Monday, April 29, 2024
Advertisement

केजरीवाल के मंत्री का दावा, हमारी सरकार के वृक्षारोपण कार्यक्रम से दिल्ली में 25 पर्सेंट कम हुआ वायु प्रदूषण

दिल्ली के समाज कल्याण मंत्री राजेंद्र पाल गौतम ने शनिवार को कहा कि आम आदमी पार्टी के वृक्षारोपण अभियान से प्रदूषण कम हुआ है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 10, 2021 22:05 IST
Delhi Pollution, Delhi Pollution 25 Percent, Delhi Pollution AAP Minister- India TV Hindi
Image Source : FACEBOOK दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के साथ एक जनसभा में समाज कल्याण मंत्री राजेंद्र पाल गौतम।

नई दिल्ली: दिल्ली के समाज कल्याण मंत्री राजेंद्र पाल गौतम ने शनिवार को कहा कि आम आदमी पार्टी सरकार के व्यापक वृक्षारोपण अभियान ने राष्ट्रीय राजधानी में हरित आवरण को बढ़ाने और वायु प्रदूषण को 25 प्रतिशत तक कम करने में मदद की है। मंत्री ने वर्तमान में चल रहे 'वन महोत्सव' के अवसर पर पौधे लगाए, जिसका लक्ष्य इस वर्ष शहर भर में 33 लाख से अधिक पौधे लगाना है। कार्यक्रम के तहत 26 जून से 15 दिवसीय वृक्षारोपण अभियान वर्तमान में चल रहा है।

गौतम ने लोगों से की पेड़ लगाने की अपील

गौतम ने कहा, ‘हर साल होने वाले बड़े पैमाने पर वृक्षारोपण अभियान के कारण, दिल्ली सरकार न केवल दिल्ली के हरित आवरण को बढ़ाने में सफल रही है, बल्कि राजधानी में प्रदूषण के स्तर को 25 प्रतिशत तक कम करने में भी सफल रही है।’ उन्होंने लोगों से पौधरोपण अभियान में भाग लेने की अपील की। उनके हवाले से एक बयान में कहा गया है कि अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली दिल्ली सरकार वायु प्रदूषण की समस्या से निपटने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास कर रही है, और इसे रोकने के लिए कई कदम उठाए हैं जैसे कि वृक्षरोपण नीति, धूल-विरोधी प्रदूषण अभियान, इलेक्ट्रिक वाहन नीति और 'रेड लाइट ऑन-गाडी ऑफ' अभियान इत्यादि।

दिल्ली में 33 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य
गौरतलब है कि विश्व पर्यावरण दिवस पर दिल्ली सरकार ने औषधीय पौधे लगाने का अभियान शुरू किया था। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने पिछले महीने घोषणा की थी कि उनकी सरकार राष्ट्रीय राजधानी में प्रदूषण कम करने हेतु 33 लाख पौधे लगाने के लिए 5 जून से वृक्षारोपण अभियान शुरू करेगी। राय ने कहा था कि सरकार की योजना सड़क के किनारे बड़े पैमाने पर झाड़ी वाले पौधे लगाने की है ताकि धूल को उड़ने से रोका जा सके। उन्होंने कहा था कि दिल्ली में वर्ष 2017 में 299 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र पेड़-पौधों से अच्छादित था जो वर्ष 2019 में बढ़कर 325 वर्ग किलोमीटर हो गया। उन्होंने इसके इस साल 350 वर्ग किलोमीटर होने की उम्मीद जताई थी।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement