Monday, April 29, 2024
Advertisement

"मेरे बच्चे भी यूक्रेन के बाकी बच्चों की तरह", जेलेंस्की ने कहा- मैं पुतिन पर भरोसा नहीं कर सकता

यूक्रेनी सेना को बखमुत में रखने के अपने फैसले का बचाव करते हुए राष्ट्रपति ने कहा, यह हमारे लिए सामरिक की दृष्टि से अहम है, हम समझते हैं कि बखमुत के बाद वे आगे जा सकते हैं।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: March 09, 2023 10:57 IST
व्लादिमीर जेलेंस्की - India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO व्लादिमीर जेलेंस्की

यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लादिमीर जेलेंस्की ने कहा कि हमें रूसी समकक्ष व्लादिमीर पुतिन पर कोई भरोसा नहीं है, क्योंकि पुतिन अपनी बात पर कायम नहीं हैं। यूक्रेनी नेता ने बखमुत में तीव्र लड़ाई के बीच बुधवार रात एक इंटरव्यू में यह बात कही। रूसी पक्ष के साथ बातचीत के बारे में जेलेंस्की ने कहा कि वे वर्तमान में ऐसी स्थिति की कल्पना नहीं कर सकते हैं, जिसमें वह पुतिन से मिलेंगे।

रूस को हमारे क्षेत्र को छोड़ देना चाहिए: जेलेंस्की

उन्होंने कहा, "हमारे पास रूसी संघ के राष्ट्रपति से बात करने का कोई मौका नहीं है, क्योंकि वह अपनी बात पर कायम नहीं हैं। हमें उन पर कोई भरोसा नहीं है। रूस को हमारे क्षेत्र को छोड़ देना चाहिए।" यूक्रेनी सेना को बखमुत में रखने के अपने फैसले का बचाव करते हुए राष्ट्रपति ने कहा, "यह हमारे लिए सामरिक की दृष्टि से अहम है, हम समझते हैं कि बखमुत के बाद वे आगे जा सकते हैं। वे क्रामटोरस्क जा सकते हैं, वे स्लोवियांस्क जा सकते हैं, इसलिए हमारे सैनिक वहां खड़े हैं।"

बखमुत लगभग नष्ट हो गया है: डिप्टी मेयर 

सात महीने से ज्यादा वक्त तक रूस की ओर से कुचले जाने के बाद बखमुत के डिप्टी मेयर ओलेक्जेंडर मरचेंको ने कहा है कि भूमिगत आश्रयों में केवल कुछ हजार नागरिक रह गए हैं, जिनके पास पानी, गैस या बिजली नहीं है। शहर लगभग नष्ट हो गया है, इस युद्ध में एक भी इमारत नहीं बची है। लेकिन यूक्रेनी सैनिकों ने भी रूस के कदम को रोकते हुए क्षेत्र की रक्षा के लिए कड़ा रुख अख्तियार कर लिया है।"

24 फरवरी को युद्ध का एक साल पूरा 

जेलेंस्की ने कहा, "हम समझते हैं कि रूस वहां क्या हासिल करना चाहता है। रूस को कम से कम कुछ जीत की जरूरत है।" उन्होंने कहा कि अगर रूस बखमुत पर कब्जा करने सक्षम हो जाता है, तो यह उनके देश को संदेश देगा कि और संगठित करने में मदद करेगा कि वे शक्तिशाली हैं। इंटरव्यू में यूक्रेनी नेता ने यह भी बताया कि वह और उनका परिवार चल रहे युद्ध से कैसे निपट रहे हैं, जो 24 फरवरी को एक साल पूरा कर चुका है।

हम सायरन के साथ रहते हैं: यूक्रेनी राष्ट्रपति

जेलेंस्की ने कहा, "मेरी बेटी ने यूनिवर्सिटी में दाखिला लिया और वह वहां पढ़ती है और मेरा बेटा यूक्रेन में स्कूल में पढ़ रहा है। वे दोनों यूक्रेन में अन्य यूक्रेनी बच्चों की तरह हैं। हम सायरन के साथ रहते हैं।" उन्होंने कहा, "हम जीत चाहते हैं। हम युद्ध के अभ्यस्त नहीं होना चाहते, लेकिन हम चुनौतियों के अभ्यस्त हो गए हैं। हर कोई एक चीज चाहता है, युद्ध को समाप्त करना।"

ये भी पढ़ें-

अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस छोड़ेंगे पद, भारतीय मूल के वेदांत पटेल को मिलेगी जिम्मेदारी

शराब घोटाले में KCR की बेटी पर शिकंजा, मनी लॉन्ड्रिंग को लेकर 11 मार्च को ED करेगी पूछताछ

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement