Saturday, April 27, 2024
Advertisement

तो क्या चीन के गुब्बारे ने सचमुच निकाल दी है जासूसी की हवा, ड्रैगन की खुलती जा रही है पोल

चीन के जासूसी बैलून ने ड्रैगन के मंसूबे की पोल खोल दी है। अमेरिका से उसके रिश्ते में फिर से कड़वाहट बढ़ गई है। चीन के गुब्बारे के अलावे संदिग्ध चीजों के मार गिराए जाने के बाद उनके अवशेषों की जांच जारी है।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari
Published on: February 14, 2023 14:45 IST
chinese spy balloons- India TV Hindi
Image Source : PTI चीन के जासूसी बैलून ने खोल दी है ड्रैगन की पोल

China Spy Balloon: पिछले एक हफ्ते में, अमेरिका में दो चीनी गुब्बारे दिखे थे जिसे सेना ने सफलता पूर्वक मार गिराया था।  लगभग 60 मीटर ऊंचा और एक टन से अधिक के सेंसर पेलोड से लदा गुब्बारा, मोंटाना में देखा गया। यह गुब्बारा चमकीले नीले आकाश में सफेद गुब्बारे को दूसरे चंद्रमा की तरह दिखाई दे रहा था। इस गुब्बारे को दक्षिण कैरोलिना तट से नीचे मार गिराए जाने के बाद, उत्तरी अलास्का, कनाडा के युकोन क्षेत्र और ग्रेट लेक्स में इसी तरह के तीन और वस्तुएं देखी गईं। ये तीनों संदिग्ध चीजें क्षेत्रीय हवाई सीमा के अंदर उड़ान भर रही थीं। इन वस्तुओं की प्रकृति और उत्पत्ति अभी भी स्पष्ट नहीं है।

इस बारे में अमेरिकी अधिकारियों का कहना है कि वस्तुएं किसी तरह की गड़बड़ी या संचार नहीं कर रही थी। इनमें ‘‘एलियंस या अलौकिक गतिविधि का कोई संकेत भी नहीं है’। इन चारों का गिराया जाना अमेरिका-कनाडा नॉर्थ अमेरिकन एयरोस्पेस डिफेंस कमांड के इतिहास में पहली घटनाएं हैं, जिसे मूल रूप से शीत युद्ध के शुरूआत के दिनों में स्थापित किया गया था।

इसकी पृष्ठभूमि में, ऐसा समझा गया कि एक और बड़ा चीनी जासूसी गुब्बारा कोस्टा रिका, कोलंबिया और वेनेजुएला के ऊपर उड़ रहा था। पहले गुब्बारे के दिखते ही अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन ने बीजिंग यात्रा को रद्द कर दिया, जिसे लेकर बहुत उम्मीदें थीं। इसके बाद अमेरिका में ही इसे लेकर विवाद शुरू हो गया क्योंकि रिपब्लिकन ने बाइडेन प्रशासन पर गुब्बारे को तत्काल नीचे नहीं गिराने को लेकर चीन के प्रति नरम होने का आरोप लगाया था। कांग्रेस ने ‘‘चीनी कम्युनिस्ट पार्टी द्वारा अमेरिका की संप्रभुता के खुले उल्लंघन के रूप में निगरानी गुब्बारे के उपयोग’’ की निंदा करने के लिए 419-0 वोट दिया।

इस विरोध के बाद अमेरिका ने एक चीनी शोध संस्थान और पांच विमानन और रक्षा कंपनियों को ब्लैक लिस्ट में डाल दिया, जिससे उन्हें अमेरिकी प्रौद्योगिकी तक पहुंचने से रोक दिया गया। पहले गुब्बारे के मलबे से बरामद उपकरण से पता चला है कि काली सूची में डाले गए संगठन इसे बनाने में शामिल थे। जैसा कि हर दिन नये तथ्य सामने आ रहे हैं, जिनसे पता चलता है कि चीन का जासूसी गुब्बारा कार्यक्रम उद्देश्यपूर्ण, सुनियोजित तरीके से चल रहा है। यह कुछ स्वतंत्र चीनी समूहों की सीमित गतिविधि नहीं थी, बल्कि एक उच्च संगठित सैन्य गतिविधि थी और यह दक्षिण चीन सागर के किनारे हैनान द्वीप से आयोजित की गई थी।

इस कार्यक्रम के जारी रहने की संभावना है, जिसका मुख्य फोकस इलेक्ट्रॉनिक निगरानी, ​​विशेष रूप से अन्य देशों के नागरिक और सैन्य संचार नेटवर्क की मैपिंग, संभवतः निगरानी और बाद में संभावित घुसपैठ में सहायता करना है। पेंटागन ने कहा कि पिछले कई वर्षों में चीनी गुब्बारों को लैटिन अमेरिका, दक्षिण अमेरिका, दक्षिण-पूर्व एशिया, पूर्वी एशिया और यूरोप में देखा गया है। वैश्विक पवन पैटर्न का मतलब है कि ये ऑपरेशन उत्तरी गोलार्ध तक सीमित रहने की संभावना है जब तक कि चीनी नौसैनिक जहाजों से गुब्बारे लॉन्च नहीं किए जाते। शिकारी गुब्बारे ऐसे गुब्बारों का पता लगाने और उन्हें मार गिराने के लिए एक सुव्यवस्थित राष्ट्रीय वायु रक्षा प्रणाली की आवश्यकता होती है जो अधिकांश देशों के पास नहीं है।

फिर भी, पहले सुझाव के तुरंत बाद अचानक तीन और वस्तुओं को मार गिराने से अमेरिका को महत्वपूर्ण खुफिया जानकारी मिल सकती है क्योंकि इसने पहले गुब्बारे को ट्रैक किया था जब यह अमेरिका भर में उड़ गया था। पहला गुब्बारा एक वायरलेस लिंक के माध्यम से चीन को वापस डेटा भेज रहा था। यह लिंक आमतौर पर पूरे कार्यक्रम में इस्तेमाल किया जा सकता है। इस लिंक की तकनीकी विशेषताओं के ज्ञान ने अमेरिका को अन्य गुब्बारों का पता लगाने और उन्हें ट्रैक करने में मदद दी होगी।

अमेरिका गुब्बारों के बारे में अपनी नई अधिग्रहित खुफिया जानकारी को अपने सहयोगियों, साझेदारों और दोस्तों के साथ साझा कर रहा है। इससे दूसरों को अपने देशों के ऊपर चीनी जासूसी गुब्बारों का मुकाबला करने में मदद मिलेगी। एक बढ़ती प्रवृत्ति अंतर्राष्ट्रीय संबंधों के लिए इसके कुछ निहितार्थ हैं, जिसमें पहला, चीनी कम्युनिस्ट पार्टी दूसरे देशों को चिढ़ाने के लिए ऐसा कर रही है। जासूसी गुब्बारे जो कर रहे हैं, उनमें से अधिकांश काम निगरानी उपग्रहों द्वारा आसानी से किया जा सकता है, जिनमें से चीन की कक्षा में लगभग 260 हैं। इसके विपरीत, गुब्बारे स्वाभाविक रूप से भड़काऊ होते हैं।

चीनी विदेश मंत्रालय और पार्टी के मुखपत्र ग्लोबल टाइम्स की प्रतिक्रिया इनकार करने और भ्रमित करने, पहले गुब्बारे को मार गिराने के लिए अमेरिका के बारे में शिकायत करने और यह दावा करने के लिए की गई है कि अमेरिका ने चीनी हवाई क्षेत्र में इसी तरह के कई गुब्बारे भेजे हैं। दूसरा, इस बात की बड़ी उम्मीदें थीं कि कोविड के बाद चीन पिछले कई वर्षों की अपनी लड़ाका कूटनीति से हटकर अंतर्राष्ट्रीय समुदाय का अधिक जिम्मेदार सदस्य बन जाएगा, जो इस प्रकरण के बाद धराशायी हो गई हैं।

इसके बजाय अगर चीन की हालिया हरकतों पर विचार करें तो उसकी एक बढ़ती हुई प्रवृत्ति स्पष्ट प्रतीत होती है। यही नहीं, चीन भविष्य में इसी परंपरा को आगे बढ़ाने के लिए तैयार दिखता है, जहां वह तेजी से युद्धप्रिय होता जा रहा है। भविष्य के संकटों के लिए अशुभ संकेत गुब्बारों की गाथा ने यह भी खुलासा किया है कि, एक संकट में, चीन तेजी से विकसित होने वाली स्थिति को पर्याप्त रूप से प्रबंधित करने में असमर्थ हो सकता है। पार्टी तंत्र विस्तृत दीर्घगामी योजनाओं को लागू करने में अच्छा हो सकता है, लेकिन त्वरित समस्याओं का प्रबंधन करने में कम निपुण है। गुब्बारा गाथा अमेरिका-चीन संबंधों को गिरावट की ओर ले जाने में मदद कर रही है। चीन के शीर्ष नेता इसे लेकर उदासीन दिखाई देते हैं, जबकि अमेरिका का हर संशय सही साबित हो रहे हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement