Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

Cyclone Biparjoy : लैंडफॉल से पहले पाकिस्तान ने चलाया बड़ा अभियान, 80 हजार लोगों को बचाने की कवायद शुरू

चक्रवाती तूफान बिपरजॉय को लेकर पाकिस्तान में भी अलर्ट जारी हो गया है। निचले इलाकों से करीब 80 हजार लोगों को निकालने का अभियान शुरू कर दिया गया है।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar
Updated on: June 13, 2023 9:04 IST
प्रतीकात्मक तस्वीर- India TV Hindi
Image Source : फाइल प्रतीकात्मक तस्वीर

कराची: चक्रवाती तूफान बिपरजॉय के लैंडफॉल से पहले पाकिस्तान में बड़े पैमाने पर लोगों को तटीय इलाकों से दूर ले जाने का काम शुरु हो गया है।  पाकिस्तान के अधिकारियों ने सोमवार को दक्षिणी सिंध प्रांत में निचले तटीय इलाकों से 80,000 नागरिकों को निकालने के प्रयास शुरू कर दिए हैं। तेजी से बढ़ रहे गंभीर चक्रवात बिपारजॉय के इस सप्ताह के अंत में तट से टकराने की संभावना है। डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, चक्रवात अरब सागर के पार पाकिस्तान और भारत के तटीय इलाकों की ओर अपना रास्ता बना रहा है, इस सप्ताह के अंत में लैंडफॉल करने का अनुमान है।

सोशल मीडिया, मस्जिदों और रेडियो स्टेशनों के माध्यम से अपील

सिंध के मुख्यमंत्री मुराद अली शाह ने कहा कि एक आपात स्थिति घोषित की गई थी और सेना को जोखिम में 80,000 से अधिक लोगों को स्थानांतरित करने में मदद करने के लिए तैयार किया गया था। डॉन ने बताया, हम लोगों से अनुरोध नहीं करेंगे, लेकिन उन्हें खाली करने की मांग करेंगे। उन्होंने कहा कि यह आदेश सोशल मीडिया, मस्जिदों और रेडियो स्टेशनों के माध्यम से जारी किया जा रहा है। शाह के एक प्रवक्ता ने कहा कि लगभग 2,000 लोगों को पहले ही भारत के गुजरात राज्य के 45 किमी (28 मील) पश्चिम में मैंग्रोव डेल्टा के बीच बसे एक मछली पकड़ने वाले शहर शाह बंदर के क्षेत्र से सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया था।

डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान मौसम विज्ञान विभाग ने चेतावनी दी है कि पारंपरिक मिट्टी और पुआल के घर, जो पाकिस्तान में सबसे गरीब घरों में रहते हैं, तेज हवाओं में बिखरने की चपेट में आ जाएंगे।

पोर्ट सिटी कराची में भी अलर्ट

पाकिस्तान के पोर्ट सिटी कराची भी इस तूफान के रास्ते में पड़ता है। काराची भी  धूल और गरज के तूफान से 80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवाओं के कारण जलमग्न हो सकता है। शहर के कमजोर इमारतों को खाली कराया जा रहा है, वहीं तूफान के रास्ते में आनेवाले इलाकों में निर्माण कार्य पर रोक लगाई जा रही है।

इससे पहले शनिवार देर रात भारी बारिश और तेज हवाओं ने पश्चिमोत्तर पाकिस्तान में आठ बच्चों सहित 27 लोगों की जान ले ली। प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने रविवार को ट्विटर पर कहा, निस्संदेह, ये जलवायु परिवर्तन के प्रतिकूल प्रभाव हैं। पिछली गर्मियों में पाकिस्तान भारी मानसूनी बारिश से प्रभावित हुआ था, जिसने देश के एक तिहाई हिस्से को पानी में डुबो दिया था, बीस लाख घरों को नुकसान पहुंचाया था और 1,700 से अधिक लोग मारे गए थे। (इनपुट-आईएएनएस)

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement