Thursday, May 02, 2024
Advertisement

यात्रीगण ध्यान दें! दिल्ली में जल्द WhatsApp से बस का टिकट कर सकेंगे बुक

देश की राजधानी दिल्ली में व्हाट्सएप से बस टिकट बुक करने की सुविधा देने की योजना है। दिल्ली सरकार का परिवहन विभाग, डीटीसी और क्लस्टर बसों के लिए डिजिटल टिकटिंग सिस्टम शुरू करने पर काम कर रहा है।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Published on: December 11, 2023 8:29 IST
प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIVE IMAGE प्रतीकात्मक फोटो

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन यानी DMRC ने हाल की में व्हाट्सएप से टिकट बुक करने की सुविधा मुहैया कराई है। इस सुविधा के जरिए अब आराम से व्हाट्सएप से दिल्ली मेट्रो के लिए टिकट बुक करते हैं। अब ये सुविधा दिल्ली में बस सेवाओं में भी लागू करने की तैयारी की जा रही है। दिल्ली सरकार राष्ट्रीय राजधानी में व्हाट्सएप से बस टिकट बुक करने की सुविधा देने की योजना बना रही है। अधिकारियों के मुताबिक, दिल्ली सरकार का परिवहन विभाग, डीटीसी और क्लस्टर बसों के लिए डिजिटल टिकटिंग सिस्टम शुरू करने पर काम कर रहा है। हालांकि, उपयोगकर्ता की ओर से जेनरेट किए जा सकने वाले टिकटों की संख्या पर एक सीमा रहेगी। 

दिल्ली मेट्रो के लिए मई में शुरू की गई ये सेवा

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) के पास पहले से ही व्हाट्सएप आधारित टिकटिंग सिस्टम है। यह सेवा इस साल मई में शुरू की गई थी और बाद में इसे गुरुग्राम रैपिड मेट्रो सहित रैपिड ट्रांजिट सिस्टम के सभी कॉरिडोर तक विस्तारित किया गया। दिल्ली मेट्रो टिकट खरीदने के लिए यात्री व्हाट्सएप पर +91 9650855800 पर 'हाय' टेक्स्ट भेजते हैं या पूरे नेटवर्क पर अपने स्मार्टफोन का उपयोग करके आसानी से मेट्रो टिकट खरीदने के लिए दिए गए क्यूआर कोड को स्कैन करते हैं।

दिल्ली मेट्रो के लिए एक बार में अधिकतम 6 टिकट बुक कर सकते हैं। व्हाट्सएप पर ही आपको क्यूआर कोड वाला टिकट मिल जाता है। टिकट बुकिंग की यह सुविधा सुबह 6 बजे से लेकर रात 9 बजे तक सभी मेट्रो लाइन के लिए उपलब्ध रहती है। एयरपोर्ट लाइन के लिए टिकट बुकिंग सुबह 4 बजे से रात 11 बजे तक होती है। व्हाट्सएप से टिकट लेने के बाद उसे कैंसिल करने की सुविधा नहीं दी गई है। UPI से पेमेंट करने पर कोई शुल्क नहीं लगता, जबकि कार्ड पेमेंट पर शुल्क लिया जा सकता है।

व्हाट्सएप से दिल्ली मेट्रो टिकट- 

  • व्हाट्सएप एप में जाकर 9650855800 पर Hi लिखकर भेजते हैं।
  • अपनी भाषा का चयन करते हैं।
  • इसके बाद "Buy Ticket" के बटन पर क्लिक करते हैं।
  • उस स्टेशन का नाम डालते हैं जहां से यात्रा करनी है।
  • इसके बाद उस स्टेशन का नाम डालते हैं जहां तक आपको यात्रा करनी है।
  • इसके बाद पेमेंट कर टिकट प्राप्त करते हैं। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement