Saturday, April 27, 2024
Advertisement

पंजाब विधानसभा को मिल सकती है पहली महिला स्पीकर, AAP विधायक सरबजीत कौर मानूके का नाम सबसे आगे

आम आदमी पार्टी के लिए पंजाब बेहद महत्वपूर्ण है, हर फैसले को बेहद ध्यान से लिया जा रहा है । 16 मार्च को भगवंत मान नए सीएम के तौर पर शपथ लेंगे तो वही दूसरी तरह पंजाब विधानसभा को पहली बार महिला स्पीकर भी मिल सकती है ।

Praney Sharma Edited by: Praney Sharma @praneysharma
Updated on: March 15, 2022 14:58 IST
Saravjit Kaur (AAP MLA)- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Saravjit Kaur (AAP MLA)

दिल्ली और अब पंजाब में प्रचंड बहुमत हासिल करने के बाद आम आदमी पार्टी सरकार के गठन में कई अहम फैसले ले रही है । इसी कड़ी में पंजाब विधानसभा में पहली बार एक महिला स्पीकर को नियुक्त किया जा सकता है । सूत्रों की माने तो आम आदमी पार्टी की विधायक सरबजीत कौर पंजाब विधानसभा की पहली महिला विधानसभा स्पीकर नियुक्त हो सकती हैं । 

महिला विधायक ही बनेगी विधानसभा स्पीकर 

जानकारी के अनुसार विधानसभा स्पीकर के लिए विधायक सरबजीत कौर का नाम सबसे आगे चल रहा है । उनके अलावा भी इस पद के लिए कई और प्रबल दावेदार माने जा रहे हैं । वही दूसरी तरफ पार्टी इस बात की सहमती चुकी है कि विधानसभा स्पीकर एक महिला विधायक को ही बनाया जाए । अगर ऐसा हुआ तो ये भी एक एतिहासिक कदम होगा , क्योकि इससे पहले आज तक कोई भी महिला विधायक पंजाब विधानसभा स्पीकर नही बन पाई है ।आपको बता दें कि सरबजीत कौर दूसरी बार विधायक बनी हैं , वो पंजाब की जगराओं विधानसभा से विधायक हैं । सरबजीत आप पार्टी की तेज तर्रार नेताओं में शामिल हैं ।    

पंजाब के नए सीएम पद की भगवंत मान लेंगे शपथ 

16 मार्च को भगवंत मान सीएम पद की शपथ लेने जा रहे हैं । हालांकि अभी कैबिनेट के गठन को लेकर फैसला नही हुआ है । आप सरकार में शामिल होने वाले मंत्रियों के नाम के चुनाव में पार्टी कोई जल्दबाजी नही करना चाहती है । यही वजह है कि फिलहाल भगवंत मान ही अकेले शपथ लेंगे । हाल ही मे हुए विधानसभा चुनाव में आप पार्टी बंपर जीत हासिल करने में कामयाब हुई थी । आप पार्टी ने 92 सीटों पर कब्जा करके सभी को चौका दिया 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement