पाकिस्तान में आसिम मुनीर के सेनाध्यक्ष बनते ही बवाल, ISI के पूर्व चीफ ने उठाया ये कदम

Ex-ISI chief Lt Gen Faiz Hamid request for Early Retirement: पाकिस्तान में नए सेनाध्यक्ष की नियुक्ति के बाद भी इसे लेकर उठा बवाल थमने का नाम नहीं ले रहा है। पाकिस्तान ने आज जनरल कमर जावेद बाजवा के सेवानिवृत्त होने के बाद आसिम मुनीर को सेना का नया अध्यक्ष बनाया है, लेकिन इससे सेना के ही कई अधिकारी नाराज हो गए हैं।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: December 15, 2022 22:40 IST
फैज हामिद (पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी के पूर्व प्रमुख)- India TV Hindi
Image Source : IANS फैज हामिद (पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी के पूर्व प्रमुख)

Ex-ISI chief Lt Gen Faiz Hamid request for Early Retirement: पाकिस्तान में नए सेनाध्यक्ष की नियुक्ति के बाद भी इसे लेकर उठा बवाल थमने का नाम नहीं ले रहा है। पाकिस्तान ने आज जनरल कमर जावेद बाजवा के सेवानिवृत्त होने के बाद आसिम मुनीर को सेना का नया अध्यक्ष बनाया है, लेकिन इससे सेना के ही कई अधिकारी नाराज हो गए हैं। इनमें से पहला नाम पाकिस्तान की इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस (आइएसआइ) के पूर्व प्रमुख जनरल फैज हामिद हैं। मुनीर के सेनाध्यक्ष बनने के बाद ही आज फैज ने सेना से जल्द सेवानिवृत्ति के लिए अर्जी दे दी है। इससे पाकिस्तान में खलबली मच गई है। सूत्रों के अनुसार जल्द ही सेना के कई अन्य अधिकारी भी जल्द सेवानिवृत्त की अर्जी लगा सकते हैं या इस्तीफा दे सकते हैं।

जल्द सेवानिवृत्त की अर्जी लगाने वाले जनरल हामिद वर्तमान में बहावलपुर के कोर कमांडर के रूप में सेवारत हैं और पाकिस्तान के शीर्ष सैन्य अधिकारियों में से एक हैं। वो सेना प्रमुख पद के लिए नामित छह वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों में से एक थे, जिसके लिए पिछले सप्ताह नियुक्तियों को अंतिम रूप दिया गया। मगर उनका नाम फाइनल न करके आसिम मुनीर को चुना गया। मुनीर पाकिस्तान के पीएम शहबाज शरीफ के काफी करीबी हैं। जबकि फैज पूर्व पीएम इमरान खान के करीबी बताए जाते हैं। ऐसे में उनकी नियुक्ति को लेकर पेंच फंस गया। शहबाज शरीफ ने आसिम मुनीर को अब पाकिस्तान का नया सेनाध्यक्ष बना दिया है।

आर्मी हेड क्वार्टर से मांगी सेवानिवृत्ति

कोर कमांडर बहावलपुर ने रावलपिंडी में आर्मी हेडक्वार्टर को उनकी जल्दी फैज की सेवानिवृत्ति के लिए अनुरोध भेजा है। यह घटनाक्रम पाकिस्तान सरकार के जनरल आसिम मुनीर को सेना के नए प्रमुख के रूप में और जनरल साहिर शमशाद मिर्जा को ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ कमेटी के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त करने के कुछ दिनों बाद आया है। पाकिस्तानी सेना के चीफ ऑफ जनरल स्टाफ (सीजीएस) लेफ्टिनेंट जनरल अजहर अब्बास ने भी जल्द सेवानिवृत्ति मांगी है। वह वरिष्ठतम अधिकारियों में भी शामिल थे। पाकिस्तान के जियो न्यूज ने एक सूत्र के हवाले से बताया, मैं पुष्टि करता हूं कि लेफ्टिनेंट जनरल अजहर अब्बास ने पाकिस्तानी सेना के एक सुशोभित अधिकारी के रूप में अपनी गरिमा और सम्मान बनाए रखने के लिए पहले सेवानिवृत्ति की मांग की है। सूत्र ने कहा, अपने पेशेवर अंदाज, दूरदर्शिता और नेतृत्व के लिए जाने जाने वाले लेफ्टिनेंट जनरल अजहर अब्बास ने अपने व्यक्तित्व के अनुरूप जल्दी सेवानिवृत्ति की मांग करते हुए विदाई लेने का फैसला किया है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन