Monday, April 29, 2024
Advertisement

मेन्टल हेल्थ आर्टिकल अवार्ड 2023 की हुई घोषणा, जानिए किसने मारी बाजी

मानसिक स्वास्थ्य हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य का एक महत्वपूर्ण पहलू है और हाल के वर्षों में इस पर अधिक ध्यान दिया जा रहा है। जागरूकता बढ़ने के साथ, इस विषय पर लिखे गए लेखों की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है।

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 31, 2023 20:33 IST
Psychologs Magazine- India TV Hindi
Image Source : FILE साइकोलॉग्स पत्रिका

साइकोलॉग्स मैगज़ीन ने मानसिक स्वास्थ्य में सर्वाधिक प्रतीक्षित "आर्टिकल अवार्ड 2023" की घोषणा की है। यह वार्षिक सम्मान उन लेखकों को दिया जाता है जिन्होंने अपने लेखन और शोध के माध्यम से मानसिक स्वास्थ्य के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। इस सम्मान ने हाल के वर्षों में मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ और शोधकर्ता का ध्यान आकर्षित किया है और वो यह देखने के लिए उत्सुक रहते हैं कि साइकोलॉग्स इस वर्ष किसे सम्मानित करेगा। विजेताओं का चुनाव लेख की लोकप्रियता, उपयोगिता के साथ-साथ लेखकों के अनुभव के आधार पर चुना जाता है।

मानसिक स्वास्थ्य के बारे में जागरूकता बढ़ाना है इसका लक्ष्य 

मानसिक स्वास्थ्य हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य का एक महत्वपूर्ण पहलू है और हाल के वर्षों में इस पर अधिक ध्यान दिया जा रहा है। जागरूकता बढ़ने के साथ, इस विषय पर लिखे गए लेखों की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। मानसिक स्वास्थ्य के लिए सर्वश्रेष्ठ लेख का सम्मान उन व्यक्तियों के प्रयासों को मान्यता देता है जिन्होंने अपने लेखन कौशल का उपयोग मानसिक स्वास्थ्य के बारे में जागरूकता फैलाने और इसके महत्व को बढ़ावा देने के लिए किया है। यह सम्मान सूचक है कि विजेताओं ने मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और इससे जुड़े स्टिग्मा को कम करने की दिशा में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। जेपी दास, विवेक अग्रवाल, तुषार सिंह, जयशंकर आदि जैसे जाने-माने मानसिक स्वास्थ्य पेशेवरों को उनके लेखन के लिए सम्मान मिले है।

जानिए किसको किस श्रेणी में मिला अवार्ड ?

प्रोफेसर जेपी दास, अल्बर्टा विश्वविद्यालय, को पेरेंटिंग की श्रेणियों में "चिल्ड्रन लर्निंग मैथमैटिक्स" के लिए सबसे प्रभावशाली लेख से सम्मानित किया गया। केजीएमयू के मनोचिकित्सा विभाग के प्रमुख डॉ विवेक अग्रवाल को स्वास्थ्य की श्रेणियों में "मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता तथा बच्चों और किशोरों में रोकथाम" के लिए सबसे प्रभावशाली लेख से सम्मानित किया गया। अग्रवाल के लेख ने सम्पूर्ण स्वास्थ्य और कल्याण में मानसिक स्वास्थ्य की महत्वपूर्ण भूमिका पर प्रकाश डालते हुए मानसिक स्वास्थ्य स्थितियों के अंतर्निहित कारणों पर महत्वपूर्ण बिन्दुओ को रेखांकित किया है। वहीं डॉ. शालिनी मित्तल और डॉ. तुषार सिंह का लेख "एसिड अटैक पीड़ितों का मानसिक स्वास्थ्य" समाज की श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ लेख चुना गया है। डॉ. के. जयशंकर को जागरूकता की श्रेणियों में "न्यूरोइम्यून इंटरैक्शन: मस्तिष्क से प्रतिरक्षा प्रणाली तक" के लिए सबसे प्रभावशाली लेख चुना गया।

 

ये भी पढ़ें - 

मोरबी पुल हादसा: ओरेवा ग्रुप के एमडी जयसुख पटेल ने कोर्ट में किया सरेंडर

'बीजेपी खत्म करना चाहती है आरक्षण, देश में होनी चाहिए जातिगत जनगणना', जानिए और क्या बोले स्वामी प्रसाद मौर्य

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement