Monday, April 29, 2024
Advertisement

Delhi University Ragging: डीयू में रैगिंग करने वाले छात्रों को दिखाया जाएगा बाहर का रास्ता, जानें पूरी गाइडलाइन

Delhi University Ragging: रैगिंग रोकने और जागरूकता बढ़ाने के लिए पूरे कैंपस में गाइडलाइन वाले पोस्टर लगाए जाएंगे। ये पोस्टर हिंदी और अंग्रेजी दोनों ही भाषाओं में होंगे।

Shashi Rai Written By: Shashi Rai @km_shashi
Published on: October 25, 2022 14:30 IST
Delhi University- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Delhi University

Highlights

  • डीयू में रैगिंग करने पर होगी कठोर कार्रवाई
  • रैगिंग करते पकड़े जाने पर छात्रों को निष्कासित भी किया जा सकता है

Delhi University Ragging: दिल्ली विश्वविद्यालय ने रैगिंग करने वाले छात्रों को इस बार सबक सिखाने के लिए एक नई गाइडलाइन जारी की है। यूनिवर्सिटी के मुताबिक एंटी-रैगिंग पहल के तहत 2 से 11 नवंबर के बीच उत्तर और दक्षिण परिसर में नियंत्रण कक्ष स्थापित किया जाएगा। रैगिंग रोकने और जागरूकता बढ़ाने के लिए पूरे कैंपस में गाइडलाइन वाले पोस्टर लगाए जाएंगे। ये पोस्टर हिंदी और अंग्रेजी दोनों ही भाषाओं में होंगे। इसके बावजूद भी अगर कोई छात्र रैगिंग करते पकड़ा गया तो कठोर कार्रवाई की जाएगी। विश्वविद्यालय में अगले महीने से नया शैक्षणिक सत्र शुरू होने जा रहा है। अगले महीने से प्रथम वर्ष के छात्र कॉलेजों में दाखिला लेंगे और उनकी नियमित कक्षाएं शुरू हो सकेंगी। 

पुलिस पिकेट भी लगाई जाएंगी

छात्रों को सुरक्षा देने के लिए विभिन्न स्थानों पर पुलिस पिकेट भी लगाई जाएंगी। यह पुलिस पिकेट कॉलेजों के आसपास ही लगाए जाने का प्रस्ताव है। इस पुलिस पिकेट में विशेष तौर पर महिला पुलिसकर्मियों को तैनात किया जाएगा। छात्रों की मदद के लिए एनसीसी कैडेट की भी नियुक्ति की जाएगी। 

छात्रों को जागरूक करने का प्रयास 

यूनिवर्सिटी प्रशासन का कहना है कि वे अपनी तरफ से छात्रों को जागरूक करने का प्रयास कर रहा है। वहीं पुलिस तैयारियों की बात की जाए तो विभिन्न कॉलेजों के बाहर सादे कपड़ों में महिला पुलिसकर्मियों को तैनात किया जाएगा। यह महिला पुलिसकर्मी खासतौर पर कॉलेजों में दाखिला लेने वाली नई छात्राओं की मदद के लिए तैनात की जा रही हैं। वहीं रैगिंग में शामिल पाए जाने वाले छात्रों के खिलाफ यूनिवर्सिटी ने कड़ा कदम उठना का ऐलान किया है। यहां तक की छात्रों को निष्कासित भी किया जा सकता है।  

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement