Saturday, April 27, 2024
Advertisement

बिहार में RJD और कांग्रेस के बीच सीटों के बंटवारे का ऐलान आज, पूर्णिया सीट पर भी हो चुका है फैसला!

बिहार में सीटों के बंटवारे को लेकर INDI अलायंस में काफी दिनों तक खींचतान चली है और लोकसभा चुनावों पर भी इसका असर देखने को मिल सकता है।

Reported By : Nitish Chandra Edited By : Vineet Kumar Singh Published on: March 28, 2024 10:14 IST
Lok Sabha Election 2024, Lok Sabha Election, PM Election 2024- India TV Hindi
Image Source : PTI FILE बिहार में कांग्रेस और RJD मिलकर चुनाव लड़ रहे हैं।

पटना: बिहार में पहले चरण की वोटिंग के लिए नामांकन का आज आखिरी दिन है। लोकसभा चुनावों के तहत पहले चरण में 19 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे, लेकिन INDI अलायंस में अभी तक सीट बंटवारे का ऐलान नहीं हुआ है। सूत्रों की मानें तो RJD ने कांग्रेस की 9 लोकसभा सीटों की मांग मान ली है और पूर्णिया पर भी फैसला हो गया है। बता दें कि एक तरफ जहां कांग्रेस नेता पप्पू यादव पूर्णिया की सीट मांग रहे हैं तो वहीं दूसरी तरफ RJD ने यहां से बीमा भारती को अपना सिंबल दे दिया है। 

आज सामने आ जाएगा सीट शेयरिंग फॉर्मूला

सूत्रों के मुताबिक, आज INDI अलायंस में लोकसभा चुनावों के लिए सीट शेयरिंग का फॉर्मूला सामने आ जाएगा क्योंकि आज ही पहले फेज की वोटिंग के लिए नामांकन का आखिरी दिन है। बता दें कि इससे पहले एक तरफ RJD जहां कांग्रेस को 8 सीटें देना चाहती थी, वहीं दूसरी तरफ देश की सबसे पुरानी सियासी पार्टी 9 सीटों की मांग पर अड़ी हुई थी। हालांकि INDI अलायंस में सीटों के बंटवारे को लेकर काफी दिनों तक चली इस खींचतान का असर लोकसभा चुनावों में गठबंधन के प्रदर्शन पर देखने को मिल सकता है।

NDA में पहले ही हो चुका है सीटों का बंटवारा

बता दें कि NDA में पहले ही सीट शेयरिंग हो चुकी है और प्रत्याशियों का ऐलान भी हो चुका है। बिहार में इस बार BJP 17 सीट, JDU 16 सीट और चिराग पासवान के नेतृत्व वाली लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) 5 सीट पर चुनाव लड़ेगी। सीट बंटवारे को लेकर हुए समझौते में NDA में शामिल केंद्रीय मंत्री पशुपति पारस के नेतृत्व वाली राष्ट्रीय लोक जनशक्ति पार्टी के दावे को नजरअंदाज किया गया था और उसे एक भी सीट नहीं दी गई थी। बता दें कि यह पहली बार हुआ है जब BJP को बिहार में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व वाले JDU की तुलना में ज्यादा सीटें मिली हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement