Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

सेंट निकोलस के बारे में कितना जानते हैं आप? 3 बहनों के दहेज के लिए दी थी अपनी पूरी संपत्ति, जानें पूरी कहानी

Marry Christmas 2022- हर साल क्रिसमस की पूर्व शाम पर अपनी 8 बारहसिंगों वाली गाड़ी पर बैठकर सैंटा क्लॉज बच्चों को गिफ्ट्स बांटता है। लेकिन क्या आपको सैंटा की कहानी पता है? कहते हैं कि सैंटा ने 3 बहनों के दहेज के लिए अपनी पूरी संपत्ति दे दी थी।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Updated on: December 25, 2022 8:29 IST
सेंट निकोलस- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM सेंट निकोलस

हर साल अक्सर आपने क्रिसमस के त्यौहार पर लाल टोपी, सफेद दाढ़ी वाले संता क्लॉज को जरूर देखा होगा। संता हमेशा आता है और बच्चों को गिफ्ट्स देता है। साथ ही बच्चों में खुशियां बांटता है। लेकिन, क्या आपको पता है कि सैंटा क्लॉज कौन थे? अगर नहीं तो चलिए हम आपको बताते हैं। कहा जाता है कि सैंटा एक खुशमिजाज इंसान है जो अपने साथी बौने की मदद से सालभर बच्चों के लिए गिफ्ट्स, खिलौने आदि बनाता है। कुछ का मानना है कि उसे बच्चों की इच्छाएं पता चल जाती है कि बच्चे आखिर क्या चाहते हैं। सैंटा नॉर्थ पोल में अपनी पत्नी मिसेस क्लॉज के साथ रहता है।

जानें पूरी कहानी

सैंटा की कहानी 280 ईस्वी के दौरान शुरू होती है। कहानियों के मुताबिक, सैंटा का नाम संत निकोलस था, जो गरीबों और असहायों लोगों की मदद किया करते थे। कहते हैं कि लोगों की सहायता करने का जुनून कुछ इस कदर था कि उन्होंने अपनी पूरी दौलत गरीबों की मदद करने में खर्च कर दी। कहा ये भी जाता है कि उन्‍होंने 3 बहनों के दहेज के लिए अपनी पूरी संपत्ति दे दी, क्योंकि उनके पिता उन्‍हें बेच देना चाहते थे। उन्‍होंने बच्चों और उस इलाके के नाविकों की भी बहुत मदद की।

सैंटा की एक और कहानी के मुताबिक, जब नीदरलैंड के लोग नई दुनिया के कॉलोनियों में रहने गए, तो उन्होंने लोगों की सिंटरक्लास की कहानियां बतानी शुरू की। बता दें कि सिंटरक्लास, सेंट निकोलस का डच ट्रांसलेट शब्द है। सन 1700 तक अमेरिका में सेंट की नेकी की स्टोरी सुदूर देशों तक पहुंच गई और वहां की पोप कल्चर ने उनकी इमेज ही बदल दी। कहते हैं कि सैंटा क्लॉज नाम उनके मौत के बाद पड़ा।

सैंटा का पहनावा

ऐसा माना जाता है कि सैंटा हमेशा लाल कपड़े पहनते हैं, मगर 19वीं शताब्‍दी की कुछ तस्‍वीरों से ये पता चलता है कि वे कई तरह के रंग-बिरंगे कपड़े पहनते थे और झाडू लेकर चलते थे। सैंटा की सवारी उनका पसंदीदा 80 साल का बारहसिंगा रूडोल्‍फ था। कहते है कि सैंटा का पेट गोल नहीं था, वाशिंगटन के लेखक इरविंग ने 1809 में अपनी किताब निकरबॉकर्स हिस्ट्री ऑफ न्यूयॉर्क में सैंटा की एक फोटो बनाई जिसमें सैंटा एक पाइप पीने वाले पतले आदमी दिखाया गया, जो बच्चों को गिफ्ट गेने वाले गाड़ी में छतों के ऊपर उड़ता है।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement