Wednesday, May 01, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. गैलरी
  3. इंटरनेशनल
  4. दुनिया के 6 घोस्ट टाउन जहां छाई रहती है वीरानगी

दुनिया के 6 घोस्ट टाउन जहां छाई रहती है वीरानगी

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: July 18, 2016 8:58 IST
  • इंबर, इंग्लैंड: इंबर गांव सेलिसबरी प्लेन में विल्टशायर में स्थित है। द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान यूरोप पर आक्रमण करने के लिए इस गांव को दिसंबर 1943 में खाली करा दिया गया था। युद्ध के बाद इस गांव में किसी को भी आने से मना कर दिया गया और यह जगह ब्रिटिश सैनिकों के लिए ट्रेनिंग ग्राउंड बन गया। इसे हर साल पब्लिक टूर के लिए खोला जाता है।
    इंबर, इंग्लैंड: इंबर गांव सेलिसबरी प्लेन में विल्टशायर में स्थित है। द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान यूरोप पर आक्रमण करने के लिए इस गांव को दिसंबर 1943 में खाली करा दिया गया था। युद्ध के बाद इस गांव में किसी को भी आने से मना कर दिया गया और यह जगह ब्रिटिश सैनिकों के लिए ट्रेनिंग ग्राउंड बन गया। इसे हर साल पब्लिक टूर के लिए खोला जाता है।
  • हाशिमा द्वीप (चीन) को भूतिया द्वीप के  नाम से भी जाना जाता है। हॉलीवुड के मशहूर एक्टर जेम्स बॉन्ड की थ्रीलर फिल्म स्काई फॉल की शूटिंग यहीं पर हुई थी। एक समय में इस जगह पर कोयले की खद्दान थी।
    हाशिमा द्वीप (चीन) को भूतिया द्वीप के नाम से भी जाना जाता है। हॉलीवुड के मशहूर एक्टर जेम्स बॉन्ड की थ्रीलर फिल्म स्काई फॉल की शूटिंग यहीं पर हुई थी। एक समय में इस जगह पर कोयले की खद्दान थी।
  • सानज़ी पॉड सिटी, ताइवान: ताइवान की इस जगह पर ना तो कोई इंसान रहता है ना ही कोई एलियन। इन कलरफुल UFO के आकार के घर इसलिए बनाए गए थे ताकि छुट्टियों पर आए लोग इस घरों में रह सके। लेकिन इस UFO पॉड सिटी का काम कभी पूरा नहीं हो पाया।
    सानज़ी पॉड सिटी, ताइवान: ताइवान की इस जगह पर ना तो कोई इंसान रहता है ना ही कोई एलियन। इन कलरफुल UFO के आकार के घर इसलिए बनाए गए थे ताकि छुट्टियों पर आए लोग इस घरों में रह सके। लेकिन इस UFO पॉड सिटी का काम कभी पूरा नहीं हो पाया।
  • फैरीना, ऑस्ट्रेलिया: फैरीना साउथ ऑस्ट्रलिया में बसा हुआ एक रेगिस्तान है। जिसपर 1878 में एक किसान ने खेती करने के लिए सोचा था। लेकिन लगातार बारिश के कारण किसान की सारी फसल खराब हो गई। साथ ही साथ किसान की दुकानों को भी हानि पहुंची। जिसके बाद से ही इस जगह पर कोई नहीं रहता है।
    फैरीना, ऑस्ट्रेलिया: फैरीना साउथ ऑस्ट्रलिया में बसा हुआ एक रेगिस्तान है। जिसपर 1878 में एक किसान ने खेती करने के लिए सोचा था। लेकिन लगातार बारिश के कारण किसान की सारी फसल खराब हो गई। साथ ही साथ किसान की दुकानों को भी हानि पहुंची। जिसके बाद से ही इस जगह पर कोई नहीं रहता है।
  • सेसेना, स्पेन: यह मैड्रिड से 35 किलोमीटर दूर है। एक समय में सेसेना शहर ने अपने शहर का विकास करने की सोची थी। यहां पर बड़ी बिल्डिंग बनाई गई थी लेकिन उसका काम कभी पूरा नहीं हो सका। इस बिल्डिंग को किसी ने नहीं खरीदा जिसके बाद इसे भूतिया टाउन के नाम से जाना जाता है।
    सेसेना, स्पेन: यह मैड्रिड से 35 किलोमीटर दूर है। एक समय में सेसेना शहर ने अपने शहर का विकास करने की सोची थी। यहां पर बड़ी बिल्डिंग बनाई गई थी लेकिन उसका काम कभी पूरा नहीं हो सका। इस बिल्डिंग को किसी ने नहीं खरीदा जिसके बाद इसे भूतिया टाउन के नाम से जाना जाता है।
  • गौकी आईलैंड: चीन के इस गांव में पिछले 50 सालों से कोई नहीं रहता है। जिस कारण इस गांव के घरों मे घास जमने लगी है।
    गौकी आईलैंड: चीन के इस गांव में पिछले 50 सालों से कोई नहीं रहता है। जिस कारण इस गांव के घरों मे घास जमने लगी है।