Thursday, May 02, 2024
Advertisement

आयरलैंड का प्रधानमंत्री बनने के बेहद करीब है भारतीय मूल का यह व्यक्ति

आयरलैंड के प्रधानमंत्री पद की दौड़ में भारतीय मूल के एक डॉक्टर सबसे आगे चल रहे हैं जो आयरलैंड के प्रथम समलैंगिक मंत्री भी हैं। डबलिन में जन्मे 38 साल के लियो वराडकर के पिता मुंबई में जन्मे थे और उनकी मां आयरिश मूल की हैं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 21, 2017 18:34 IST
Leo Varadkar | facebook.com/campaignforleo- India TV Hindi
Leo Varadkar | facebook.com/campaignforleo

लंदन: आयरलैंड के प्रधानमंत्री पद की दौड़ में भारतीय मूल के एक डॉक्टर सबसे आगे चल रहे हैं जो आयरलैंड के प्रथम समलैंगिक मंत्री भी हैं। डबलिन में जन्मे 38 साल के लियो वराडकर के पिता मुंबई में जन्मे थे और उनकी मां आयरिश मूल की हैं। वह देश के पहले समलैंगिक प्रधानमंत्री भी बन सकते हैं।

आयरलैंड के कल्याण मंत्री वराडकर को प्रधानमंत्री पद की दौड़ में कई वरिष्ठ कैबिनेट सदस्यों से शुरूआती समर्थन मिला है और उनके संसदीय सहयोगियों ने बहुमत में उनका समर्थन किया है। प्रधानमंत्री एंडा केनी के इस्तीफे की घोषणा के बाद वराडकर ने अपनी उम्मीदवारी की घोषणा की। वराडकर को आवास मंत्री सिमोन कोवनी का सामना करना पड़ सकता है। इस सप्ताह फिने गेल पार्टी के उम्मीदवार के लिए नामांकन बंद हो चुका है।

सामाजिक रूप से रूढ़िवादी आयरलैंड में वराडकर का प्रधानमंत्री पद की दौड़ में सबसे आगे होना काफी हैरान करने वाला है। वराडकर ने 2015 में तब खुलासा किया था कि वह गे हैं, जब आयरलैंड ने एक ही लिंग में शादी करने को कानूनी मान्यता दे दी थी। आयरलैंड ऐसा करनेवाला दुनिया का पहला देश बना था।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement