Friday, April 26, 2024
Advertisement

बाढ़ से बर्बाद हुआ पाकिस्तान अब सूखे की मार झेलेगा उसका दोस्त चीन, कई हिस्सों में पड़ी गहरी दरारें

Drought in China:अभी तक पाकिस्तान बाढ़ से बर्बाद होता रहा। पाकिस्तान में सैकड़ों लोग बाढ़ की विभीषिका में बह गए। वहीं दर्जनों लोग भूख और बीमारी से मर गए। बाढ़ के दंश से पाकिस्तान अभी तक उबर नहीं पाया है। सैकड़ों घर और जानवर भी पानी में बह गए। पाकिस्तान के बाद अब उसका दोस्त चीन सूखे की मार झेलने को मजबूर है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: November 14, 2022 14:04 IST
चीन में सूखे से जमीन में पड़ीं दरारें (फाइल फोटो)- India TV Hindi
Image Source : AP चीन में सूखे से जमीन में पड़ीं दरारें (फाइल फोटो)

Drought in China:अभी तक पाकिस्तान बाढ़ से बर्बाद होता रहा। पाकिस्तान में सैकड़ों लोग बाढ़ की विभीषिका में बह गए। वहीं दर्जनों लोग भूख और बीमारी से मर गए। बाढ़ के दंश से पाकिस्तान अभी तक उबर नहीं पाया है। सैकड़ों घर और जानवर भी पानी में बह गए। पाकिस्तान के बाद अब उसका दोस्त चीन सूखे की मार झेलने को मजबूर है। चीन में भीषण सूखे से कई हिस्सों में जमीन में गहरी दरारें पड़ गई हैं। इससे चीन में हाहाकार मच सकता है।

चीन की राष्ट्रीय वेधशाला ने सूखे के लिए नए सिरे से अलर्ट जारी किया है, क्योंकि कई क्षेत्रों में वर्षा की कमी हुई है। इससे चीन में बड़ा संकट आने का संकेत मिल गया है। समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने राष्ट्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के हवाले से कहा कि, झेजियांग, अनहुई, जिआंगसू, हुबेई, हुनान, जियांग्शी, गुइझोऊ, गुआंग्शी, युन्नान, चोंगकिंग, सिचुआन, फुजियान और ग्वांगडोंग के कुछ क्षेत्रों में मध्यम से गंभीर सूखा पड़ा है। इसने कहा कि, हुनान, गुइझोउ, चोंगकिंग, जियांग्शी, हुबेई और गुआंग्शी के कुछ हिस्सों में अत्यधिक सूखा पड़ा है।

केंद्र के पूवार्नुमान के अनुसार, मंगलवार से गुरुवार तक, चीन के दक्षिण-पश्चिमी, पूर्वी और दक्षिणी क्षेत्रों के कुछ हिस्सों में मध्यम बारिश होगी, कुछ क्षेत्रों में भारी बारिश की उम्मीद है। दक्षिण चीन के कुछ हिस्सों में 21-22 नवंबर के बीच और बारिश होगी। जबकि वर्षा से कुछ राहत मिलेगी, सूखा प्रभावित क्षेत्रों को सलाह दी जाती है कि वे मौसम की बारीकी से निगरानी करें और सूखे की रोकथाम और राहत कार्य जारी रखें। वेधशाला ने स्थानीय अधिकारियों को आपातकालीन जल स्रोतों का उपयोग करने और विशेष रूप से निवासियों के लिए उनकी जल आपूर्ति सुनिश्चित करने की सलाह दी और कुछ क्षेत्रों में जंगल की आग के जोखिम की चेतावनी दी।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement