Friday, April 26, 2024
Advertisement

कमजोर दिखे लालू लेकिन तेवर मजबूत, कहा- मिट जाएंगे लेकिन हम टूटने वाले नहीं, पढ़िए बड़ी बातें

अपनी बीमारी के बारे में पार्टी कार्यकर्ताओं को जानकारी देते हुए लालू यादव ने कहा कि एम्स में काफी सेवा हुई, काफी इलाज किया, थोड़ रह गया है, थोड़ा थोड़ा है इसे भी खत्म किया जाएगा।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: July 05, 2021 17:05 IST
lalu yadav looks weak on 25th foundation day of RJD read his full speech कमजोर दिखे लालू लेकिन तेवर - India TV Hindi
Image Source : RJD कमजोर दिखे लालू लेकिन तेवर मजबूत, कहा- मिट जाएंगे लेकिन हम टूटने वाले नहीं, 10 बड़ी बातें

पटना. राष्ट्रीय जनता दल (RJD) के 25 वें स्थापना दिवस के मौके पर सोमवार को पार्टी प्रमुख लालू यादव ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित किया। लालू यादव ने कहा कि झारखंड तक हम लोगों ने राज किया है, इसलिए राष्ट्रीय जनता दल का उज्जवल भविष्य है, और निकट भविष्य में हम देश को आगे बढ़ाएंगे। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय जनता दल को विश्वास दिलाना चाहते हैं कि हम पीछे हटने वाले नहीं हैं, मिट जाएंगे लेकिन हम टूटने वाले नहीं है।

लालू यादव ने भाजपा पर बोला जबरदस्त हमला

लालू प्रसाद यादव ने भारतीय जनता पार्टी पर हमला बोलते हुए कहा कि कोरोना तो है ही लेकिन उससे बढ़कर महंगाई, बेरोजगारी ने लोगों की कमर तोड़ दी है। रेल को निजीकरण में,  जहाज सबको औने पौने भाव में हटाया जा रहा है। यह देश के लिए अच्छा नहीं है। इतनी गरीबी, महंगाई, इतना अगर पेट्रोल और डीजल का बढ़ता तो चलना लोग दूभर कर देते, यहां तो कोई सुनवाई ही नहीं है।

'डीजल और पेट्रोल का दाम से लोग परेशान'
उन्होंने कहा कि डीजल और पेट्रोल का दाम बढ़ने से गरीब के ऊपर सारा बोझ गरीब के ऊपर पड़ता है। कहा गया था 10 करोड़ नौजवानों को नौकरी देंगे हम, हम बेहतर भारत बनाएंगे, सब लोगों को कहा गया था। लेकिन आज बेकारी में कैसी मार पड़ी है, जीएसटी से, नोटबंदी से। बहुत बड़ा आर्थिक संकट है देश के ऊपर। देश हजारों वर्ष पीछे चला गया, कोरोना की वजह से, सभी लोगों के मुंह पर मास्क लगाकर घरों में बंद हैं, एक दूसरे मिल नहीं सकते, सृष्टि का पालन सब लोग कर रहे हैं।

लालू यादव ने आगे कहा कि तीसरी लहर कोरोना की आने वाली है। उससे लोग और व्याकुल हैं, स्वाभिक है लोग डर रहे हैं, जितनी मौत हुई है देश में कोरोना की वजह से उसकी गिनती नहीं की जा सकती। बिहार में जितने लोग मरे हैं, कोरोना से चिकित्सा के अवभाव में, इस सबसे अव्वल दर्जे में पटना को गिना जाने लगा, कोई आदमी नहीं जाने लगा पटना और बिहार में, गांव में जो मरे सो मरे, लेकिन शहर की बात है, कितने बड़े पैमैने पर लोग बीमारी से ग्रस्त रहे और कोई चीजों का प्रबंध नहीं हुआ। 

पार्टी समर्थकों को दिलाया ये विश्वास
लालू यादव ने कहा कि हम राष्ट्रीय जनता दल को विश्वास दिलाना चाहते हैं कि हम पीछे हटने वाले नहीं हैं। मिट जाएंगे लेकिन हम टूटने वाले नहीं है। जो बोलता जंगल राज बोलते थे,  वह गरीब लोगों का राज था। सैंकड़ों वर्ष से रोटी एक तवे पर जल रही थी एकतरफा, उसे जनता के गरीबों के सहारे पलट दिया। रोटी को पलटा, और लगातार क्रम शुरू हुआ इसलिए लोगों को बहुत तकलीफ हुई कि जंगल राज आ गया। 

उन्होंने कहा कि चरवाहा विद्यालय एक मैसेज था कि लाखों इस देश में बकरी भैंस गाय चराने वाले खेतों में जाते हैं और चरवाही करते हैं, इनके लिए स्कूल खोलने का काम किया गया, इसका मैसेज गया, जिन देशों में पशुपालन पर काम कर रहे हैं, इसका देश में मजाक किया जाता है कि लालू यादव चरवाहा विद्यालय खोल दिया, अपने बेटे को अच्छी जगह भेज दिया और जनता के बच्चों को चरवाहा विद्यालय भेज दिया। 

नीतीश सरकार के कामकाज पर उठाए सवाल
लालू यादव ने कहा कि बिहार में कोई ऐसा दिन नही जहां 4-5 अलग अलग जगहों पर मर्डर नहीं होता हो। आज हमारा बिहार बहुत पीछे है। लाखों लाख प्रवासी मजदूर बने हैं, ,आज भी लाखों लोग निकलकर जाते हैं रोजी रोजगार के लिए। उन्होंने प्रवासी मजदूरों की वापसी पर राजद कार्यकर्ताओं के काम को सराहा। उन्होंने कहा कि लोगों को विश्वास है कि एक दल है जो तमाम समस्या से निजात दिलाएगा। 

अपनी बीमारी पर बोले- थोड़ा इलाज बाकी है
अपनी बीमारी के बारे में पार्टी कार्यकर्ताओं को जानकारी देते हुए लालू यादव ने कहा कि एम्स में काफी सेवा हुई, काफी इलाज किया, थोड़ रह गया है, थोड़ा थोड़ा है इसे भी खत्म किया जाएगा। खाली खाने पीने पर परहेज करना है, पानी से परहेज करना है, सब बोलते हैं पानी से परहेज करो। लालू यादव ने कहा कि हम जल्द ही राजधानी पटना सहित बिहार राज्य के हर जिले में अपनी उपस्थिति दर्ज करवाएंगे। बहुत जल्द हमको अस्पताल से छुट्टी मिल जाएगी।

दोनों  बेटों की करी तारीफ
तेजस्वी की तारीफ करते हुए उन्होंने कहा कि मझे खुशी है कि तेजस्वी के भाषण में ज्ञान तो है ही लेकिन मेरे बड़े लड़के तेज प्रताप ने लगातार जो भाषण किया, उस भाषण में दम है, इतनी कम उम्र में तेजस्वी यादव बिहार जैसे राज्य में नैया को पार लगाना। इतना सीट ग्रहण करना, इतना दौरा करना, हमको उम्मीद नहीं थी पहले, लेकिन लोगों के आशीर्वाद से आगे बढ़ रहे हैं और पार्टी के हर कार्यकर्ता और हर नेता स्वीकार किए हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement