Sunday, April 28, 2024
Advertisement

12वीं के बाद IT सेक्टर में बनाना चाहते हैं करियर, ये 5 डिप्लोमा कोर्स कर लिया तो लाइफ सेट

आईटी सेक्टर (IT Sector) में अगर आप 12वीं के बाद अपना बेहतर करियर बनाना चाहते हैं, तो आपको नीचे बताए गए किन्हीं पांच कोर्स में से किसी एक से डिप्लोमा, डिग्री या फिर सर्टिफिकेट कोर्स कर लेना चाहिए। अगर आप ये कर लेते हैं, तो निश्चित तौर पर आप एक मोटी सैलरी के साथ एक अच्छी नौकरी पा सकेंगे।

Sushmit Sinha Edited By: Sushmit Sinha @sushmitsinha_
Published on: November 10, 2022 10:40 IST
Career in IT sector after 12th - India TV Hindi
Image Source : PIXABAY IT सेक्टर में ये 5 डिप्लोमा कोर्स कर लिया तो लाइफ सेट

इन्फर्मेशन टेक्नॉलजी, जिसे हम शॉर्ट में IT के नाम से जानते हैं, इसका क्रेज युवाओं में दिन पर दिन बढ़ता ही जा रहा है। दरअसल, इसका क्रेज ऐसे ही नहीं बढ़ रहा है, इस क्षेत्र में पैसा ही इतना है कि हर युवा चाह रहा है कि वह इसी क्षेत्र में अपना करियर बनाए। सबसे अच्छी बात की अगर आप यह कोर्स करना चाहते हैं, तो जरूरी नहीं है कि आप बी-टेक ही हों। अगर आपने दूसरे स्ट्रीम से पढ़ाई भी की है तो भी आप इन कोर्सेस को कर के अपना करियर आईटी सेक्टर में सेट कर सकते हैं।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) में डिप्लोमा कैसे करें

आर्टिफिशल इंटेलिजेंस (Artificial Intelligence) का कोर्स कंप्यूटर साइंस के अंतर्गत आता है। इसके लिए कई कॉलेज और प्राइवेट संस्थान डिग्री के साथ-साथ डिप्लोमा कोर्स भी कराते हैं। दरअसल, इस कोर्स में आप सीखते हैं कि कैसे एक ऐसी मशीन तैयार की जाए जो इंसानों के लिए लर्निंग और प्रॉब्लम सॉल्विंग हो। इसके साथ-साथ यह मशीन आपकी आवाज़ के इशारे पर काम करे। जैसे आज के समय में सिरी और एलेक्सा एआई के दो शानदार उदाहरण हैं। यह कोर्स करने के बाद आपको गेम प्रोग्रार, रोबोटिक साइंटिस्ट और कंप्यूटर साइंटिस्ट जैसे पदों पर अच्छी सैलरी के साथ नौकरी मिल सकती है।

साइबर सिक्योरिटी में डिप्लोमा कैसे करें

आज हम डिजिटल युग में जी रहे हैं। इंटरनेट और नई-नई टेक्नॉलजी ने हमारे जीवन को बहुत आसान बना दिया है। आज हम सब कुछ घर बैठे ही कर सकते हैं। हालांकि, इसमें कई खतरे भी हैं। अब अपराधी भी डिजिटल अपराध करने लगे हैं। आप से जरा सी भी गलती हुई नहीं कि वह आपको आर्थिक नुकसान पहुंचाने के लिए घात लगाए बैठे हैं। ऐसे में बड़ी-बड़ी कंपनियां और बड़े लोग साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट को अपने यहां रखते हैं, ताकि इन ऑनलाइन खतरों से निपटा जा सके। अगर आपने साइबर सिक्योरिटी (Cyber Security) में डिप्लोमा कर लिया तो समझिए की एक मोटी सैलरी के साथ एक अच्छी नौकरी कहीं नहीं गई है। साइबर सिक्योरिटी से अगर आप डिप्लोमा करना चाहते हैं तो देश में ऐसे कई सरकारी और गैर-सरकारी संस्थान हैं जहां से आप कम फीस में ये कोर्स कर सकते हैं। साइबर सिक्योरिटी में डिप्लोमा करने के बाद आपको सिक्यॉरिटी ऐडमिनिस्ट्रेटर, सॉफ्टवेयर डिवेलपर और इन्फर्मेशन सिक्यॉरिटी ऐनालिस्ट की नौकरी मिल सकती है। 

नैनोटेक्नॉलजी में डिप्लोमा कैसे करें

नैनोटेक्नॉलजी (Nanotechnology) में डिप्लोमा या सर्टिफिकेट कोर्स करना चाहते हैं, तो आपका 12वीं मैथ से करना जरूरी है। इस कोर्स में सूक्ष्म चीजों पर रिसर्च करना होता है। यह कोर्स करने के बाद आप फूड ऐंड बेवरेज, मेडिसिन, ऐग्रिकल्चर, बायॉटेक्नॉलजी और स्पेस रिसर्च जैसे क्षेत्र में अपना करियर बना सकते हैं। अगर आपने किसी अच्छे संस्थान से साइबर सिक्योरिटी में डिप्लोमा किया है तो आपको इस सेक्टर में शुरुआती सैलरी ही करीब 35 से 40 हजार की मिलने लगेगी। 

क्लाउड कंप्यूटिंग में डिप्लोमा कैसे करें

क्लाउड कंप्यूटिंग (Cloud Computing) से डिप्लोमा ज्यादा लोग नहीं करते, इसकी मुख्य वजह यह है कि ज्यादातर लोगों को इसके बारे में पता ही नहीं है। दरअसल, कंप्यूटर की टेक्नोलॉजी में क्लाउड कंप्यूटिंग का बहुत बड़ा रोल है। क्लाउड कंप्यूटिंग एक नेटवर्क की तरह होता है जिससे डाटा तेजी से प्रोसेस होता है। क्लाउड कंप्यूटिंग के जरिए कंप्यूटर में सेव डाटा को सिक्योर भी  किया जा सकता है। अगर आपने किसी अच्छे संस्थान से क्लाउड कंप्यूटिंग में डिप्लोमा कर लिया तो आपको 10 से 15 लाख रुपए सालाना की नौकरी बड़े आराम से मिल जाएगी।

ग्राफिक्स डिजाइनिंग में डिप्लोमा कैसे करें

ग्राफिक्स डिजाइनर की जरूरत आज हर क्षेत्र में पड़ती है। दरअसल, ग्राफिक्स का मतलब होता है कि आप किसी रिपोर्ट को या फिर किसी भी चीज को दिखाने के लिए टेक्सट और तस्वीर दोनों को एक साथ मिला कर प्रदर्शित करते हैं। अगर आपने ग्राफिक्स डिजाइनिंग में डिप्लोमा किया है तो आपके लिए हर क्षेत्र में नौकरी के मौके हैं। आप यह कोर्स  नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ डिजाइन, आईआईटी दिल्ली , आईआईटी बॉम्बे, एमआईटी इंस्टिट्यूट ऑफ डिजाइन, पुणे, सिंबायॉसिस इंस्टिट्यूट ऑफ डिजाइन, पुणे के अलावा किसी प्राइवेट संस्थान से भी कर सकते हैं।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement