Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

हमास के लोगों ने किया बड़ा नरसंहार, इजराइल की लड़ाई आसान नहीं: तेल अवीव में बोले बाइडेन

इजराइली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने गले मिलकर अमेरिकी राष्ट्रपति की अगवानी की। गाजा में अस्पताल पर बड़े इजराइली हमले में सैकड़ों लोगों की मौत के बाद तनाव के बीच बाइडेन का यह इजराइली दौरा हो रहा है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: October 18, 2023 14:25 IST
इजराइल पहुंचे अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन।- India TV Hindi
Image Source : ANI इजराइल पहुंचे अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन।

Joe Biden Israel Visit: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा है कि हमास के लोगों ने नरसंहार किया है। हमास पूरे फिलिस्तीन का प्रतिनिधित्व नहीं करता है। बाइडेन ने कहा कि वे गाजा के अस्पताल पर हुए हमले से दुखी हैं। उन्होंने कहा कि 'हम ये समझते हैं कि इजराइल के लिए यह लड़ाई आसान नहीं है।'  उन्होंने खुलकर इजराइल की हिमायत की। वहीं संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में नेतन्याहू ने कहा कि 'अमेरिका के सहयोग के लिए धन्यवाद। ये मानव सभ्यता और आतंकवाद के ​बीच लड़ाई है।' इससे पहले इजराइल हमास जंग के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन इजराइल की राजधानी तेल अवीव पहुंच गए। इजराइली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने गले मिलकर अमेरिकी राष्ट्रपति की अगवानी की। बाइडेन के इस दौरे के दौरान इजराइल और हमास के बीच जंग के समाधान पर चर्चा होगी। इससे पहले बाइडेन ने गाजा के अस्पताल पर अटैक के बाद 500 लोगों के मरने की घटना की निंदा की थी। 

उधर, गाजा में अस्पताल पर बड़े इजराइली हमले में सैकड़ों लोगों की मौत के बाद मिडिल ईस्ट में तनाव बढ़ गया है। इस हमले के कारण अमेरिका के उन राजनयिक प्रयासों को करारा झटका लगा है, जिसमें वे इजराइल को अपनी रक्षा के अधिकार पर समर्थन जुटाना चाहते थे। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ अरब नेताओं का शिखर सम्मेलन रद्द हो गया। वे जॉर्डन की राजधानी अम्मान में अरब नेताओं के साथ शिखर सम्मेलन करने वाले थे। इन सभी मामलों के बीच बाइडेन तेल अवीव पहुंचे हैं। हालांकि जॉर्डन के किंग ने साफ कहा है कि बाइडेन इजराइल हमास की जंग का समाधान निकालने में सक्षम नहीं है।

युद्ध रोकने की कोशिश करेंगे बाइडेन

इजराइल के गाजा पर पलटवार में हमास आतंकी ठिकाने तो नष्ट हुए हैं, लेकिन निर्दोष नागरिकों की जान जा रही है। ऐसी तबाही की तस्वीरें दुनिया देख रही हैं। इससे दुनिया के देशों की 'सिंपेथी' गाजा के लोगों के साथ जा सकती है। इसलिए बाइडेन इस जंग का कोई नया ऐसा रास्ता निकालना चाहेंगे जिससे इजराइल भी गाजा पर हमले बंद कर सके और हमास भी बंधकों को रिलीज कर सके। क्योंकि यदि ऐसा नहीं हुआ तो हो सकता है कि इजराइल और हमास की यह जंग दूसरे देशों तक फैल जाए और बड़ा युद्ध हो जाए। इसलिए वे इस संकट का समाधान निकालने का पूरा प्रयास करेंगे। हालांकि इसमें और दूसरे तकनीकी पहलू भी शामिल रहेंगे। लेकिन बड़ी बात यह है कि  बाइडेन 50 वर्षों से इजरायल जाते रहे हैं और लगभग 40 वर्षों से नेतन्याहू को जानते हैं। दोनों के अच्छे संबंध हैं। ऐसे में बाइडेन इस संघर्ष को खत्म करने का हर प्रयास करेंगे। अब देखना यह है कि इस मुश्किल परिस्थिति में 80 साल के अनुभवी बाइडेन क्या रुख अपनाते हैं?

अस्पताल पर अटैक से सैकड़ों मौतों के बीच मुश्किलभरा है बाइडेन का यह दौरा

गाजा के अस्पताल में धमाके से 500 लोगों की मौत के बाद से यह  अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की इजराइल यात्रा और भी मुश्किल हो गई है। राष्ट्रपति बाइडेन इस यात्रा के दौरान तेल अवीव में इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू और जॉर्डन में अरब देशों के नेताओं से मिलते, लेकिन इससे पहले कि बाइडेन का विमान एयरफोर्स वन अमेरिका से उड़ान भरता, जॉर्डन की ओर से मीटिंग को रद्द कर दिया गया। गाजा के अस्पताल पर हुए हमले के विरोध में ऐसा हुआ है। 

ऐसे मे बाइडेन के लिए इजराइल का ताकत के साथ पक्ष लेना उनकी साख के लिए परेशानी भरा हो सकता है, क्योंकि बाइडेन खुद को ऐसे वैश्विक नेता के तौर पर दिखाना चाहेंगे, जो दोनों पक्षों में ईमानदारी से समझौता करा सकता है। लेकिन जॉर्डन की मीटिंग का कैंसिल होना बाइडेन के लिए शर्मिंदगी भरा है। इसके अलावा यह फैसला दिखाता है कि मिडिल ईस्ट के नेताओं को बाइडेन पर भरोसा नहीं। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement