Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

कनाडा के जंगलों में लगी भीषण आग हुई बेकाबू, रिहायशी इलाकों में पहुंची; 20 हजार लोगों ने छोड़ा अपना ठिकाना

कनाडा के जंगलों में लगी भीषण आग की लपटे रिहायशी इलाकों तक पहुंच चुकी है। इसके चलते 48 घंटे में 20,000 से अधिक लोग अपना ठिकाना छोड़ने पर मजबूर हो गए। आग की वजह से कई घर जल गए।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Published on: August 19, 2023 16:26 IST
कनाडा के जंगलों में भीषण आग- India TV Hindi
Image Source : ANI कनाडा के जंगलों में भीषण आग

कनाडा के जंगलों में एक बार फिर आग लग गई है। इस बार जंगलों की आग की लपटे रिहायशी इलाकों में पहुंच चुकी है। कनाडा के उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र की राजधानी से सटे जंगलों में लगी भीषण आग की वजह से 20,000 से अधिक लोगों को वहां से विस्थापित होना पड़ा। वहीं, येलोनाइफ शहर से सैकड़ों किलोमीटर दक्षिण में स्थित ब्रिटिश कोलंबिया की घनी आबादी वाले इलाके में आग तेजी से फैल रही है, जिससे वहां के हजारों लोगों को अपना घर छोड़कर सुरक्षित स्थानों पर जाने की चेतावनी दी गई है। आग की वजह से यहां के कई घर जल गए। उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र के अधिकारियों ने शुक्रवार शाम को कहा कि आग की वजह से पिछले 48 घंटे से कम समय में लगभग 19,000 लोगों ने येलोनाइफ शहर छोड़ दिया है, जिनमें से लगभग 15,000 लोग वाहनों में और 3,800 आपातकालीन उड़ानों में वहां से निकले। 

"2600 लोग अब भी शहर में हैं"

अधिकारियों ने बताया कि लगभग 2,600 लोग अब भी शहर में हैं, जिनमें 1,000 आवश्यक कर्मचारी हैं। क्षेत्र के पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन मंत्री शेन थॉम्पसन ने कहा कि जंगल में लगी आग की स्थिति गंभीर बनी हुई है और वहां पर जो गैर-आपातकालीन कर्मचारी रुके थे वे खुद को और दूसरों को खतरे में डाल रहे थे। उन्होंने कर्मचारियों से कहा, "कृपया अब वहां से बाहर निकलें।" आग पर काबू पाने के लिए ग्यारह हवाई टैंकर से पानी की बौछार की गई और एक अन्य विमान ने आग की लपटों पर अग्निरोधी पदार्थ गिराए। अग्निशमन सूचना अधिकारी माइक वेस्टविक ने कहा, "आग पर काबू पाने के लिए यह इस क्षेत्र में अब तक का सबसे बड़ा जल अभियान है।" 

"1,670 वर्ग किमी तक फैली आग"

वेस्टविक ने कहा, "एक महीने से भी अधिक समय पहले आकाशीय बिजली गिरने से लगी आग लगभग 1,670 वर्ग किलोमीटर तक फैल गई है और यह जल्दी बुझने वाली नहीं है।" उन्होंने कहा कि शुष्क मौसम और घने जंगलों के कारण आग ने तीन अलग-अलग नियंत्रण रेखाओं को पार कर लिया है। अधिकारियों ने कहा कि येलोनाइफ शहर से सैकड़ों किलोमीटर दक्षिण में स्थित ब्रिटिश कोलंबिया के पश्चिमी केलोना की लगभग 38,000 की आबादी वाले शहर में जंगल की आग तेजी से फैल रही है और यह बेकाबू हो गई है, जिससे वहां के कई घर जल गए। इलाके में तेजी से फैल रही आग के कारण ब्रिटिश कोलंबिया के प्रधानमंत्री डेविड एबी ने आपातकाल की घोषणा कर दी। वेस्ट केलोना अग्निशमन विभाग के प्रमुख जेसन ब्रोलुंड ने कहा कि आग की वजह से अभी तक किसी के हताहत होने की खबर नहीं है, लेकिन कुछ बचावकर्मी उन लोगों को बचाते समय फंस गए जो वहां से बाहर निकलने में विफल रहे। प्रांत के आपातकालीन प्रबंधन मंत्री बोविन मा ने शुक्रवार को कहा था कि हम अब भी बड़ी चुनौतियों का सामना कर रहे हैं।

जून में लगी थी सबसे भीषण आग

बता दें कि इससे पहले जून में कनाडा के जंगलों में अब तक की सबसे भीषण आग लगी थी। यहां करीब सभी 10 प्रांतों और शहरों में इसका असर देखा गया था । उस वक्त करीब 33 हजार स्क्वायर किमी का क्षेत्र जल चुका है। ये पिछले 10 साल के औसत से 13 गुना ज्यादा और बेल्जियम के कुल क्षेत्रफल से भी बड़ा था। इसकी वजह से 1 लाख 20 हजार से ज्यादा लोग अपना घर छोड़ने पर मजबूर हुए।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement