Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Fact Check: अरविंद केजरीवाल की ED की गिरफ्तारी के बाद की नहीं है ये तस्वीर, झूठा है दावा

सोशल मीडिया पर अरविंद केजरीवाल की फोटो वायरल हो रही है जिसमें पुलिस उन्हें खींचते हुए ले जा रही है। दावा है कि ये केजरीवाल की ईडी की गिरफ्तारी के दौरान की फोटो है। लेकिन हमारे फैक्ट चेक में ये फोटो 12 साल पुरानी निकली।

Swayam Prakash Written By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: March 23, 2024 23:51 IST
अरविंद केजरीवाल की...- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी से जुड़ी तस्वीर का फैक्ट चेक

India TV Fact Check: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को ईडी ने शराब नीति घोटाले में गिरफ्तार कर लिया है। केजरीवाल की गिरफ्तारी के बाद सोशल मीडिया पर कई तरह का भ्रामक और फर्जी कंटेट शेयर किया जा रहा है। इसी तरह की एक तस्वीरें हमारे सामने आई जिसमें अरविंद केजरीवाल को पुलिस वाले उठाकर ले जा रहे हैं। इस फोटो को ऐसे दिखाया जा रहा है कि अरविंद केजरीवाल को पुलिस घसीटकर लेकर गई। लेकिन हमारी पड़ताल में ये सामने आया कि वायरल तस्वीरें करीब एक दशक पुरानी हैं। 

क्या हो रहा वायरल?

दरअसल, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर एक यूजर (gk_india__) ने ये फोटो शेयर की है। इस फोटो के साथ कैप्शन में लिखा गया है,"दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल को ED ने किया गिरफ्तार" इस फोटो के साथ टेक्स्ट में लिखा है, "केजरीवाल गिरफ्तार! दिल्ली CM अरविंद केजरीवाल को ED ने किया गिरफ्तार" इस वायरल फोटो में दिख रहा है कि सीएम अरविंद केजरीवाल को हाथ-पैरों से पकड़कर पुलिस खींचते हुए लेकर जा रही है।

fact check

Image Source : SCREENSHOT
इंस्टाग्राम पर वायरल हो रही है ये फोटो

इंडिया टीवी ने किया फैक्ट चेक

जब हमने इस पोस्ट को ध्यान से देखा तो हमें इसके कमेंट में दिखा कि कई यूजर्स ने लिखा था कि ये पुरानी फोटो है। इसके बाद हमने तस्वरी का सच जानने के लिए इसे गूगल रिवर्स सर्च की मदद से खोजा। इस दौरान हमें News18 की वेबसाइट पर एक खबर मिली जो 12 अक्टूबर 2012 को प्रकाशित की गई थी। इस खबर में भी उसी तस्वीर का उपयोग किया गया था जो कि वायरल पोस्ट में शेयर की जा रही है। News18 की इस खबर की हैडलाइन है- Kejriwal detained by police, to continue protest (विरोध जारी रखने के लिए केजरीवाल को पुलिस ने हिरासत में लिया) 

fact check

Image Source : SCREENSHOT
News 18 की वेबसाइट पर मिली 12 साल पुरानी एक खबर

इस खबर के पहले पैराग्राफ में अंग्रेजी लिखा है, "भ्रष्टाचार विरोधी कार्यकर्ताओं से नेता बने अरविंद केजरीवाल, मनीष सिसौदिया और इंडिया अगेंस्ट करप्शन (आईएसी) के अन्य सदस्यों को शुक्रवार को राष्ट्रीय राजधानी में तब हिरासत में ले लिया गया, जब दिल्ली पुलिस ने प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के आवास के पास उनके धरने को समाप्त कर दिया। उन्हें एक बस में भरकर स्थानीय पुलिस स्टेशन ले जाया गया।"

इस खबर से ये साफ हो गया कि वायरल फोटो असल में 12 साल पुरानी है जब अरविंद केजरीवाल और उनके साथी नेता केंद्र की तत्कालीन मनमोहन सरकार के खिलाफ धरना प्रदर्शन कर रहे थे। 

फैक्ट चेक में क्या निकला?

इंस्टाग्राम पर वायरल अरविंद केजरीवाल की ये फोटो ईडी की गिरफ्तारी के बाद की नहीं बल्कि 12 साल पुराने धरना प्रदर्शन की है।

ये भी पढ़ें-

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement