Monday, May 13, 2024
Advertisement

Protest In Iran: ईरान के शहर जाहेदान में फिर से प्रदर्शन हुआ शुरु, जानिए क्या है पूरा मामला

Protest In Iran: ईरान में प्रदर्शन खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। देश के कई हिस्सों में प्रदर्शन जारी है। वही ईरान के ज़ाहेदान शहर में फिर शांत हुआ प्रदर्शन जारी हो गया है। शुक्रवार की नमाज खत्म होने के बाद ये प्रदर्शन शुरु हो गया।

Ravi Prashant Edited By: Ravi Prashant @iamraviprashant
Published on: October 22, 2022 20:25 IST
Protest In Iran- India TV Hindi
Image Source : AP Protest In Iran

Highlights

  • निजी संपत्ति को नुकसान पहुंचाया
  • 57 प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया है
  • टेलीग्राम पर जारी बयान से मिली

Protest In Iran: ईरान में प्रदर्शन खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। ईरान के एक शहर में फिर से उग्र प्रदर्शन शुरु हो गया। बलूच आबादी वाले दक्षिणपूर्वी शहर ज़ाहेदान में शुक्रवार की नमाज के बाद विरोध प्रदर्शन शुरु हो गए। यहां पिछले महीने भी हिंसा हुई थी। हिंसा काफी ही भयानक था। इस दौरान गली की दुकानों की खिड़कियां तोड़ दी गई थी। फुटपाथ पर टूटे शीशे के टुकड़े बिखरे पड़े थे। शहर के हर चौक-चौहरों पर लगे एटीएम क्षतिग्रस्त कर दिए गए थे। प्रदर्शन की आग अभी खत्म ही नहीं हुई थी कि फिर से बवाल शुरु हो गया। 

हिजाब का प्रदर्शन अलग जारी 

ज़ाहेदान में विरोध प्रदर्शन ऐसे समय किया गया है जब देश की नैतिकता पुलिस की हिरासत में 22 वर्षीय महसा अमिनी की 16 सितंबर की मौत को लेकर पूरे ईरान में प्रदर्शन जारी हैं। हालांकि पहले विरोध प्रदर्शन देश के अनिवार्य हिजाब को लेकर थे, लेकिन वे विवादित चुनावों पर 2009 के आंदोलन के बाद से ईरान के लिए सबसे बड़ी चुनौती बन गए हैं। अधिकार समूहों के अनुसार, सुरक्षा बलों ने गोलीबारी करके और आंसू गैस का इस्तेमाल करके सभाओं को तितर-बितर कर दिया, जिसमें 200 से अधिक लोग मारे गए हैं।

ज़ाहेदान हिंसा में अज्ञात अलगाववादी शामिल
अशांत शहर ज़ाहेदान में पहली बार हिंसा 30 सितंबर को हुई थी। आक्रोश इस आरोप के बाद फैला कि एक पुलिस अधिकारी द्वारा एक बलूच किशोरी के साथ बलात्कार किया गया। इसके बाद क्षेत्र में गहरा तनाव उत्पन्न हो गया। अधिकार समूहों का कहना है कि सुरक्षा बलों द्वारा भीड़ पर की गई गोलीबारी में दर्जनों लोग मारे गए। ओस्लो स्थित समूह ईरान ह्यूमन राइट्स ने मरने वालों की संख्या 90 से अधिक बताई है। ईरानी अधिकारियों ने कहा कि ज़ाहेदान हिंसा में अज्ञात अलगाववादी शामिल थे।

शुक्रवार को फिर से फैल गई अशांति
सुरक्षा बलों ने इस संबंध में और कोई विवरण नहीं दिया। वीडियो फ़ुटेज के मुताबिक़ शुक्रवार को शहर में फिर से अशांति फैल गई। वीडियो में ज़ाहेदान में दोपहर की नमाज़ के बाद कथित तौर पर भीड़ जमा होती दिखाई दे रही है। ईरान के सरकारी टेलीविजन चैनल हिंसा के बाद के फुटेज प्रसारित किए। इस हिंसा के लिए 150 दंगाइयों को दोषी ठहराया गया। ईरान की सरकारी इरना समाचार एजेंसी ने कहा कि प्रदर्शनकारियों ने नारेबाजी की, मोटर चालकों पर पथराव किया और बैंकों और अन्य निजी संपत्ति को नुकसान पहुंचाया। 

शिक्षक संघ ने भी दिया चेतावनी 
अधिकारियों ने कहा कि उन्होंने 57 प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया है। प्रांतीय पुलिस कमांडर अहमद ताहेरी ने कहा कि सुरक्षा बल और दोषियों की तलाश कर रहे हैं। ईरान में एक शिक्षक संघ ने भी देश में छात्रों की मौत और हिरासत में लिए जाने के विरोध में रविवार और सोमवार को देशव्यापी हड़ताल का आह्वान किया है। यह जानकारी एसोसिएशन की ओर से टेलीग्राम पर जारी बयान से मिली। ईरानी अधिकारियों ने बिना सबूत पेश किए, विरोध प्रदर्शनों के लिए विदेशी हस्तक्षेप का आरोप लगाया है। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement