Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

पाकिस्तान: भुखमरी की कगार पर देश लेकिन इस शख्स की हैं 3 पत्नियां और 60 बच्चे, नए साल पर फिर गूंजी घर में किलकारी

पाकिस्तान में एक तरफ आर्थिक तंगी बढ़ रही है, वहीं यहां के लोग बच्चे पैदा किए जा रहे हैं। फैमिली प्लानिंग जैसी चीजों से इन लोगों का कोई वास्ता नहीं है। किसी शख्स को एक से ज्यादा शादी करने का शौक है और किसी का लक्ष्य 100 बच्चे पैदा करना है।

Rituraj Tripathi Written By: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Updated on: January 04, 2023 6:20 IST
Pakistan News- India TV Hindi
Image Source : VIRAL ON SOCIAL MEDIA जान मोहम्मद

इस्लामाबाद: कहते हैं कि शादी एक पवित्र बंधन होता है, जिसका उद्देश्य अपने परिवार के विकास के साथ-साथ समाज का निर्माण करना भी होता है। लेकिन अगर शादी करना और बच्चे करना किसी का शौक बन जाए तो ये बात कुछ हैरान करती है। ताजा मामला पाकिस्तान से सामने आया है, जो कंगाली और भुखमरी की कगार पर बैठा है लेकिन यहां के लोग फैमिली प्लानिंग जैसी बातों के बारे में गंभीर नहीं हैं। यहां जान मोहम्मद नाम का एक शख्स नए साल की पहली तारीख को 60वें बच्चे का पिता बना है। 

नए साल पर जान मोहम्मद के 60वें बच्चे ने लिया जन्म

जान मोहम्मद पाकिस्तान में अकेले ऐसे शख्स नहीं हैं, जिनके इतने सारे बच्चे हैं। बल्कि पहले भी पाकिस्तान से इस तरह के मामले सामने आ चुके हैं। जान मोहम्मद की 3 बीवियां हैं और 60 बच्चे हैं। उनके 60वें बच्चे का जन्म 1 जनवरी 2023 को हुआ है। इसलिए वह फिर से चर्चा में आ गए हैं।

जान मोहम्मद की उम्र 50 साल है और उनका परिवार पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत की राजधानी क्वेटा में रहता है। उन्होंने अपने 60वें बच्चे का नाम हाजी खुशहाल खान रखा है। मोहम्मद के 60 में से 5 बच्चों की मौत हो चुकी है इसलिए अब परिवार में 3 बीवियां और 55 बच्चे हैं। यानी उनका कुल 59 लोगों का परिवार है।

पहले भी सुर्खियों में रहे हैं जान मोहम्मद

साल 2016 में जान मोहम्मद के घर पर जब 35वें बच्चे का जन्म हुआ था, तब भी वह दुनियाभर में चर्चा का विषय बन गए थे और अब साल 2023 में जब उनके घर 60वें बच्चे का जन्म हुआ है तो वह फिर सुर्खियों में हैं। लेकिन इस बार मुद्दा ये है कि पाकिस्तान गरीबी और तंगहाली से गुजर रहा है। यहां पैसों की कमी की वजह से लोगों के पास खाने का इंतजाम नहीं है लेकिन यहां के लोग बच्चे पैदा किए जा रहे हैं और सरकार मूकदर्शक बनी हुई है। 

हैरानी की बात तो ये भी है कि इतने बच्चों को जन्म देने के बाद भी जान मोहम्मद की तीनों पत्नियां स्वस्थ हैं और खुश हैं। चौंकाने वाली बात ये भी है कि जान मोहम्मद की कुछ बेटियां भी शादी के लायक हो चुकी हैं।

क्या काम करते हैं जान मोहम्मद?

जान मोहम्मद पेशे से कंपाउंडर हैं। क्वेटा के बाहरी इलाके में उनका अपना क्लीनिक है। पूरा परिवार कच्चे मकान में एक साथ रहता है। इतने बड़े कुनबे का खर्च चलाना बहुत मुश्किल हो चुका है, लेकिन 60 बच्चों के पिता बनकर भी जान मोहम्मद रुकने का नाम नहीं ले रहे हैं। जान मोहम्मद कहते हैं कि उनका लक्ष्य 100 बच्चे पैदा करने का है और वह चौथी शादी भी करना चाहते हैं। 

पाकिस्तान में जान मोहम्मद जैसे कई लोग

जान मोहम्मद के अलावा पाकिस्तान में और भी ऐसे लोग हैं, जिनका कुनबा बहुत बड़ा है। एक नाम शेर अली खान का है, वह अब तक 59 बच्चे पैदा कर चुके हैं। उन्होंने 4 शादियां की हैं। इसके अलावा सियालकोट के रहने वाले पढ़े लिखे अदनान ने भी 3 शादी की हैं और उनके 4 बच्चे हैं। वह चौथी शादी की तैयारी कर रहे हैं। 

देखें VIDEO 

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement