Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Russia-Ukraine War:रूस और यूक्रेन की जापोरिज्जिया पर जद्दोजहद, जेलेंस्की ने लगा दी जान की बाजी

जापोरिज्जिया में परमाणु संयंत्र होने की वजह से रूस और यूक्रेन दोनों इस पर अपना कब्जा जमाना चाहते हैं। रूस इसे हथियाना चाहता है, लेकिन यूक्रेन हर हाल में इसे बचाना चाह रहा है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: October 09, 2022 17:57 IST
Russia-Ukraine War- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Russia-Ukraine War

Highlights

  • जापोरिज्जिया पर हुए रूसी हमले में कम से कम 17 लोगों की मौत हो गई
  • यूक्रेन के रिहायशी इलाकों को भी नहीं छोड़ रहा रूस
  • जेलेंस्की ने टेलीग्राम पर लिखा कि रिहायशी क्षेत्रों में ऐसे हमले का देना होगा जवाब

Russia-Ukraine War:यूक्रेन के जापोरिज्जिया में यूरोप का सबसे बड़ा परमाणु संयंत्र है। यू्क्रेन जहां एक तरफ अपने इस परमाणु संयंत्र को बचाने के लिए अपनी पूरी ताकत झोंक रहा है तो वहीं दूसरी तरफ रूस जापोरिज्जिया परमाणु संयंत्र को हथियाने के लिए हर कुर्बानी देने को तैयार है। अभी कुछ दिनों पहले ही रूस ने जापोरिज्जिया को भी अपना हिस्सा बना लिया था। मगर अभी भी जापोरिज्जिया का काफी हिस्सा यूक्रेन के कब्जे में है। इसलिए यूक्रेनी सैनिक अब रूस के कब्जे वाले जापोरिज्जिया की ओर बढ़ रहे हैं। ऐसे में रूस ने मिसाइलों और बमों से हमले को तेज कर दिया है।

 जापोरिज्जिया में बीती रात एक अपार्टमेंट पर हुए रूसी हमले में कम से कम 17 लोगों की मौत हो गई और दर्जनों लोग घायल हो गए। अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी। जापोरिज्जिया नगर परिषद के सचिव अनातोली कुर्तेव ने ‘टेलीग्राम’ ऐप पर कहा कि बीती रात शहर पर रॉकेट हमले किए गए, जिसमें कम से कम 20 मकान और 50 अपार्टमेंट क्षतिग्रस्त हो गए।

यूक्रेन के रिहायशी इलाकों को भी नहीं छोड़ रहा रूस

रूस ने जापोरिज्जिया को हथियाने के लिए पूरी ताकत झोंक दी है। यूक्रेन के अनुसार कम से कम 20 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया। यूक्रेन की सेना ने भी हमले की पुष्टि करते हुए बताया कि इनमें दर्जनों लोग हताहत हुए हैं। हमले का शिकार हुई एक इमारत में रहने वाली तेतयाना लाजुन्को (73) और उनके पति ओलेस्की हमले की चेतावनी देते सायरन की आवाज सुनते ही अपार्टमेंट में सबसे ऊपरी तल पर जाकर छुप गए। हालांकि विस्फोट में उनकी जान तो बच गई लेकिन खौफ अब भी बाकी है। लाजुन्को ने कहा, "एक विस्फोट हुआ। सबकुछ हिल रहा था। सबकुछ तहस-नहस हो गया और मैं बस चिल्ला रही थी।

जेलेंस्की ने टेलीग्राम पर लिखा ये संदेश
रूसी हमले के बाद यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने टेलीग्राम ऐप पर लिखा, “एक बार फिर आधी रात को जापोरिज्जिया पर हमला किया गया। एक बार फिर आम लोगों और रिहाइशी इमारतों को निशाना बनाया गया। जिन्होंने भी इसका आदेश दिया है, जिन्होंने भी इसे अंजाम दिया है, उन्हें जवाब देना होगा।” धमाके के कुछ घंटे बाद रूस के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि रूसी नौसेना प्रमुख सर्गेई सुरोविकिन अब से यूक्रेन में सभी रूसी सैनिकों की अगुवाई करेंगे। सुरोविकिन को गर्मी के दौरान दक्षिणी यू्क्रेन में सैनिकों का प्रभारी बनाया गया था। वह सीरिया में रूसी बलों का नेतृत्व कर चुके हैं। उन पर सीरिया के एलेप्पो पर बमबारी कराने का आरोप है, जिसके कारण शहर का अधिकतर हिस्सा बर्बाद हो गया। हाल के हफ्तों में जापोरिज्जिया को कई बार निशाना बनाया गया है।

रूस ने पिछले सप्ताह किया था कब्जा
यह यूक्रेन के नियंत्रण वाले एक क्षेत्र में आता है, जिस पर रूस ने पिछले सप्ताह कब्जा कर लिया था। इस क्षेत्र का एक हिस्सा फिलहाल रूस के कब्जे में है। यहीं पर जापोरिज्जिया परमाणु ऊर्जा संयंत्र स्थित है, जिसे यूरोप का सबसे बड़ा ऊर्जा संयंत्र कहा जाता है। इससे पहले शनिवार को क्रीमिया प्रायद्वीप को रूस से जोड़ने वाले एक पुल पर विस्फोट हुआ था, जिसके कारण पुल आंशिक रूप से ढह गया था। रूस इसी पुल के रास्ते दक्षिणी यूक्रेन में युद्ध के लिए सैन्य साजो-सामान भेजता है। रूसी परिवहन मंत्रालय ने रविवार को ‘टेलीग्राम’ पर कहा कि क्रीमिया और रूस के बीच यात्री ट्रेन की आवाजाही बीती रात “निर्धारित समय के अनुसार” फिर से शुरू हो गई है। रविवार को एक अन्य ‘टेलीग्राम’ पोस्ट में मंत्रालय ने कहा कि क्रीमिया और रूस की मुख्य भूमि के बीच कारों की आवाजाही जारी है। पहली आवाजाही स्थानीय समयानुसार 2 बजे से कुछ समय पहले शुरू हुई।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement