Saturday, April 27, 2024
Advertisement

हरियाणा में खोले जाएंगे 238 पीएम-श्री स्कूल, जानिए यहां कैसी होगी पढ़ाई

केंद्र ने स्कूलों के चयन के लिए एक विशेष मानदंड निर्धारित किया है और इन मानदंडों को पूरा करने वाले स्कूलों के चयन का काम शुरू किया जा चुका है। पाल ने कहा कि सरकार 138 मॉडल संस्कृति स्कूल स्थापित कर रही है और इन स्कूलों के लिए योग्य शिक्षकों की नियुक्ति की गई है।

India TV News Desk Edited By: India TV News Desk
Published on: November 23, 2022 7:57 IST
PM Shri schools- India TV Hindi
Image Source : PTI पीएम-श्री स्कूल

हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने मंगलवार को कहा कि राज्य के सभी ब्लॉकों में 238 पीएम-श्री स्कूल खोले जाएंगे। केंद्र सरकार के सहयोग से प्रत्येक प्रखंड में ऐसे दो विद्यालय खोलने का प्रावधान है। इसके अलावा, प्रत्येक स्कूल के नवीनीकरण के लिए सरकार द्वारा लगभग 1 करोड़ रुपये प्रदान किए जाएंगे। मंत्री ने कहा कि राज्य इन स्कूलों में उत्कृष्ट शिक्षकों की नियुक्ति करेगा। इन विद्यालयों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के साथ-साथ सांस्कृतिक और शारीरिक गतिविधियां भी आयोजित की जाएंगी।

क्लास 1 से 8 तक के लिए है स्कूल

केंद्र ने स्कूलों के चयन के लिए एक विशेष मानदंड निर्धारित किया है और इन मानदंडों को पूरा करने वाले स्कूलों के चयन का काम शुरू किया जा चुका है। पाल ने कहा कि सरकार 138 मॉडल संस्कृति स्कूल स्थापित कर रही है और इन स्कूलों के लिए योग्य शिक्षकों की नियुक्ति की गई है। उन्होंने कहा कि स्कूलों में कार्यरत अधिकांश अतिथि शिक्षकों को उनके गृह जनपदों में पदस्थापित कर दिया गया है। साथ ही कक्षा पहली से आठवीं तक के विद्यार्थियों को जल्द ही किताबें उपलब्ध कराई जाएंगी।

कैसी होगी पढ़ाई

पीएम-श्री स्कूल की बात करें तो इन स्कूलों में राज्य के अन्य स्कूलों के मुकाबले बेहतर पढ़ाई होगी। एक करोड़ की लागत से बनने वाले इन स्कूलों में शिक्षा के साथ-साथ सांस्कृतिक और शारीरिक विकास पर भी खास ध्यान दिया जाएगा। जाहिर सी बात है इस स्कूल में जब केंद्र सरकार और पीएम का नाम जुड़ा है तो यह अन्य स्कूलों से तो बेहतर ही होगा। हालांकि, इस स्कूल में बच्चों के एडमिशन की प्रक्रिया क्या होगी फिलहाल इस पर कोई आधिकारिक जानकारी निकल कर सामने नहीं आई है।

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement