Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

जकरबर्ग ने माना, 8 करोड़ 70 लाख यूजर्स का निजी डेटा यूके की कंपनी के साथ शेयर किया

ब्रिटेन की राजनीतिक परामर्शदाता कंपनी कैंब्रिज एनालिटिका ने कहा कि 8 करोड़ 70 लाख फेसबुक यूजर्स का निजी डेटा अनुचित रूप से कंपनी से साझा किया गया। यह पहले के पांच करोड़ के अनुमान से कहीं अधिक है।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Published on: April 05, 2018 12:42 IST
मार्क जकरबर्ग- India TV Hindi
मार्क जकरबर्ग

वाशिंगटन: ब्रिटेन की राजनीतिक परामर्शदाता कंपनी कैंब्रिज एनालिटिका ने कहा कि 8 करोड़ 70 लाख फेसबुक यूजर्स का निजी डेटा अनुचित रूप से कंपनी से साझा किया गया। यह पहले के पांच करोड़ के अनुमान से कहीं अधिक है। फेसबुक के प्रमुख तकनीकी अधिकारी माइक स्क्रोफर ने सोशल नेटवर्क के यूजर्स के लिए नया प्राइवेसी टूल लागू करने की घोषणा करते हुए एक बयान में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा, ‘‘ हमारा मानना है कि कुल मिलाकर फेसबुक पर 8 करोड़ 70 लाख लोगों की निजी जानकारी अनुचित रूप से कैंब्रिज एनालिटिका से साझा की गई। इनमें से ज्यादातर यूजर्स अमेरिका के थे।’’ इस खुलासे से फेसबुक के लिए संकट बढ़ सकता है जो डोनाल्ड ट्रंप के 2016 के चुनावी अभियान के लिए काम कर रहे सलाहकारी समूह द्वारा निजी डेटा हैकिंग पर खुलासे के दबाव का सामना कर रहा है। फेसबुक इस मामले में जांच का सामना कर रहा है और उसके मुख्य कार्यकारी मार्क जकरबर्ग मामले पर अगले सप्ताह संसदीय समिति के समक्ष गवाही देने के लिए राजी हो गए हैं। (अमेरिका-मेक्सिको सीमा पर नेशनल गार्ड की तैनाती पर ट्रंप ने किए हस्ताक्षर )

स्क्रोफर ने कहा कि आने वाले सोमवार से नए टूल्स से यूजर्स को प्राइवेसी और डेटा साझा करने की बेहतर समझ मिलेगी। फेसबुक ने अलग से बयान जारी कर कहा कि नए सेवा शर्तों से डेटा साझा करने और विज्ञापन किस तरह पहुचंते है, इसके बारे में तस्वीर स्पष्ट हो जाएगी। इन बदलावों से बाहरी व्यक्ति का यूजर डेटा तक पहुंचना मुश्किल हो जाएगा। स्क्रोफर ने बताया कि एक बदलाव ऐसा किया गया है जिससे फेसबुक सर्च के साथ किसी के एकदम सही लोकेशन का पता लगाने के लिए उसका फोन नंबर या ईमेल एड्रेस एंटर नहीं किया जा सकेगा।

गौरतलब है कि मार्क जकरबर्ग ने हाल ही में कहा था कि फेसबुक सिर्फ अमीरों के लिए नहीं बल्कि हर वर्ग के लोगों के लिए है। जकरबर्ग ने यह बात फेसबुक के सलाना एफ 8 डेवलपर कॉन्फ्रेंस के दौरान कही थी। टेक क्रंच नामक एक प्रौद्योगिकी वेबसाइट ने जकरबर्ग के हवाले से कहा कि, हम समाज के हर वर्ग को सेवा प्रदान करते हैं वह सिर्फ समाज के उच्च तबके के लिए नहीं होती। हम हर चीज का ध्यान रकते हैं जैसे फेससबुक लाइट को उन देशों के लिए बनाया गया है जहां इंटरनेट की स्पीड कम है। एक साल के अंदर यह 20 करोड़ लोगों तक पहुंच चुका है।

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement