Sunday, April 28, 2024
Advertisement

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इजराइल से जंग खत्म करने का किया आग्रह, बोले ' शांति...'

इजराइल और हमास के बीच जारी जंग को लेकर अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की प्रतिक्रिया सामने आई है। ट्रंप ने इजराइल से जंग खत्म करने का आग्रह किया है।

Amit Mishra Edited By: Amit Mishra
Published on: March 26, 2024 17:19 IST
डोनाल्ड ट्रंप (फाइल फोटो) - India TV Hindi
Image Source : AP डोनाल्ड ट्रंप (फाइल फोटो)

न्यूयॉर्क: इजराइल और हमास के बीच जारी जंग का असर पूरी दुनिया में देखने को मिल रहा है। दुनियाभर से इसे लेकर प्रतिक्रियाएं भी सामने आ रही हैं इस बीच अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि हमास की तरफ से बीते साल सात अक्टूबर को किए गए हमले के बाद वो भी इजराइल की तरह ही प्रतिक्रिया देते। लेकिन ट्रंप ने इजराइल से गाजा में जारी अपने हमलों को ‘‘खत्म करने का’’ आग्रह करते हुए कहा कि वह (इजराइल) अंतरराष्ट्रीय समर्थन खो रहा है। ट्रंप ने इजराइली अखबार ‘इजराइल हयोम’ को दिए साक्षात्कार में कहा, “ आपको (इजराइल को) अपना युद्ध खत्म करना होगा।” उन्होंने कहा, “हमें शांति लानी होगी। आप इसे जारी नहीं रख सकते और मैं इजराइल से बहुत सतर्क रहने के लिए कहूंगा, क्योंकि आप दुनिया का समर्थन खो रहे हैं।” ट्रंप के इस महीने की शुरुआत में राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए रिपब्लिकन पार्टी का उम्मीदवार बनना लगभग तय है। 

जो बाइडन पर भी निशाना साध चुके हैं ट्रंप 

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति ने इजराइल के हमले को लेकर वैश्विक आलोचना पर बात की। ट्रंप संघर्ष से निपटने के तरीके को लेकर अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन पर भी कई बार निशाना साध चुके हैं। अखबार की ओर से प्रकाशित साक्षात्कार के मुताबिक, ट्रंप ने कहा कि गाजा में अपने हमले की तस्वीरें और वीडियो साझा कर ‘‘इजराइल ने बहुत बड़ी गलती’’ की। उन्होंने यह भी कहा कि इजराइल की सार्वजनिक छवि खराब हुई है। हालांकि, साक्षात्कार के साझा किए गए वीडियो में ये टिप्पणियां नहीं हैं।

ट्रंप ने की थी नेतन्याहू की आलोचना

ट्रंप ने कहा, “वो भयानक चित्र हैं। यह दुनिया के लिए बेहद खराब तस्वीर है।” ‘इजराइल हयोम’ को इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू का व्यापक तौर पर मुखपत्र माना जाता है। पिछले साल अक्टूबर में दक्षिणी इजराइल पर हमास द्वारा किए गए हमले के बाद ट्रंप ने नेतन्याहू की आलोचना करते हुए कहा था कि वह गाजा से घातक हमले को लेकर ‘‘तैयार नहीं’’ थे। हमास के हमले में 1,200 लोगों की मौत हो गई थी और 250 लोगों को बंधक बना लिया गया था। हमास शासित गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, इजराइल के हमले में 30 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हुई है। एपी

यह भी पढ़ें: 

पाकिस्तान में भीषण आत्मघाती हमला, पांच चीनी नागरिकों समेच छह लोगों की हुई मौत

बाल्टीमोर मे बड़ा हादसा, मालवाहक जहाज पुल से टकराया, ब्रिज ढहने से नदी में गिरे वाहन, कई मौतों की आशंका

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement