Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Delhi News: दिल्ली विधानसभा में पास हुआ विश्वास मत, BJP के 3 विधायक पूरे विशेष सत्र के लिए बाहर

Delhi News: जब विपक्षी दल के सदस्य नहीं माने, तो बिड़ला ने आदेश दिया कि भाजपा विधायकों विजेंद्र गुप्ता, अभय वर्मा और मोहन सिंह बिष्ट को मार्शल की मदद से बाहर कर दिया जाए। इसके तुरंत बाद भाजपा के बाकी विधायक विधानसभा से बाहर चले गए।

Shailendra Tiwari Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Updated on: September 01, 2022 14:18 IST
3 BJP MLAs out Special session in Delhi Assembly- India TV Hindi
Image Source : PTI 3 BJP MLAs out Special session in Delhi Assembly

Highlights

  • भाजपा विधायक विजेंद्र गुप्ता, अभय वर्मा और मोहन सिंह बिष्ट किए गए बाहर
  • विधानसभा में चर्चा के लिए बहुत सारे मुद्दे- बिधूड़ी
  • दिल्ली विधानसभा में आप सरकार का विश्वास प्रस्ताव ध्वनिमत से पास हो गया है

Delhi News: दिल्ली विधानसभा की उपाध्यक्ष राखी बिड़ला के साथ बहस करने के बाद भारतीय जनता पार्टी (BJP) के 3 विधायकों को पूरे सत्र के लिए मार्शल की मदद से गुरुवार को बाहर निकाल दिया गया। बिड़ला ने विश्वास प्रस्ताव पर चर्चा से पहले ध्यानाकर्षण नोटिस लेने की उनकी मांग स्वीकार नहीं की, जिसके बाद विधायकों ने उनसे बहस की।

आप सरकार ने  पेश किया था विश्वास प्रस्ताव

भाजपा के तीन विधायकों को मार्शल की मदद से बाहर निकाले जाने के बाद पार्टी के शेष विधायक भी सदन से उठ कर चले गए। आम आदमी पार्टी (आप) सरकार ने यह दिखाने के लिए सोमवार को विश्वास प्रस्ताव पेश किया था कि दिल्ली में भाजपा का कथित ‘ऑपरेशन लोटस’ विफल हो गया है। बिड़ला ने कहा कि विश्वास प्रस्ताव पर बहस और मतदान होने तक कोई ध्यानाकर्षण नोटिस नहीं लिया जाएगा।

विधानसभा में चर्चा के लिए बहुत सारे मुद्दे- बिधूड़ी

विपक्ष के नेता रामवीर सिंह बिधूड़ी ने इसका विरोध करते हुए कहा कि विधानसभा में चर्चा के लिए बहुत सारे मुद्दे हैं - ‘‘पीने के पानी की कमी है, दिल्ली दुनिया की सबसे प्रदूषित राजधानी है, यहां स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हैं।’’ उन्होंने कहा कि यह साबित करने के लिए कोई ‘‘नाटक’’ करने की आवश्यकता नहीं है कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को उनके विधायकों का समर्थन हासिल है। 

भाजपा विधायक विजेंद्र गुप्ता, अभय वर्मा और मोहन सिंह बिष्ट हुए थे बाहर

बिड़ला ने कहा, ‘‘विपक्ष शासित राज्यों में जो कुछ भी हुआ है’’, उसे देखते हुए विश्वास प्रस्ताव महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि विश्वास प्रस्ताव की प्रक्रिया पूरी होने के बाद विपक्ष के सभी मुद्दों को उठाया जाएगा। जब विपक्षी दल के सदस्य नहीं माने, तो बिड़ला ने आदेश दिया कि भाजपा विधायकों विजेंद्र गुप्ता, अभय वर्मा और मोहन सिंह बिष्ट को मार्शल की मदद से बाहर कर दिया जाए। इसके तुरंत बाद भाजपा के बाकी विधायक विधानसभा से बाहर चले गए। बिड़ला ने कहा कि विपक्षी सदस्य मीडिया का ध्यान आकर्षित करने के लिए विधानसभा में आए और उन्हें जन-केंद्रित मुद्दों की परवाह नहीं है।

 

केजरीवाल सरकार का विश्वास प्रस्ताव ध्वनिमत से पास

दिल्ली विधानसभा में केजरीवाल सरकार का विश्वास प्रस्ताव ध्वनिमत से पास हो गया है। प्रस्ताव के पक्ष में मुख्यमंत्री समेत 58 सदस्य खड़े हुए जबकि विरोध में कोई नहीं खड़ा हुआ। दिल्ली विधानसभा के विशेष सत्र के पांचवें दिन की कार्यवाही शुरू होते ही हंगामा होने लगा। विधानसभा में भ्रष्टाचार के मामले पर चर्चा करने के लिए भाजपा विधायक विजेंद्र गुप्ता और विधानसभा उपाध्यक्ष राखी बिड़ला में जमकर बहस हुई, जिसके बाद उपाध्यक्ष ने विजेंद्र गुप्ता को पूरे सत्र के लिए निष्कासित कर दिया। इसके बाद हंगामा कर रहे अभय वर्मा और मोहन सिंह बिष्ट को भी पूरे सत्र के लिए निष्कासित कर दिया

गौरतलब है कि ‘आप’ और भाजपा विधायकों के स्थगन के लिए बार-बार मजबूर करने के कारण विशेष सत्र बुधवार को भी बाधित हुआ था। सत्र शुक्रवार को शुरू हुआ था।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement