1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. एजुकेशन
  4. परीक्षा में अनुचित मदद करने वाले टेलीग्राम ग्रुप को करें बंद: दिल्ली विश्वविद्यालय

परीक्षा में अनुचित मदद करने वाले टेलीग्राम ग्रुप को करें बंद: दिल्ली विश्वविद्यालय

दिल्ली विश्वविद्यालय ने सोशल मीडिया ऐप टेलीग्राम से एक खास टेलीग्राम ग्रुप को बंद करने कहा है। दिल्ली विश्वविद्यालय ने इस विषय पर टेलीग्राम को एक पत्र भी लिखा है। ये आरोप लगाया गया है कि टेलीग्राम के इस ग्रुप के जरिये दिल्ली विश्वविद्यालय की ऑनलाइन ओपन बुक परीक्षा में छात्रों को प्रश्नों के उत्तर बताए जा रहे थे।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 10, 2021 11:45 IST
Shut down Telegram group for undue help in exams Delhi...- India TV Hindi
Image Source : FILE Shut down Telegram group for undue help in exams Delhi University

नई दिल्ली| दिल्ली विश्वविद्यालय ने सोशल मीडिया ऐप टेलीग्राम से एक खास टेलीग्राम ग्रुप को बंद करने कहा है। दिल्ली विश्वविद्यालय ने इस विषय पर टेलीग्राम को एक पत्र भी लिखा है। ये आरोप लगाया गया है कि टेलीग्राम के इस ग्रुप के जरिये दिल्ली विश्वविद्यालय की ऑनलाइन ओपन बुक परीक्षा में छात्रों को प्रश्नों के उत्तर बताए जा रहे थे।

दिल्ली विश्वविद्यालय में ओपन बुक परीक्षाएं सोमवार से शुरू हो गई। यह परीक्षाएं केवल अंतिम वर्ष के के छात्रों के लिए आयोजित की गई हैं। रेगुलर, एसओएल और एनसीवेब तीनों ही श्रेणी के छात्रों के लिए यह परीक्षाएं आयोजित की गई हैं।

दिल्ली विश्वविद्यालय ने इस बार छात्रों को परीक्षा देने के लिए तीन घंटे और प्रश्नपत्र डाउनलोड करने एवं उत्तर पुस्तिका अपलोड करने के लिए 60 मिनट का समय मिलेगा। सभी श्रेणी के छात्रों के लिए यह परीक्षा केवल ऑनलाइन माध्यमों से ही करवाई जा रही है।

दिल्ली विश्वविद्यालय प्रशासन ने छात्रों को एक ईमेल के जरिये कहा है कि यह पता चला है कि सोशल मीडिया ऐप टेलीग्राम पर बनाए गए इस ग्रुप के जरिए ओपन बुक एग्जाम में छात्रों की अनुचित मदद की जा रही है। इसलिए सभी छात्रों को इस ग्रुप का हिस्सा न बनने की सलाह दी जाती है। विश्वविद्यालय प्रशासन का कहना है कि कई ऐसे विद्यार्थियों की पहचान कर ली गई है जो इस ग्रुप ग्रुप का हिस्सा रहे हैं। परीक्षा के दौरान अनुचित व्यवहार करने वाले लोगों के खिलाफ उचित कार्रवाई की जाएगी।

विश्वविद्यालय प्रशासन के मुताबिक अभी तक 100 से अधिक ऐसे छात्रों की पहचान की जा चुकी है जो टेलीग्राम के इस ग्रुप का हिस्सा थे।विश्वविद्यालय प्रशासन ने स्पष्ट किया है कि वह प्रभावी और निष्पक्ष तरीके से ऑनलाइन कक्षाएं और ओपन बुक एग्जाम आयोजित कर रहा है। यह निर्णय छात्रों का अकादमिक वर्ष बचाने के लिए लिया गया है।

कोरोना संक्रमण के मद्देनजर दिल्ली विश्वविद्यालय में पढ़ने वाले रेगुलर, स्कूल ऑफ ओपन लनिर्ंग, और नॉन कॉलिजिएट वुमंस एजुकेशन बोर्ड के इंटरमीडिएट सेमेस्टर के छात्रों रिजल्ट एबीई से तैयार होगा। एबीई यानी असेसमेंट आधारित इवैल्यूएशन के माध्यम से इन छात्रों का परीक्षा परिणाम तैयार कर उन्हें अगली कक्षा में प्रमोट किया जाएगा।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। परीक्षा में अनुचित मदद करने वाले टेलीग्राम ग्रुप को करें बंद: दिल्ली विश्वविद्यालय News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन
Write a comment
X