Friday, May 10, 2024
Advertisement

छत्तीसगढ़ में फिर भूकंप से कांपी धरती, रिक्टर स्केल पर इतनी रही तीव्रता

रात 8 बजकर 4 मिनट पर आए इस भूकंप का केंद्र धरती के 10 किलोमीटर नीचे बताया गया है। भूकंप से दहशत में आए लोग अपने घरों से बाहर निकल आए।

Subhash Kumar Edited By: Subhash Kumar
Updated on: August 28, 2023 21:23 IST
Representative Image- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO/PTI सांकेतिक फोटो।

छत्तीसगढ़ में सोमवार की रात अचानक भूकंप से धरती कांप गई। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के अनुसार, अंबिकापुर संभाग के सरगुजा जिले में ये भुकंप रात 8 बजकर 4 मिनट के करीब आया। दी गई जानकारी के मुताबिक, सरगुजा में आया भूकंप कम शक्तिशाली बताया गया है। 

इतनी रही तीव्रता

नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के अनुसार, छत्तीसगढ़ के सरगुजा में आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 3.8 मापी गई है। सोमवार की रात आए इस भूकंप का केंद्र धरती से 10 किलोमीटर नीचे बताया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक, भूकंप के झटके महसूस होते ही इलाके के लोग डर के मारे अपने घरों से बाहर की ओर निकल आए। 

नुकसान की खबर नहीं
सरगुजा में आए इस भूकंप के कारण अब तक किसी भी बड़े स्तर के जान माल के नुकसान की खबर सामने नहीं आई है। नुकसान न होने का प्रमुख कारण भूकंप की कम तीव्रता और अधिक नीचा केंद्र हो सकता है।

इसी महीने आया था भूकंप
छत्तीसगढ़ के गौरेला-पेंड्रा-मरवाही और कोरबा जिले में 13 अगस्त को भी सुबह-सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। भूकंप से इलाके के कई घरों की दीवार पर दरारें भी आ गई थी। रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 3.6 मापी गई थी। बीते 1 साल से छत्तीसगढ़ राज्य में भूकंप के मामले लगातार बढ़ते चले जा रहे हैं।

क्यों आते हैं भूकंप?
हाल के दिनों में देश के कई इलाकों में भूकंप की घटनाओं में बढ़ोतरी देखी जा रही है। हमारी धरती के भीतर 7 टेक्टोनिक प्लेट्स हैं। ये प्लेट्स लगातार अपने स्थान पर घूमते रहती हैं। हालांकि, कभी-कभी इनमें टकराव या घर्षण भी होता है। इसी कारण धरती पर भूकंप की घटनाएं देखने को मिलती हैं। 

ये भी पढ़ें- G-20 की बैठक में हिस्सा नहीं लेंगे रूसी राष्ट्रपति पुतिन, PM मोदी से की फोन पर बात

ये भी पढ़ें- डिप्टी CM टीएस सिंहदेव का सार्वजनिक मंच से छलका दर्द, बोले- जिसने लगाया आरोप, वहां नहीं हो सकता कोई समझौता

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें छत्तीसगढ़ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement