Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

अमेरिकी सांसदों ने रक्षा मंत्री को लिखा पत्र, US में चीन की सैन्य कंपनी को लेकर जताई चिंता...कही बड़ी बात

अमेरिकी सांसदों ने अमेरिका में काम कर रही चीनी बायोटेक कंपनियों को लेकर चिंता जताई है। सांसदों ने रक्षा मंत्री को पत्र लिखा है। पत्र में कहा गया है चीन की बायोटेक कंपनियां चीनी सेना और कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना के उद्देश्यों के लिए ही काम कर रही हैं।

Amit Mishra Edited By: Amit Mishra
Updated on: April 02, 2024 16:27 IST
अमेरिका चीन संबंध (फाइल फोटो)- India TV Hindi
Image Source : AP अमेरिका चीन संबंध (फाइल फोटो)

वाशिंगटन: अमेरिका के दो प्रभावशाली सांसदों ने कहा है कि चीनी सैन्य कंपनी बीजीआई नियामक जांच से बचने के लिए मैसाचुसेट्स और केंटुकी में एक नई कंपनी ‘इनोमिक्स’ को स्थापित करने का प्रयास कर रही है। अमेरिका और ‘चाइनीज कम्युनिस्ट पार्टी’ के बीच रणनीतिक प्रतिस्पर्धा से जुड़ी प्रतिनिधि सभा की समिति के अध्यक्ष माइक गैलाघेर और इसके रैंकिंग सदस्य राजा कृष्णमूर्ति ने अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन को ये पत्र लिखा है। 

चीनी कंपनियों पर नजर रखने की मांग

पत्र में अमेरिकी सांसदों ने अमेरिका में काम कर रही चीनी बायोटेक कंपनियों को लेकर भी चिंता जताई। सांसदों का दावा है कि अमेरिका में काम कर रहीं चीन की ये बायोटेक कंपनियां चीनी सेना और कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना के उद्देश्यों के लिए ही काम कर रही हैं। पत्र में अमेरिकी सांसदों ने रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन से वित्तीय वर्ष 2024 के लिए राष्ट्रीय रक्षा प्राधिकरण कानून की धारा 1312 को लागू करने की अपील की और चीन की बायोटेक (जैव प्रौद्योगिकी) कंपनियों पर नजर रखने की भी मांग की गई।

दबदबा बनाना चाहती है चीनी सेना

अमेरिकी सांसदों गैलाघेर और राजा कृष्णमूर्ति ने पत्र में मांग की है कि पेंटागन एमजीआई ग्रुप, कंप्लीट जीनोमिक्स, इनोमिक्स, स्टोमिक्स, ओरिजनसेल, वाजमे बायोटेक और एक्सबायो को चीनी सैन्य कंपनी के रूप में मान्यता दी जाए। दावा किया जा रहा है कि एमजीआई ग्रुप और कंप्लीट जीनोमिक्स कंपनियां चीनी सेना की कंपनी बीजाआई की ही सहायक कंपनियां हैं।

कंपनी पर चुके हैं गंभीर आरोप 

गौरतलब है कि, बीजीआई पर मानवाधिकार उत्पीड़न, गैरकानूनी तरीके से जैविक डाटा इकट्ठा करने जैसे गंभीर आरोप भी लगे हैं। सांसदों ने लिखा कि चीन की चौदहवी पंचवर्षीय योजना के तहत बायोटेक के क्षेत्र में चीनी सेना अपना प्रभुत्व जमाना चाहती है। चीनी सेना के एकेडमिक साहित्य के हवाले से अमेरिकी सांसदों ने दावा किया कि भविष् के युद् में जैव प्रौद्योगिकी बेहद अहम होगी। इसके तहत खतरनाक जीवाणु बनाए जा सकते हैं। ऐसे में चीन की अमेरिका में काम कर रही बायोटेक कंपनियों की तुरंत पहचान करने की जरूरत है। (भाषा) 

यह भी पढ़ें:

अमेरिका में हिंदुओं पर हमले और मंदिरों में तोड़फोड़ को लेकर सांसदों ने लिखा पत्र, FBI से मांगा जवाब

सीरिया में ईरान के दूतावास पर इजराइल की एयरस्ट्राइक में मारा गया टॉप कमांडर रजा जाहेदी, अब और भड़केगी जंग?

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement