Friday, May 10, 2024
Advertisement

यूपी चुनाव 2022: अखिलेश यादव ने चाचा शिवपाल से की मुलाकात, गठबंधन या विलय दोनों विकल्पों पर चर्चा हुई

लखनऊ में शिवपाल यादव के घर पर अखिलेश यादव की मुलाकात के बाद से यूपी की राजनीति गर्मा गई है। करीब आधे घंटे से ज्यादा अखिलेश यादव और शिवपाल सिंह यादव के बीच मुलाकात हुई है।

Ruchi Kumar Reported by: Ruchi Kumar
Updated on: December 16, 2021 17:11 IST
यूपी चुनाव 2022: अखिलेश यादव अपने चाचा शिवपाल के घर मिलने पहुंचे- India TV Hindi
Image Source : PTI FILE PHOTO यूपी चुनाव 2022: अखिलेश यादव अपने चाचा शिवपाल के घर मिलने पहुंचे

Highlights

  • सपा मुखिया अखिलेश यादव ने चाचा शिवपाल यादव से की मुलाकात
  • सपा-प्रसपा के गठबंधन या विलय दोनों विकल्पों पर चर्चा हुई
  • अखिलेश यादव सत्ता में वापसी के लिए हर संभव कोशिश में जुटे हैं

Uttar Pradesh Vidhan Sabha Chunav 2022: यूपी में अगले साल 2022 में होने वाले चुनाव से पहले गुरुवार को सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव अपने चाचा शिवपाल सिंह यादव से मुलाकात की। लखनऊ में प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (प्रसपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव के घर पर अखिलेश यादव की मुलाकात को लेकर यूपी में राजनीति गर्मा गई है। सूत्र से मिली जानकारी के मुताबिक अखिलेश यादव और शिवपाल सिंह यादव के बीच करीब 45 मिनट चली मुलाकात में कई बातों पर मंथन हुआ है। गठबन्धन और विलय दोनों विकल्पों पर चर्चा हुई है। गठबन्धन पर आगे बढ़े तो शिवपाल अपने पार्टी के लोगो के लिए 25 से 40 सीट चाहते हैं। शिवपाल ने समीकरण सहित उन सीटों की जानकारी अखिलेश को दी है। दूसरा विकल्प विलय का है, जिस पर भी बात हुई है। विलय की सूरत में शिवपाल को प्रदेश स्तर पर संगठन में या राष्ट्रीय महासचिव के तौर पर समायोजित करने को लेकर मंथन हुआ है।

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव गुरुवार को अपने चाचा शिवपाल यादव के गौतमपल्‍ली, लखनऊ स्थित आवास पर पहुंचकर सबको चौंका दिया। अखिलेश यादव और शिवपाल सिंह यादव की मुलाकात के समय घर के बाहर कार्यकर्ताओं का सैलाब उमड़ पड़ा। शिवपाल के घर अखिलेश यादव की मुलाकात के दौरान कार्यकर्ता अखिलेश यादव शिवपाल यादव जिंदाबाद के नारे लगाते रहे।

अखिलेश यादव और शिवपाल की मुलाकात के बीच एक बार फिर से उत्तर प्रदेश की राजनीति में अटकलें लगाई जा रही है कि मुलायम सिंह यादव का कुनबा मिलकर चुनाव लड़ सकता है। हाल ही में अखिलेश यादव ने कहा था कि प्रसपा प्रमुख शिवपाल सिंह यादव आए तो सपा में उनका पूरा सम्मान होगा, चाचा को निराश नहीं करेंगे। अखिलेश यादव ने दावा किया था कि चाचा शिवपाल को मना लेंगे। 

यूपी विधानसभा चुनाव में शिवपाल सिंह यादव के दल प्रगतिशील समाजवादी पार्टी से अखिलेश यादव गठबंधन करेंगे या नहीं इस पर भी सबकी निगाहें टिकी हुई हैं। शिवपाल सिंह यादव इससे पहले ओवैसी और राजभर से मिल चुके हैं। शिवपाल साथ आए तो इटावा, मैनपुरी में यादव वोट नहीं बंटेगा। अखिलेश यादव सत्ता में वापसी के लिए हर संभव कोशिश में जुटे हैं। पिछले एक महीने से अखिलेश की समाजवादी पार्टी और शिवपाल की प्रसपा से गठबंधन को लेकर चर्चाओं का बाजार गर्म है। वहीं जानकारी के मुताबिक, शिवपाल यादव पारंपरिक सीट जसवंतनगर से चुनाव लड़ेंगे। बीते दिनों शिवपाल यादव ने गठबंधन और विलय को लेकर कहा कि अंतिम फैसला अखिलेश को करना है, हमारी और से पूरी तरह तैयारी कर ली गई है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement