Friday, May 17, 2024
Advertisement

जामिया आरसीए कोचिंग के 34 छात्रों ने सिविल सेवा (मुख्य) परीक्षा पास की

जामिया मिलिया इस्लामिया (जेएमआई) में आवासीय कोचिंग अकादमी (आरसीए) में कोचिंग और प्रशिक्षण पाने वाले 34 छात्रों ने सिविल सेवा (मुख्य) परीक्षा 2020 की परीक्षा पास की है।

Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 24, 2021 11:22 IST
34 Jamia RCA Coaching Students Passed Civil Services (Main)...- India TV Hindi
Image Source : FILE 34 Jamia RCA Coaching Students Passed Civil Services (Main) Examination

नई दिल्ली। जामिया मिलिया इस्लामिया (जेएमआई) में आवासीय कोचिंग अकादमी (आरसीए) में कोचिंग और प्रशिक्षण पाने वाले 34 छात्रों ने सिविल सेवा (मुख्य) परीक्षा 2020 की परीक्षा पास की है। संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने मंगलवार को परिणाम घोषित किए। ये उम्मीदवार अब जल्द ही साक्षात्कार परीक्षण के लिए उपस्थित होंगे। आरसीए अपने पिछले अभ्यासों के अनुसार, वरिष्ठ सेवानिवृत्त नौकरशाहों और शिक्षाविदों की मदद से योग्य छात्रों के लिए मॉक इंटरव्यू और इंटरेक्टिव सत्रों की श्रृंखला भी आयोजित करेगा।

जामिया मिलिया इस्लामिया ने आधिकारिक जानकारी देते हुए कहा कि राष्ट्र-निर्माण के लिए जेएमआई की प्रतिबद्धता के एक हिस्से के रूप में छात्रों को मुफ्त आवास, पुस्तकालय सुविधा, कक्षा शिक्षण, अभ्यास परीक्षण आदि प्रदान किए जाते हैं। सीटों की उपलब्धता के अधीन, जेएमआई साक्षात्कार के योग्य उम्मीदवारों को ट्रेनिंग देगा हैं। इन छात्रों को यहां यूपीएससी परीक्षा की पूरी कोचिंग प्रदान की गई है।

पिछले साल आरसीए, जेएमआई के 30 छात्रों को सिविल सेवाओं में चुना गया था। इसके अलावा आरसीए जेएमआई के 35 छात्रों को जम्मू कश्मीर, बिहार, यूपी, महाराष्ट्र, कर्नाटक, आईबी, आरबीआई और अन्य केंद्रीय और सेवाओं सहित 2020 और 2021 के बीच विभिन्न राज्य सार्वजनिक सेवाओं में चुना गया था।

जामिया मिलिया इस्लामिया के आवासीय कोचिंग अकादमी (आरसीए), सेंटर फॉर कोचिंग एंड करियर प्लानिंग के 101 छात्रों ने वर्ष 2020 यूपीएससी की सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा पास की थी। जामिया मिलिया इस्लामिया के जनसंपर्क अधिकारी अहमद अजीम ने कहा, "जामिया से जुड़ी देश के विभिन्न राज्यों में रहने वाली 16 लड़कियों और 85 लड़कों ने यूपीएससी की सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा, 2020 पास की थी। कुल 283 उम्मीदवार ने जामिया आरसीए में कोचिंग और प्रशिक्षण प्राप्त किया था।"

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement