Friday, April 26, 2024
Advertisement

UK Election: ऋषि सुनक नहीं बने PM तो छिन जाएगी प्रीति पटेल की कुर्सी, लिज ट्रूज को एक आंख नहीं भातीं भारतीय मूल की गृहमंत्री

UK Election: कंजरवेटिव पार्टी के सदस्य जल्द ही ब्रिटेन में नए प्रधानमंत्री के लिए मतदान करने वाले हैं। 5 सितंबर को ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री की घोषणा की जाएगी। इस बीच खबर है कि लिज़ ट्रस अगर ब्रिटेन की प्रधानमंत्री बनती हैं तो मौजूदा गृह मंत्री प्रीति पटेल को उनके मंत्रिमंडल से हटाया जा सकता है।

Ravi Prashant Edited By: Ravi Prashant @iamraviprashant
Published on: August 28, 2022 17:11 IST
UK Election- India TV Hindi
Image Source : TWITTER UK Election

Highlights

  • प्रीति पटेल गृह मंत्रालय संभालना चाहती हैं
  • लिज़ ट्रस अपने प्रतिद्वंद्वी ऋषि सुनक से काफी आगे हैं
  • सुएला ब्रेवरमैन को ब्रिटेन का नया गृह मंत्री बनाया जा सकता है

UK Election: कंजरवेटिव पार्टी के सदस्य जल्द ही ब्रिटेन में नए प्रधानमंत्री के लिए मतदान करने वाले हैं। 5 सितंबर को ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री की घोषणा की जाएगी। इस बीच खबर है कि लिज़ ट्रस अगर ब्रिटेन की प्रधानमंत्री बनती हैं तो मौजूदा गृह मंत्री प्रीति पटेल को उनके मंत्रिमंडल से हटाया जा सकता है। बोरिस जॉनसन की कैबिनेट में कम से कम 15 मंत्री हैं जिन्हें नई सरकार में बर्खास्त किया जा सकता है। वहीं इस समय ट्रस के प्रति वफादार कई नेताओं को भी कैबिनेट में शामिल किया जाएगा, जिनमें पूर्व समानता मंत्री कैमी बडेनोच का नाम भी शामिल है। मौजूदा सर्वे के मुताबिक लिज़ ट्रस अपने प्रतिद्वंद्वी ऋषि सुनक से काफी आगे हैं।

प्रीति पटेल की छिन सकती है कुर्सी

एक रिपोर्ट के मुताबिक, अगर विदेश मंत्री लिज़ ट्रस को टोरी नेता चुना जाता है तो गृह मंत्री प्रीति पटेल को कैबिनेट से हटा दिया जाएगा। प्रीति पटेल की जगह अटॉर्नी जनरल सुएला ब्रेवरमैन को ब्रिटेन का नया गृह मंत्री बनाया जा सकता है। अखबार ने एक सूत्र के हवाले से बताया कि प्रीति पटेल गृह मंत्रालय संभालना चाहती हैं और फिलहाल उन्हें कोई नई जिम्मेदारी लेने में कोई दिलचस्पी नहीं है। वहीं लिज़ ट्रस के एक करीबी ने बताया कि प्रीति पटेल को शायद ही नई कैबिनेट में जगह मिले। उन्हें मंत्री पद से हटाया जा सकता है।

अर्थव्यवस्था पर रहेगी नजर 

सूत्र ने दावा किया कि नई कैबिनेट में ऐसी सरकार होनी चाहिए जो सभी मोर्चों पर लड़ाई लड़ रही हो। कैबिनेट में ऐसे लोगों की जरूरत है जो आग को कहीं भी बुझा सकें ताकि सरकार अपना पूरा ध्यान अर्थव्यवस्था पर लगा सके और महंगाई को नियंत्रित कर सके। अंदरूनी सूत्र के अनुसार, प्रीति पटेल के राजनीतिक कौशल को कम करके नहीं आंका जाना चाहिए और अगली कैबिनेट में उनके लिए जगह होनी चाहिए।

सबसे हाई प्रोफाइल मंत्री प्रीति पटेल

वहीं, टेलीग्राफ ने बताया कि फिलहाल किसी अन्य कैबिनेट भूमिका के लिए प्रीति पटेल का नाम तय नहीं किया जा सकता है। उनके मंत्रिमंडल से छुट्टी का श्रेय ट्रस और सनक दोनों के लिए सार्वजनिक रूप से समर्थन की घोषणा करने से इनकार करने और नेतृत्व की दौड़ में तटस्थ रहने के लिए दिया जा सकता है। अखबार ने जोर देकर कहा कि अगर ट्रस नए प्रधानमंत्री बनते हैं, तो प्रीति पटेल कैबिनेट से हटाए जाने वाली सबसे हाई-प्रोफाइल मंत्री होंगी।

चुनाव में ऋिषी पिछले चल रहे हैं
इस बीच, एक नए YouGov पोल ने संकेत दिया है कि कंजरवेटिव पार्टी के कम से कम 66 प्रतिशत सदस्य लिज़ ट्रस को वोट देने के इच्छुक हैं। वहीं, ऋषि सनक को केवल 34 प्रतिशत सदस्यों का समर्थन प्राप्त है। 13 फीसदी सदस्य ऐसे भी हैं जिन्होंने अभी तक यह तय नहीं किया है कि उनका वोट किस नेता को जाएगा. वर्तमान प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन ने 7 जुलाई को अपने इस्तीफे की घोषणा की। उन पर तालाबंदी के दौरान पार्टी करने और क्रिस्टोफर पिंचर को टोरी के उप मुख्य सचेतक के रूप में नियुक्त करने का आरोप लगाया गया था

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement