Saturday, April 27, 2024
Advertisement

अडानी विंड को भारत की सबसे बड़ी टरबाइन का सर्टिफिकेट मिला, ग्लोबल मार्केट में उत्पादन की मिली हरी झंडी

अडानी विंड को ग्लोबल मार्केट में श्रृंखलाबद्ध उत्पादन शुरू करने की हरी झंडी मिल गई है। विंडगार्ड जीएमबीएच से टाइप सर्टिफिकेशन प्राप्त करने के बाद ग्लोबल मार्केट में अपनी पहुंच बनाने के लिए अडानी विंड के रास्ते खुल गए हैं।

Reported By : Nirnay Kapoor Edited By : Niraj Kumar Updated on: September 13, 2023 23:38 IST
अडानी विंड को भारत की सबसे बड़ी टरबाइन का सर्टिफिकेट मिला- India TV Hindi
Image Source : इंडिया टीवी अडानी विंड को भारत की सबसे बड़ी टरबाइन का सर्टिफिकेट मिला

अहमदाबाद : अडानी न्यू इंडस्ट्रीज लिमिटेड (एएनआईएल) की ईकाई अडानी विंड को बड़ी सफलता मिली है। अब उसे ग्लोबल मार्केट में उत्पादन शुरू करने की हरी झंडी मिल गई है। अडानी विंड ने ऐलान किया है कि उसके 5.2 मेगावाट विंड टरबाइन जेनरेटर (डब्ल्यूटीजी) को विंडगार्ड जीएमबीएच से टाइप सर्टिफिकेशन प्राप्त हुआ है। इस सर्टिफिकेशन से अडानी विंड ने ग्लोबल मार्केट में श्रृंखलाबद्ध उत्पादन शुरू करने की योग्यता हासिल कर ली है। बता दें कि 5.2 मेगावाट विंड टर्बाइन जेनरेटर भारत का सबसे बड़ा जेनरेटर है। रिन्यूएबल एनर्जी एप्लीकेशंस में उपयोग हेतु उपकरणों से संबंधित मानकों के सर्टिफिकेशन के लिए आईईसी प्रणाली के तहत प्राप्त सर्टिफिकेशन इस बात की पुष्टि करता है कि अडानी विंड का 5.2 मेगावाट डब्ल्यूटीजी उच्चतम गुणवत्ता और सुरक्षा मानकों को पूरा करता है और इस टरबाइन को अंतरराष्ट्रीय मान्यता प्रदान करता है।

डब्ल्यूटीजी प्रोटोटाइप का परीक्षण 

टाइप सर्टिफिकेशन डिजाइन, टेस्टिंग और मैन्यूफैक्चरिंग के लिए विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त आईईसी 61400 सीरीज मानकों और रेग्यूलेशंस के साथ अडानी डब्ल्यूटीजी को स्वीकृति प्रदान करता है। विंडगार्ड ने गुजरात के मुंद्रा में स्थापित डब्ल्यूटीजी प्रोटोटाइप का परीक्षण किया। इस अवसर पर अडानी न्यू इंडस्ट्रीज लिमिटेड के डायरेक्टर विनीत जैन ने कहा, टाइप सर्टिफिकेट ऊर्जा की लेवलाइज्ड लागत (एलसीओई) को कम करने के लिए बनाए गए हमारे 5.2 मेगावाट डब्ल्यूटीजी प्लेटफॉर्म की गुणवत्ता और मजबूती की पुष्टि करता है। यह सर्टिफिकेशन भारत को रिन्यूएबल उपकरणों के लिए ग्लोबल मैन्यूफैक्चरिंग हब बनाने के हमारे प्रयास को बढ़ावा देता है।

टीम को धन्यवाद 

अडानी विंड के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर मिलिंद कुलकर्णी ने कहा-यह सर्टिफिकेशन पवन ऊर्जा संयंत्रों के उच्च वार्षिक ऊर्जा उत्पादन (एईपी) को सक्षम करने और ग्राहकों के लिए लाभप्रदता बढ़ाने पर केंद्रित हमारे अनुसंधान एवं विकास प्रयासों का एक प्रमाण है। सभी के लिए सस्ती, विश्वसनीय और टिकाऊ बिजली उपलब्ध कराने और टोक्नोलॉजी का लाभ उठाने की प्रतिबद्धता के लिए हम अपनी टीम को धन्यवाद देते हैं।

अडानी विंड

Image Source : इंडिया टीवी
अडानी विंड

जर्मनी के सहयोग से विकसित

अडानी विंड की 5.2 मेगावाट विंड टरबाइन में 160 मीटर डायमीटर का रोटर, 20,106 वर्ग मीटर का स्वेप्ट एरिया और टिप हाइट 200 मीटर की है। यह इसे दुनिया में सबसे शक्तिशाली विंड टर्बाइनों में से एक बनाता है। 5.2 मेगावाट डब्ल्यूटीजी को अडानी विंड द्वारा डब्ल्यू2ई विंड टू एनर्जी जीएमबीएच, जर्मनी के सहयोग से विकसित किया गया है।

आपको बता दें कि अडानी विंड अडानी न्यू इंडस्ट्रीज लिमिटेड (एएनआईएल) का विंड एनर्जी सॉल्यूशन डिविजन है। विश्व स्तर पर स्वच्छ ऊर्जा उपलब्ध कराने को लेकर यह कंपनी काम कर रही है। कंपनी के पास गुजरात के मुंद्रा में विंड टरबाइन जेनरेटर का इंटीग्रेटेड मैन्यूफैक्चरिंग सिस्टम है। अडानी न्यू इंडस्ट्रीज लिमिटेड (एएनआईएल), अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड (एईएल) की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है।  यह भारत की ऊर्जा सुरक्षा को मजबूत करने और डीकार्बोनाइजेशन लक्ष्यों को सक्षम करने के लिए विश्व स्तर पर समर्पित है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें गुजरात सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement