गुजरात विधानसभा चुनाव 2022: पहले चरण में 60 फीसदी से ज्यादा वोटिंग, तापी में सबसे ज्यादा 72% मतदान

गुजरात विधानसभा चुनाव में पहले चरण की वोटिंग आज संपन्न हो गई। 19 जिलों की 89 विधानसभा सीटों पर कुल 788 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला ईवीएम में कैद हो चुका है। अब आठ दिसंबर को चुनाव परिणाम घोषित किए जाएंगे।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar
Published on: December 01, 2022 23:11 IST
गुजरात विधानसभा चुनाव, पहले चरण का मतदान- India TV Hindi
Image Source : एपी गुजरात विधानसभा चुनाव, पहले चरण का मतदान

गुजरात विधानसभा चुनाव 2022 :  पहले चरण में आज 89 विधानसभा सीटों पर मतदान संपन्न हो गया। ताजा जानकारी मिलने तक करीब 60 फीसदी से वोटिंग की खबर है। यह फाइनल आंकड़ा नहीं है। चुनाव आयोग की ओर फाइनल आंकड़े बाद में अपडेट किए जाएंगे। आज 19 जिलों की 89 विधानसभा सीटों पर  कुल 788 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला ईवीएम में कैद हो चुका है। अब आठ दिसंबर को चुनाव परिणाम घोषित किए जाएंगे। कुछ छिटपुट घटनाओं और इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में गड़बड़ी की कुछ शिकायतों को छोड़कर सुबह आठ बजे शुरू हुई मतदान प्रक्रिया कमोबेश शांतिपूर्ण रही।

जामनगर जिले के जामजोधपुर में महिला मतदाताओं ने मतदान केंद्र पर उनके लिए कोई अलग बूथ नहीं होने पर विरोध दर्ज कराया। जूनागढ़ में, पुलिस ने कांग्रेस के एक पदाधिकारी को उस समय रोकने की कोशिश की, जब वह अपने कंधे पर रसोई गैस सिलेंडर लेकर मतदान केंद्र की ओर जा रहे थे। निर्वाचन आयोग ने 104 वर्षीय मतदाता रामजीभाई की तस्वीर ट्वीट की और कहा कि उन्होंने डाक मतपत्र का विकल्प चुनने के बजाय मतदान केंद्र पर आकर मतदान करके लोकतंत्र के उत्सव में भाग लिया। 

कहां कितना प्रतिशत मतदान

  1. तापी-72 प्रतिशत
  2. नर्मदा-69 प्रतिशत
  3. भावनगर -51 प्रतिशत
  4. नवसारी-65.91 प्रतिशत
  5. डांग-65 प्रतिशत
  6. वलसाड-62 प्रतिशत
  7. गिर सोमनाथ-60 प्रतिशत

निर्वाचन आयोग ने सुबह 100 वर्षीय मतदाता कामुबेन पटेल की एक तस्वीर ट्वीट की जिसमें वह वलसाड जिले के उंबरगांव विधानसभा क्षेत्र के एक मतदान केंद्र में वोट डालने के बाद अपनी उंगली पर लगी अमिट स्याही दिखा रही हैं। राज्य विधानसभा की कुल 182 सीटों में से 89 सीटों पर चुनाव के पहले चरण के तहत मतदान हुआ। 

33 बैलट यूनिट, 29 कंट्रोल यूनिट,69 वीवीपीएटी को बदला गया

राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) ने कहा कि मतदान के शुरुआती तीन घंटों में विभिन्न केंद्रों पर गड़बड़ी के कारण 33 बैलट यूनिट, 29 कंट्रोल यूनिट और 69 वोटर वेरिफिएबल पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) को बदला गया। राज्य में मतदान होने के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पंचमहल के कलोल और छोटा उदयपुर में रैलियों को संबोधित किया, जहां विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के तहत पांच दिसंबर को मतदान होगा। 

सुबह-सुबह मतदान करने वालो में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता और गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री विजय रूपाणी, भाजपा की प्रदेश इकाई के प्रमुख सी आर पाटिल, राज्यसभा सदस्य परिमल नाथवानी, जामनगर (उत्तर) से भाजपा उम्मीदवार रीवाबा जडेजा, कांग्रेस के विपक्ष के पूर्व नेता परेश धनानी और आम आदमी पार्टी (आप) की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष गोपाल इटालिया शामिल थे। रीवाबा जडेजा ने राजकोट में एक मतदान केंद्र पर वोट डाला जबकि उनके पति और क्रिकेटर रवींद्र जडेजा ने जामनगर में वोट डाला। 

इनपुट-भाषा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें इलेक्‍शन सेक्‍शन