Monday, April 29, 2024
Advertisement

अलकायदा और हमास में ज्यादा शैतान कौन, जानें अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने क्या बताया?

आतंकवादी संगठन अलकायदा और हमास में सबसे ज्यादा बदमाश और शैतान कौन है? यह बात आप भले ही नहीं जानते हों, मगर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन को सब पता है। कभी दुनिया भर में आतंक का पर्याय बने अलकायदा चीफ ओसामा बिन लादेन की तूती बोलती थी। मगर अमेरिका ने उसे पाकिस्तान में घुसकर मारा।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: October 14, 2023 11:59 IST
जो बाइडेन, अमेरिकी राष्ट्रपति। - India TV Hindi
Image Source : AP जो बाइडेन, अमेरिकी राष्ट्रपति।

अलकायदा और हमास दोनों ही खूंखार आतंकी संगठन हैं, मगर क्या आप जानते हैं कि इन दोनों में सबसे ज्यादा बदमाश कौन है?...शायद नहीं। मगर अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने बताया है कि अलकायदा और हमास में सबसे ज्यादा बदतर संगठन कौन है। जो बाइडेन ने  शुक्रवार को कहा कि फलस्तीनी आतंकवादी समूह हमास आतंकवादी संगठन अलकायदा से भी बदतर है। बाइडन ने फिलाडेल्फिया में ‘हाइड्रोजन हब्स’ में अपने संबोधन में कहा, ‘‘हमें जितना अधिक इस हमले के बारे में पता चलता है, वह उतना और अधिक भयावह प्रतीत होता है।

बाइडेन ने कहा- हमास से कुछ ठीक है अलकायदा

जो बाइडेन ने कहा कि हमास के हमले में एक हजार से अधिक निर्दोष लोग मारे जा चुके हैं, जिनमें 27 अमेरिकी भी शामिल हैं।’’ उन्होंने कहा,‘‘ हमास के मुकाबले तो अलकायदा भी कुछ ठीक लगता है। मगर ये हमास शैतान है। जैसा मैं शुरुआत से कहता आ रहा हूं कि अमेरिका इसे लेकर गलती नहीं कर रहा, वह इजराइल के साथ है।’’ राष्ट्रपति ने कहा,‘‘ विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन कल इजरायल में थे और आज रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन वहां हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हम यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि इजरायल को अपनी रक्षा के लिए जो कुछ भी चाहिए वह उसके पास हो और वह हमलों का जवाब दे।

गाजा में मानवीय संकट को लेकर बाइडेन चिंतित

हमास को करारा जवाब देने के साथ ही जो बाइडेन गाजा को लेकर चिंतित हैं। उन्होंने कहा कि मेरी प्राथमिकता यह भी है कि गाजा में मानवीय संकट से निपटा जाए।’’ बाइडन ने कहा कि उनके निर्देश पर उनकी टीम इस क्षेत्र में काम कर रही हैं और इजरायल की मदद के लिए मिस्र, जॉर्डन और अन्य अरब देशों की सरकारों और संयुक्त राष्ट्र के साथ सीधे संवाद कर रही हैं। उन्होंने कहा,‘‘ हम इस बात की अनदेखी नहीं कर सकते कि फिलस्तीन की अच्छी खासी आबादी का हमास से और उसके हमलों से कोई लेना देना नहीं है। आज मैंने उन सभी अमेरिकी परिवारों से जूम कॉल पर एक घंटे से अधिक समय तक बात की जिनके परिवार के सदस्य लापता हैं।’’ बाइडन ने कहा, ‘‘वे पीड़ा से गुजर रहे हैं, उन्हें नहीं पता कि उनके बेटे, बेटी, पति, पत्नी और बच्चे किस हाल में हैं। आप समझ रहे हैं -यह परेशान करने वाला है। मैंने उन्हें हरसंभव मदद का भरोसा दिलाया है। 

हमास के कब्जे में कई अमेरिकी

बाइडन ने कहा, ‘‘हम हमास द्वारा पकड़े गए अमेरिकियों की रिहाई सुनिश्चित करने के लिए इजराइल और क्षेत्र में अपने सहयोगियों के साथ चौबीसों घंटे काम कर रहे हैं और हम तब तक रुकने वाले नहीं हैं, जब तक हम उन्हें घर नहीं ले आते।’’ व्हाइट हाउस की प्रधान उप सचिव ओलिविया डाल्टन ने संवाददाताओं से कहा कि अमेरिका इज़राइल के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ा है और इसे जारी रखेगा। (भाषा) 

यह भी पढ़ें

इजरायल-हमास युद्ध पर अमेरिका का बड़ा बयान, कहा-हमास के अपराधों के लिए फिलिस्तीन जिम्मेदार नहीं

हमास के 5000 रॉकेट के जवाब में इजरायल ने गाजा पर बरसाए 6000 बम, फिलिस्तीन का निकला दम

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement