Friday, April 26, 2024
Advertisement

'मैं ट्रांस वुमन थी इसलिए निकाल दिया', टीचर ने लगाए स्कूल प्रशासन पर गंभीर आरोप

मेरी शारीरिक विशेषताओं के कारण जो अन्य महिलाओं के विपरीत हैं, मुझे कुछ कर्मचारियों और छात्रों द्वारा स्कूल में ट्रोलिंग का शिकार होना पड़ा।

India TV News Desk Edited By: India TV News Desk
Published on: December 07, 2022 19:28 IST
LGBTQ Community- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO मैं ट्रांस वुमन थी इसलिए निकाल दिया'

उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी जिले में एक निजी स्कूल द्वारा शिक्षक के रूप में काम पर रखी गई 29 वर्षीय एक ट्रांस महिला को स्कूल के कुछ सदस्यों और छात्रों के सामने अपने लिंग का खुलासा करने के बाद कथित तौर पर इस्तीफा देने के लिए कहा गया था। स्कूल प्रबंधन ने आरोपों का खंडन किया है और कहा है कि महिला को निकाल दिया गया था क्योंकि वह उन विषयों में से एक को पढ़ाने में अच्छी नहीं थी जिसके लिए उसे नियुक्त किया गया था।

महिला ने आरोप लगाया कि, उसे एक अंग्रेजी और सामाजिक विज्ञान शिक्षक के रूप में काम पर रखा गया था और उसके दस्तावेजों को देखकर स्कूल प्रबंधन द्वारा उसकी लिंग पहचान को गुप्त रखने के लिए कहा गया था। महिला ने कहा, "तीन चरणों के कठोर साक्षात्कार के बाद, मुझे स्कूल द्वारा नियुक्त किया गया और 22 नवंबर को सामाजिक विज्ञान और अंग्रेजी के लिए एक प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (टीजीटी) का पद दिया गया।"

एक हफ्ते में ही मांग लिया गया इस्तीफा

टीचर ने कहा कि उसे एक हफ्ते बाद ही इस्तीफा देने के लिए कहा गया, क्योंकि उसने अपनी पहचान के निर्देशों का पालन नहीं किया। महिला ने कहा, "मेरी शारीरिक विशेषताओं के कारण जो अन्य महिलाओं के विपरीत हैं, मुझे कुछ कर्मचारियों और छात्रों द्वारा स्कूल में ट्रोलिंग का शिकार होना पड़ा। मैं अक्सर अपने लुक्स के लिए लोगों से अनुचित ध्यान आकर्षित करती थी और मुझे हंसी भी आती थी और मुझे 'हिजड़ा' कहा जाता था। फिर मैंने छात्रों को समुदाय और ऐसे लोगों के लिए बनाए जा रहे कानूनों के बारे में शिक्षित और संवेदनशील बनाने की कोशिश की, साथ ही उन्हें यह भी बताया कि मैं उस समुदाय का प्रतिनिधित्व करती हूं।"

2019 में कराया था सेक्स चेंज ऑपरेशन

उसने आगे कहा, "यह स्कूल प्रशासन के लिए अस्वीकार्य था और मुझे नौकरी पर रखने के 10 दिन बाद ही 2 दिसंबर को इस आधार पर इस्तीफा देने के लिए कहा गया था कि मैं सामाजिक विज्ञान पढ़ाने के लिए पर्याप्त सक्षम नहीं थी।" महिला, जो एक पुरुष के रूप में पैदा हुई थी, ने 2019 में इंदौर के भंडारी अस्पताल और अनुसंधान केंद्र में एक पुरुष-से-महिला सेक्स रीअसाइनमेंट सर्जरी की। उनके अनुसार, वह एक अच्छी शिक्षिका है और उनके कौशल को छात्रों और स्कूल के प्रिंसिपल ने स्वीकार किया था। हालांकि, जब स्कूल को उसकी पहचान के बारे में पता चला, तो उसे न केवल इस्तीफा देने के लिए मजबूर किया गया, बल्कि वे उसे कार्यमुक्ति पत्र देने से भी हिचक रहे थे।

स्कूल प्रबंधन ने आरोपों से किया इनकार

महिला ने कहा, "फिर मैंने सहायता के लिए 181 पर दिल्ली महिला आयोग को फोन किया और उन्होंने मुझे स्थानीय पुलिस में शिकायत दर्ज कराने की सलाह दी। डीसीडब्ल्यू ने स्थानीय पुलिस को भी स्कूल भेजा, जिसके बाद मुझे 3 दिसंबर को मेरा कार्यमुक्ति पत्र मिला। ईमेल, यह कहते हुए कि मुझे सामाजिक विज्ञान पढ़ाने में कठिनाई हो रही थी जो मुझे निकालने का कारण था, साथ ही यह भी उल्लेख किया कि मैं अंग्रेजी पढ़ाने में अच्छी थी।" स्कूल के प्रबंध निदेशक सन्नी गुप्ता ने सभी आरोपों का खंडन करते हुए कहा कि, शिक्षिका को सामाजिक विज्ञान विषय में कठिनाई के कारण निकाल दिया गया था न कि उसके बड़बोलेपन के लिए।

'मूझे वापस चाहिए नौकरी'

उन्होंने कहा, "हम उसकी पहचान के बारे में भी नहीं जानते थे। हमें उसके परिवर्तन के बारे में बाद में पता चला लेकिन इससे हमें कोई फर्क नहीं पड़ता। उसे कई अनुरोधों के बाद ही काम पर रखा गया क्योंकि उसने समय के साथ सुधार करने का वादा किया था। हम उसे स्कूल में वापस देखना पसंद करेंगे।" टीचर ने कहा, "मैं सामाजिक विज्ञान के लिए टीजीटी के रूप में बहाली और प्रिंसिपल से माफी की मांग करता हूं। प्रशासन को ट्रांसजेंडरों के अधिकारों के बारे में कर्मचारियों और वरिष्ठ छात्रों को भी संवेदनशील बनाना चाहिए और एक उचित शिकायत तंत्र स्थापित करना चाहिए। मैंने पहले ही याचिका दायर कर दी है।"

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement