Sunday, April 28, 2024
Advertisement

गुरुग्राम में अभी शांत नहीं हुई थी सांप्रदायिक दंगे की आग, उपद्रवियों ने अब धर्मस्थल को जला दिया

गुरुग्राम में अभी सांप्रदायिक हिंसा की आग बुझी भी नहीं थी कि उपद्रवियों ने धर्म विशेष के धर्मस्थल में आग लगा दी। मामले में प्राथमिकी दर्ज की गई है।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari
Updated on: August 07, 2023 14:58 IST
fire in shrine- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO धर्मस्थल में लगा दी आग

हरियाणा: पुलिस ने बताया कि सोमवार तड़के कुछ अज्ञात लोगों ने गुरुग्राम के एक गांव में एक धर्मस्थल में आग लगा दी। उत्तर प्रदेश के बाराबंकी जिले के मूल निवासी केयरटेकर घसीटे राम द्वारा दर्ज की गई शिकायत के अनुसार, रविवार रात 8:30 बजे जब वह खांडसा गांव में एक धर्मस्थल से फिरोज गांधी कॉलोनी स्थित घर के लिए निकले तो सब कुछ सामान्य था। .उन्होंने सेक्टर 37 पुलिस स्टेशन में दर्ज एक शिकायत में कहा, "लगभग 01.30 बजे, मुझे धर्मस्थल के पास रहने वाले किसी व्यक्ति का फोन आया कि कुछ अज्ञात लोगों ने इसमें आग लगा दी है।"

उन्होंने बताया कि लोगों की मदद से आग पर काबू पा लिया गया लेकिन जब मैंने वहां जाकर देखा, तो धर्मस्थल के दरवाजे के अंदर रखा प्रसाद जल गया था। मुझे पता चला है कि 5-6 युवा लड़कों का एक समूह वहां इकट्ठा हुआ, धर्मस्थल में आग लगा दी और फरार हो गए।" 

उन्होंने कहा कि इससे लोगों की आस्था को ठेस पहुंची है और समाज में दंगे हो सकते हैं। उन्होंने मांग की, ''आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई की जानी चाहिए।'' राम ने कहा कि वह करीब सात साल से धर्मस्थल पर काम कर रहे हैं और उन्होंने "सभी धर्मों के लोगों को वहां श्रद्धा सुमन अर्पित करते देखा है।"

उन्होंने सोमवार सुबह पीटीआई-भाषा को बताया, "यह पीर बाबा की दशकों पुरानी मजार है और सभी ग्रामीण यहां पूजा करते हैं। हो सकता है कि मजार में आग लगाने वाले कुछ बाहरी लोग हों।"

गुरुग्राम में धारा 144 लागू कर दी गई है

यह तब हुआ है जब पिछले हफ्ते पड़ोसी नूंह जिले में शुरू हुई सांप्रदायिक झड़पें गुरुग्राम के कुछ हिस्सों में फैलने के बाद गुरुग्राम में धारा 144 लागू कर दी गई है। मामले में अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ धारा 34 (सामान्य इरादे को आगे बढ़ाने में कई व्यक्तियों द्वारा किए गए कार्य), 153 ए (विभिन्न समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देना), 188 (एक लोक सेवक द्वारा विधिवत प्रख्यापित आदेश की अवज्ञा), 436 (शरारत) के तहत एफआईआर दर्ज की गई है। 

पुलिस ने दी है डिटेल जानकारी

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि वे आरोपियों की पहचान करने और उन्हें गिरफ्तार करने की कोशिश कर रहे हैं। पुलिस ने यह भी कहा कि राठीवास गांव के पास एएम भोजनालय (ढाबा) में शनिवार रात को आग लगा दी गई थी और उसी दिन बिलासपुर पुलिस स्टेशन में एक प्राथमिकी दर्ज की गई थी। इस बीच, गुरुग्राम पुलिस ने भी कहा कि उसने रविवार रात सोहना में हिंसा के आरोपी 15 लोगों को गिरफ्तार किया और उन्हें शहर की एक अदालत ने न्यायिक हिरासत में भेज दिया।

ये भी पढ़ें:

उद्धव ठाकरे का बड़ा बयान- 'मोदी मेरे दुश्मन नहीं, मैं आज भी मन में उनको नरेंद्र भाई ही कहता हूं'

Parliament Session: राज्यसभा में आज पेश होगा दिल्ली सेवा बिल, AAP-कांग्रेस ने जारी किया है व्हिप

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हरियाणा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement