1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. गैलरी
  4. हेल्थ
  5. नमक ही नहीं इन 7 चीजों से भी परहेज करें हाई बीपी के मरीज, बन सकते हैं हार्ट अटैक का कारण

नमक ही नहीं इन 7 चीजों से भी परहेज करें हाई बीपी के मरीज, बन सकते हैं हार्ट अटैक का कारण

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari Published on: December 05, 2022 21:58 IST
  • हाई बीपी में अचार (pickle in high bp): हाई बीपी में अचार के सेवन से बचना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि अचार में नमक ज्यादा होता है जिससे शरीर में सोडियम की मात्रा बढ़ जाती है। ये ब्लड वेसेल्स को नुकसान पहुंचाने के साथ बीपी को बढ़ाता है जिससे दिल से जुड़ी बीमारियां जैसे हार्ट अटैक आदि हो सकता है।
    Image Source : freepik
    हाई बीपी में अचार (pickle in high bp): हाई बीपी में अचार के सेवन से बचना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि अचार में नमक ज्यादा होता है जिससे शरीर में सोडियम की मात्रा बढ़ जाती है। ये ब्लड वेसेल्स को नुकसान पहुंचाने के साथ बीपी को बढ़ाता है जिससे दिल से जुड़ी बीमारियां जैसे हार्ट अटैक आदि हो सकता है।
  • हाई बीपी में ज्यादा मीठा ना लें (sweets in high BP): हाई बीपी में ज्यादा मीठा खाना आपके लिए नुकसानदेह हो सकता है।  ऐसा इसलिए क्योंकि ज्यादा मीठा खाना, शरीर में मैग्नीशियम का नुकसान करता है और शुगर का खतरा बढ़ता है। इस वजह से ब्लड वेसेल्स को नुकसान होता है जिससे हाई बीपी की समस्या बढ़ सकती है। साथ ही आपको डायबिटीज भी हो सकता है।
    Image Source : freepik
    हाई बीपी में ज्यादा मीठा ना लें (sweets in high BP): हाई बीपी में ज्यादा मीठा खाना आपके लिए नुकसानदेह हो सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि ज्यादा मीठा खाना, शरीर में मैग्नीशियम का नुकसान करता है और शुगर का खतरा बढ़ता है। इस वजह से ब्लड वेसेल्स को नुकसान होता है जिससे हाई बीपी की समस्या बढ़ सकती है। साथ ही आपको डायबिटीज भी हो सकता है।
  • हाई बीपी में पिज्जा ना खाएं ( pizza in high bp): हाई बीपी में पिज्जा खाने से बचें। American Heart Association’s का कहना है कि पिज्जा के सॉस और बाकी टॉपिंग्स में भी सोडियम एसिटेट जैसी चीजों का इस्तेमाल किया जाता है। ये हाई बीपी की समस्या को और बढ़ा सकता है।
    Image Source : freepik
    हाई बीपी में पिज्जा ना खाएं ( pizza in high bp): हाई बीपी में पिज्जा खाने से बचें। American Heart Association’s का कहना है कि पिज्जा के सॉस और बाकी टॉपिंग्स में भी सोडियम एसिटेट जैसी चीजों का इस्तेमाल किया जाता है। ये हाई बीपी की समस्या को और बढ़ा सकता है।
  • हाई बीपी में चिप्स ना खाएं (chips in high bp): हाई बीपी के मरीज चिप्स खाने से भी बचें। दरअसल, चीप्स में मसाला और नमक की मात्रा ज्यादा होती है। साथ ही इसमें ऊपर से भी सोडियम मिलाया जाता है जिससे हाई बीपी की समस्या और बढ़ सकती है।
    Image Source : freepik
    हाई बीपी में चिप्स ना खाएं (chips in high bp): हाई बीपी के मरीज चिप्स खाने से भी बचें। दरअसल, चीप्स में मसाला और नमक की मात्रा ज्यादा होती है। साथ ही इसमें ऊपर से भी सोडियम मिलाया जाता है जिससे हाई बीपी की समस्या और बढ़ सकती है।
  • हाई बीपी में डब्बा बंद चीजों से परहेज करें (avoid canned things in high bp): हाई बीपी में डब्बा बंद चीजों से परहेज करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि डब्बा बंद चीजों को खराब होने से बचाने के लिए नमक मिलाया जाता है। इस तरह से इसमें सोडियम की मात्रा ज्यादा होती है जो कि ब्लड वेसेल्स को नुकसान पहुंचाने के साथ बीपी बढ़ाता है।
    Image Source : freepik
    हाई बीपी में डब्बा बंद चीजों से परहेज करें (avoid canned things in high bp): हाई बीपी में डब्बा बंद चीजों से परहेज करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि डब्बा बंद चीजों को खराब होने से बचाने के लिए नमक मिलाया जाता है। इस तरह से इसमें सोडियम की मात्रा ज्यादा होती है जो कि ब्लड वेसेल्स को नुकसान पहुंचाने के साथ बीपी बढ़ाता है।
  • हाई बीपी में एनर्जी ड्रिंक ना लें (energy drink in high bp): हाई बीपी में एनर्जी ड्रिंक का सेवन फायदेमंद नहीं है। दरअसल, एनर्जी ड्रिंक में कैफीन की मात्रा ज्यादा होती है। साथ ही इसमें शुगर की मात्रा भी अधिक होती है। जिससे आपका बीपी बढ़ सकता है।
    Image Source : freepik
    हाई बीपी में एनर्जी ड्रिंक ना लें (energy drink in high bp): हाई बीपी में एनर्जी ड्रिंक का सेवन फायदेमंद नहीं है। दरअसल, एनर्जी ड्रिंक में कैफीन की मात्रा ज्यादा होती है। साथ ही इसमें शुगर की मात्रा भी अधिक होती है। जिससे आपका बीपी बढ़ सकता है।
  • हाई बीपी में शराब से बचें (alcohol in high bp): हाई बीपी में शराब से बचें क्योंकि ये सीधे बीपी बढ़ा सकता है। ये आपके ब्लड वेसेल्स को नुकसान पहुंचाता है और आपको बहुत कम उम्र में दिल की बीमारी दे सकता है।
    Image Source : freepik
    हाई बीपी में शराब से बचें (alcohol in high bp): हाई बीपी में शराब से बचें क्योंकि ये सीधे बीपी बढ़ा सकता है। ये आपके ब्लड वेसेल्स को नुकसान पहुंचाता है और आपको बहुत कम उम्र में दिल की बीमारी दे सकता है।