Sunday, April 28, 2024
Advertisement

CA एग्जाम 2024 को लेकर दिल्ली हाई कोर्ट का बड़ा फैसला, परीक्षा स्थगित करने से किया इनकार

दिल्ली उच्च न्यायालय ने सीए मई परीक्षा 2024 परीक्षा को स्थगित करने वाली अपील को खारिज कर दिया है। जानिए कोर्ट ने इस मामले पर और क्या कहा।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: April 08, 2024 14:33 IST
दिल्ली हाई कोर्ट CA परीक्षा को पुनर्निर्धारित करने से किया इंकार(सांकेतिक फोटो) - India TV Hindi
Image Source : PEXELS दिल्ली हाई कोर्ट CA परीक्षा को पुनर्निर्धारित करने से किया इंकार(सांकेतिक फोटो)

CA Exam 2024: आईसीएआई सीए मई परीक्षा 2024 को दिल्ली हाई कोर्ट ने बड़ा फैसला लिया है। लाइव लॉ के अनुसार, दिल्ली उच्च न्यायालय ने चार्टर्ड अकाउंटेंट (सीए) परीक्षा स्थगित करने की मांग वाली याचिका खारिज कर दी। कोर्ट ने लोकसभा चुनाव के मद्देनजर इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट (आईसीएआई) सीए इंटर, फाइनल परीक्षा 2024 को जून तक स्थगित करने से इनकार कर दिया।

न्यायमूर्ति सी हरि शंकर ने उम्मीदवारों के अनुरोध पर आश्चर्य व्यक्त किया और कहा, "केवल यह तथ्य कि उम्मीदवारों को परीक्षा देने में कठिनाई का सामना करना पड़ सकता है, परीक्षा को डिरेल करने का आधार नहीं हो सकता है, जो लगभग 4.26,000 उम्मीदवारों द्वारा दी जानी है।"

हाई कोर्ट ने क्या कहा?

उच्च न्यायालय ने उल्लेख किया कि लोकसभा चुनाव 2024 मई महीने के दौरान 7 और 13 मई को निर्धारित हैं और 6 और 12 मई को कोई सीए परीक्षा निर्धारित नहीं है। अदालत ने आगे कहा कि अधिकारी यह सुनिश्चित करने के लिए सक्रिय रहे हैं कि परीक्षा से उम्मीदवारों का वोट प्रभावित न हो। इसमें कहा गया है कि यदि वे आम चुनावों के लिए अपना वोट डालना चाहते हैं तो यह उम्मीदवारों पर है कि वे अपने कार्यक्रम और यात्रा कार्यक्रम को संतुलित करें।

इन मु्द्दों के साथ की थी अपील 

बता दें सीए परीक्षा के उम्मीदवारों ने परिवहन, चुनाव प्रचार रैलियों, चुनाव संबंधी गड़बड़ी के मुद्दों को उजागर करते हुए चुनाव के आयोजन के बाद जून तक परीक्षा स्थगित करने की मांग करते हुए एक याचिका दायर की थी।

परीक्षा तारीखें 

आईसीएआई ने चुनाव की तारीखों के टकराव के कारण इंटर, फाइनल परीक्षा के लिए सीए परीक्षा तिथि 2024 को संशोधित किया था। बता दें कि सीए इंटर परीक्षा 2024 ग्रुप 1 के लिए 3, 5 और 9 मई और ग्रुप 2 के लिए 11, 15 और 17 मई को निर्धारित है। दूसरी ओर, सीए फाइनल परीक्षा समूह 1 के लिए 2, 4 और 8 मई और समूह 2 के लिए 10, 14 और 16 मई को आयोजित करने के लिए निर्धारित है।

बता दें कि पहले प्रारंभ में, सीए इंटर परीक्षा 2024 3 मई से 13 मई तक और सीए फाइनल ग्रुप 1 और 2 परीक्षा 2 से 12 मई तक निर्धारित की गई थी।

ये भी पढ़ें- KVS Admisssion: केंद्रीय विद्यालय में बदल गया एडमिशन का नियम, प्राइवेट जॉब वालों के बच्चों के लिए भी आया नया रूल

BDS का कोर्स करके कौन से डॉक्टर बनते हैं? जानें 
 

 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement