Sunday, May 05, 2024
Advertisement

संसद सुरक्षा चूकः नीलम की गिरफ्तारी से परिजन भी हैरान, मां ने कहा- नौकरी की हताशा में उठाया कदम

नीलम के परिजनों का दावा है कि वह पोस्ट ग्रेजुएट, एमफिल और राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (नेट) उत्तीर्ण है और सरकारी नौकरी के लिए प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रही है। नीलम के गांव के कुछ लोगों ने बताया कि वह दिल्ली के जंतर-मंतर पर पहलवानों के आंदोलन स्थल पर भी गई थीं।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Published on: December 13, 2023 23:41 IST
संसद के बाहर प्रदर्शन...- India TV Hindi
Image Source : PTI संसद के बाहर प्रदर्शन के दौरान नीलम को गिरफ्तार किया गया।

जींद (हरियाणा): संसद भवन के बाहर बुधवार को प्रदर्शन के दौरान कनस्तर का इस्तेमाल कर पीला और लाल रंग का धुआं फैलाने वाली महिला के इस कदम से उसके परिजन भी हैरान हैं और उन्होंने कहा कि हो सकता है उसने नौकरी नहीं मिलने की हताशा में यह कदम उठाया हो। पुलिस ने संसद के बाहर प्रदर्शन के दौरान जिन दो लोगों को गिरफ्तार किया है उनकी पहचान हरियाणा के जींद जिले के घासो खुर्द गांव निवासी 42 वर्षीय नीलम और महाराष्ट्र के लातूर इलाके के 25 वर्षीय अमोल शिंदे के रूप में हुई है।

सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर रही हैं नीलम

पुलिस के अनुसार, दोनों ने संसद भवन के बाहर गैस कनस्तर खोलकर धुआं फैलाने के साथ-साथ ‘तानाशाही नहीं चलेगी’, ‘भारत माता की जय’ और ‘जय भीम, जय भारत’ जैसे नारे लगाए। नीलम की मां सरस्वती देवी ने बताया कि वह (नीलम) सिविल सेवा परीक्षाओं की तैयारियों के सिलसिले में प्रदेश के हिसार में एक 'पेइंगगेस्ट' के तौर पर रह रही थी। उन्होंने कहा कि वह 25 नवंबर को घर से हिसार के लिए निकली थी और उन्हें उसके दिल्ली जाने और प्रदर्शन में शामिल होने का पता मीडिया में आई खबरों से चला।

जंतर-मंतर पर पहलवानों के आंदोलन में भी हुई थी शामिल

नीलम के गांव के कुछ लोगों ने बताया कि वह दिल्ली के जंतर-मंतर पर पहलवानों के आंदोलन स्थल पर भी गई थीं। सरस्वती ने कहा, ''मेरी बेटी के साथ आज सुबह बात हुई थी और उसने मुझसे ध्यान से अपने लिए दवा लेने को कहा था। हमें इसकी जानकारी नहीं थी कि वह दिल्ली गई है।'' नीलम की मां ने कहा, ''मुझे नहीं पता कि किस तरह से उसने यह कदम उठाया। हो सकता है कि उसने नौकरी (पाने) के लिए ऐसा किया हो।'' नीलम के परिजनों का दावा है कि वह पोस्ट ग्रेजुएट, एमफिल और राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (नेट) उत्तीर्ण है और सरकारी नौकरी के लिए प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रही है। महिला के परिजनों ने कहा कि कि नीलम बेरोजगारी और छात्राओं के साथ नाइंसाफी जैसे आंदोलनों में सक्रिय रही है और उसने किसान आंदोलन में भी भाग लिया था।

किसान आंदोलन में भी लिया था हिस्सा

नीलम के भाई राम निवास ने बताया, ‘‘मुझे मेरे बड़े भाई का फोन आया। उन्होंने कहा कि टीवी ऑन करो। उन्होंने कहा कि नीलम दिल्ली में गिरफ्तार हो गई है।’’ राम ने बताया कि उसकी बहन ने सक्रिय रूप से किसान आंदोलन में हिस्सा लिया था। जींद की एक किसान सिक्किम देवी ने दावा किया कि नीलम ने किसान आंदोलन में हिस्सा लिया था। उसने बताया कि नेट परीक्षा पास कर चुकी उसकी बहन हाल ही में गांव आई थी लेकिन उसने संसद के बाहर विरोध की अपनी योजना के बारे में कुछ नहीं बताया। अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) के कुम्हार समुदाय से आने वाली नीलम के परिवार में माता-पिता, तीन बहनें और दो भाई हैं। उसके पिता कोहर सिंह उचाना मंडी में हलवाई का काम करते हैं।

यह भी पढ़ें-

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हरियाणा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement