जाने की मांग कर रहा है।

Lebanon Bank, Lebanon Bank Hostage, Lebanon Bank Staff Hostage, Beirut bank staff hostage

Image Source : AP
A man, with a beard, talks to police as he holds hostages at gunpoint in Beirut,, Lebanon, Thursday, Aug. 11, 2022.

‘पैसा मिला तो मेरा भाई सरेंडर कर देगा’
इस बीच उसके भाई आतिफ ने कहा कि अगर बैंक हुसैन का पैसा उसे वापस कर देता है तो वह सरेंडर कर देगा, क्योंकि उसे पिता के इलाज का बिल चुकाने और परिवार के खर्चे पूरे करने के लिए पैसों की जरूरत है। आतिफ ने कहा कि उसका भाई कोई बदमाश नहीं है, सभ्य व्यक्ति है। इस बीच, दर्जनों प्रदर्शनकारी इलाके में आ गए और उन्होंने लेबनान की सरकार तथा बैंकों के खिलाफ नारेबाजी की। पिछले कुछ महीनों में सरकार के खिलाफ खराब आर्थिक हालात पर प्रदर्शन तेज होते गए हैं।

Latest World News

navratri-2022