Saturday, April 27, 2024
Advertisement

S Jaishankar visit to Paraguay: पराग्वे में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने किया 'महात्मा गांधी' की प्रतिमा का अनावरण

S Jaishankar visit to Paraguay: लैटिन अमेरिकी देश 'पराग्वे' में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने 'राष्ट्रपिता महात्मा गांधी' की प्रतिमा का अनावरण किया और ऐतिहासिक ‘कासा डी ला इंडिपेंडेंशिया’ की यात्रा की, जहां से दो सदी से भी अधिक समय पहले दक्षिण अमेरिकी देश की आजादी का आंदोलन शुरू हुआ था।

Shashi Rai Edited By: Shashi Rai @km_shashi
Published on: August 22, 2022 10:57 IST
External Affairs Minister S Jaishankar unveils statue of 'Mahatma Gandhi' in Paraguay- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/@DRSJAISHANKAR External Affairs Minister S Jaishankar unveils statue of 'Mahatma Gandhi' in Paraguay

Highlights

  • पराग्वे में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने किया 'महात्मा गांधी' की प्रतिमा का अनावरण
  • भारत के नए दूतावास का उद्घाटन भी किया
  • इसी साल जनवरी में पराग्वे में नए दूतावास ने काम करना शुरू किया है

S Jaishankar visit to Paraguay: लैटिन अमेरिकी देश 'पराग्वे' में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने 'राष्ट्रपिता महात्मा गांधी' की प्रतिमा का अनावरण किया और ऐतिहासिक ‘कासा डी ला इंडिपेंडेंशिया’ की यात्रा की, जहां से दो सदी से भी अधिक समय पहले दक्षिण अमेरिकी देश की आजादी का आंदोलन शुरू हुआ था। जयशंकर दक्षिण अमेरिका के साथ द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के मकसद से अपनी छह दिवसीय यात्रा के पहले चरण पर ब्राजील पहुंचे। दक्षिण अमेरिका की पहली आधिकारिक यात्रा पर आए जयशंकर पराग्वे और अर्जेंटीना की यात्रा भी कर रहे हैं।

'गर्व की अनुभूति हुई'

उन्होंने रविवार को ट्वीट किया, ‘‘पराग्वे के एसनसियोन में महात्मा गांधी जी की आवक्ष प्रतिमा का अनावरण करके गर्व की अनुभूति हुई। शहर के प्रमुख तट पर इसे स्थापित करने के एसनसियोन नगरपालिका के फैसले की सराहना करता हूं। यह एकता को दर्शाता है, जो कोविड महामारी के दौरान मजबूती से व्यक्त की गयी।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ऐतिहासिक कासा डी ला इंडिपेंडेंशिया का दौरा किया, जहां से दो सदी से भी अधिक समय पहले पराग्वे की आजादी का आंदोलन शुरू हुआ था। हमारे साझा संघर्ष और बढ़ते संबंधों के लिए यह उपयुक्त प्रमाण है।’’ पराग्वे में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने भारत के नए दूतावास का उद्घाटन भी किया। इसी साल जनवरी में पराग्वे में नए दूतावास ने काम करना शुरू किया है। 

यात्रा का उद्देश्य सहयोग के नए क्षेत्रों की तलाश

इससे पहले, जयशंकर ने शुक्रवार को नयी दिल्ली में लातिन अमेरिका और कैरिबियाई देशों के राजदूतों से मुलाकात की और द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने पर जोर दिया था। विदेश मंत्रालय ने बताया कि जयशंकर की यात्रा का उद्देश्य महामारी के बाद सहयोग के नए क्षेत्रों को तलाशना है। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement