Monday, April 29, 2024
Advertisement

DACA के खिलाफ 15 राज्यों और डीसी ने ट्रंप प्रशासन पर मुकदमा किया

युवा प्रवासियों को निर्वासन के खिलाफ सुरक्षा देना बंद करने की योजना के चलते 15 राज्यों और डिस्टि्रक्ट ऑफ कोलंबिया ने अमेरिकी सरकार को अदालत में घसीटा है।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Published on: September 07, 2017 11:07 IST
15 States and DC against the DACA sued the Trump...- India TV Hindi
15 States and DC against the DACA sued the Trump Administration

न्यूयार्क: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की युवा प्रवासियों को निर्वासन के खिलाफ सुरक्षा देना बंद करने की योजना के चलते 15 राज्यों और डिस्टि्रक्ट ऑफ कोलंबिया ने अमेरिकी सरकार को अदालत में घसीटा है। न्यूयार्क के अटॉर्नी जनरल ने इन प्रवासियों को अमेरिका के सर्वश्रेष्ठ लोग बताया है। ब्रूकलिन की संघीय अदालत में कल दायर मुकदमे में जज से अनुरोध किया गया कि वह डीएसीए (डेफर्ड एक्शन फॉर चाइल्डहुड अराइवल्स) कार्यक्रम के संदर्भ में राष्ट्रपति द्वारा उठाए गए कदम को असंवैधानिक बताते हुए खारिज कर दें। (अमेरिका में महिला को 8 साल की सजा, ISIS के लिए करती थी काम)

इसमें कहा गया कि यह कदम राष्ट्रपति ट्रंप की ओर से मेक्सिको मूल के लोगों को दंडित करने और अपमानित करने के लिए अकसर दिए जाने वाले बयानों की यह पराकाष्ठा है। जिन अटॉर्नी जनरलों ने यह मामला उठाया गया है, वे डेमोक्रेट प्रतिनिधित्व वाले राज्य से हैं। यहां डीएसीए जनसंख्या वाले लोगों को सपने देखने वाले (ड्रीमर्स) कहा जाता है। इनकी संख्या सैंकड़ों से हजारों तक है। इन लोगों को अमेरिका में उस समय अवैध रूप से लाया गया था, जब वे बच्चे थे। या फिर ये उन परिवारों से हैं, जो अपने वीजा की तय अवधि से अधिक समय तक अमेरिका में रूक गए थे।

न्यूयार्क के अटॉर्नी जनरल एरिक टी श्नाइडरमैन ने कहा कि ट्रंप की योजना निर्दयी, अदूरदर्शी, अमानवीय है और यह मेक्सिको एवं लातिन देशों के खिलाफ उनकी सोच के चलते बनाई गई है। उन्होंने कहा कि न्यूयार्क के 42 हजार लोग इसके संरक्षित दर्जे के तहत आते हैं और वे अमूमन आदर्श नागरिक हैं। श्नाइडरमैन ने कहा, वे अमेरिका के सर्वश्रेष्ठ लोग हैं। उन्होंने कहा, ड्रीमर्स नियमों से चलते हैं, मेहनत करते हैं। ड्रीमर्स कर का भुगतान करते हैं। इनमें से अधिकतर के लिए सिर्फ अमेरिका ही उनका घर है। वे यहां रहने के हकदार हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement