Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Traffic Advisory: किसानों का 'दिल्ली चलो' मार्च फिर शुरू, आज इन रास्तों पर जाने से बचें

किसान संगठनों के 'दिल्ली मार्च' को रोकने के लिए हरियाणा बॉर्डर पर जबरदस्त किलेबंदी की गई है। दिल्ली पुलिस ने यात्रियों को राष्ट्रीय राजधानी में विशेष यातायात व्यवस्था के कारण 21 फरवरी को कुछ मार्गों से बचने की सलाह दी है।

Malaika Imam Written By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Published on: February 21, 2024 8:19 IST
दिल्ली के ज्यादातर सीमाओं पर सुरक्षाकर्मियों की भारी तैनाती।- India TV Hindi
Image Source : PTI दिल्ली के ज्यादातर सीमाओं पर सुरक्षाकर्मियों की भारी तैनाती।

सरकार के साथ चौथे राउंड की बातचीत फेल होने के बाद पंजाब-हरियाणा बॉर्डर से आज यानी बुधवार को किसान संगठन दिल्ली कूच शुरू करेंगे। शंभू बॉर्डर से 11 बजे किसान रवाना होंगे। किसान संगठनों के 'दिल्ली मार्च' को रोकने के लिए हरियाणा बॉर्डर पर जबरदस्त किलेबंदी की गई है। यहां भारी तादाद में पुलिस और अर्द्धसैनिक बल के जवान तैनात किए गए हैं। वहीं, दिल्ली-एनसीआर के बीच ज्यादातर सीमाओं पर कड़े सुरक्षा बदोबस्त किए गए हैं।

राजधानी में किसी भी सुरक्षा चूक को रोकने के लिए दिल्ली- हरियाणा से लगे टिकरी बॉर्डर, सिंघु बॉर्डर, ढांसा बॉर्डर और झज्जर बॉर्डर को पहले ही सील कर दिया गया है। दिल्ली पुलिस ने पहले कहा था कि इन सीमाओं पर सुरक्षाकर्मियों की भारी तैनाती है और जगह-जगह बहुस्तरीय बैरिकेडिंग, लोहे की कीलें और कंक्रीट के अवरोधक लगाए गए हैं। गाजीपुर सीमा की दो लेन भी बंद कर दी गई हैं, जिससे क्षेत्र में भारी ट्रैफिक जाम होने की आशंका है। दिल्ली पुलिस ने कहा कि जरूरत पड़ने पर सीमा को बंद भी किया जा सकता है।

इन रास्तों से आज बचने की सलाह

कुछ सीमाओं को बंद करने के अलावा, दिल्ली पुलिस ने यात्रियों को राष्ट्रीय राजधानी में विशेष यातायात व्यवस्था के कारण 21 फरवरी को कुछ मार्गों से बचने के लिए भी कहा है। दिल्ली पुलिस ने एक 'एक्स' पोस्ट में कहा, ''21-02-24 को विशेष यातायात व्यवस्था के कारण कृपया आईपी फ्लाईओवर से ए-प्वाइंट की ओर और इसके विपरीत, आईटीओ चौक, डीडीयू मार्ग, बीएसजेड मार्ग, जेएलएन मार्ग, शांति वन क्रॉसिंग और राजघाट क्रॉसिंग से सुबह 9.30 से 11.30 बजे तक आने-जाने से बचें।"

नोएडा के इन मार्गों से डायवर्जन

किसानों ने ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क में एक मार्च निकालने का फैसला किया है, जो इंडिया एक्सपो मार्ट, शारदा यूनिवर्सिटी और एलजी चौराहे से गुजरेगा। पुलिस ने कहा कि अगर जरूरत पड़ी तो गलगोटिया कट, परी चौक, एलजी राउंडअबाउट, मोजर बियर राउंडअबाउट और सूरजपुर चौक से डायवर्जन रखा जाएगा। इसके अलावा हरियाणा के साथ पंजाब की सीमा पर शंभू और खनौरी बिंदुओं पर भारी सुरक्षा तैनात की गई है, जिससे गतिरोध पैदा हो सकता है, क्योंकि किसान सीमाओं पर डटे रहेंगे। सुरक्षा कारणों से हरियाणा के 7 जिलों में बल्क एसएमएस और मोबाइल इंटरनेट सेवाएं निलंबित हैं। दिल्ली-गुरुग्राम सीमा पर आज यातायात प्रतिबंध रहने की उम्मीद है, लेकिन अभी तक कोई सलाह जारी नहीं की गई है।

बैरिकेडिंग तोड़ने के लिए किसानों की तैयारी 

बता दें कि हरियाणा पुलिस की बैरिकेडिंग को तोड़ने के लिए किसानों ने की खास तैयारी है। बड़ी-बड़ी पोकलेन और जेसीबी मशीनों के साथ शंभू बॉर्डर पर पहुंचे हैं। पुलिस के आंसू गैस और रबड़ बुलेट से बचाव के लिए खास तौर पर पोकलेन और जेसीबी मॉडिफाई किए गए। ड्राइवर के केबिन को लोहे की मोटी-मोटी शीट्स से कवर किया गया है। किसानों के तेवर को देखते हुए हरियाणा सरकार ने राज्य के 7 ज़िलों में इंटरनेट सेवा पर आज रात तक के लिए बैन को बढ़ाया गया। वहीं, भारतीय किसान यूनियन का आज यूपी, हरियाणा और उत्तराखंड के ज़िला मुख्यालयों में प्रदर्शन होगा। ट्रैक्टर मार्च निकालने की भी तैयारी है। 

किसानों के 'दिल्ली चलो' मार्च को रोकने के लिए हरियाणा के DGP ने पंजाब के DGP को खत लिखा। शंभू बॉर्डर पर किसानों की पोकलेन और जेसीबी मशीनों को रोकने को कहा। हरियाणा DGP ने अपने खत में लिखा, पोकलेन और जेसीबी के इस्तेमाल से बॉर्डर पर कानून-व्यवस्था खराब हो सकती है। ड्यूटी पर तैनात पुलिसवालों की जान को खतरा हो सकता है। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कोर्ट के आदेश का हवाला देते हुए पंजाब सरकार को तुरंत एक्शन लेने के लिए कहा, किसी हाल में भारी तादाद में प्रदर्शनकारी जमा ना हो।  पंजाब के DGP ने पुलिस के सीनियर अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement